Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

बिगड़ेगा रसोई का बजट, महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सब्सिडी वाला रसोई गैस एलपीजी सिलेंडर मंगलवार रात से दो रुपये महंगा हो गया जबकि बिना-सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमत 40 रुपए कम की गई है। सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमत में वृद्धि सरकार के इस वित्तीय वर्ष के अंत तक सभी सब्सिडी को खत्म करने के निर्णय का हिस्सा है।

उल्लेखनीय है कि सरकार की मार्च 2018 तक एलपीजी पर दी जा रही सब्सिडी पूरी तरह खत्म करने की योजना है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा था कि हर महीने सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में 4 रुपये की बढ़त करने के लिए कहा जा चुका है। सरकार ने इसके पहले इंडियन ऑयल (आईओसी), भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से कहा था कि वो 14.2 किलोग्राम वाले सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर में 2 रुपए प्रतिमाह का इजाफा (वैट को छोडक़र) करें। लोकसभा में एक प्रश्न का जवाब देते हुए प्रधान ने कहा कि लेकिन अब इसे दोगुना कर दिया गया है ताकि सब्सिडी को जीरो पर लाया जा सके।

इसका मतलब यह है कि अगले साल मार्च तक सिलेंडर की कीमत 32 रुपए बढ़ेगी। बता दें कि फिलहाल हर कनेक्शन पर सालभर में 12 सिलेंडर सब्सिडी रेट पर मिलते हैं। इसके बाद कंज्यूमर्स को मार्केट रेट पर सिलेंडर खरीदना पड़ता है।

इस प्रस्ताव के सामने आने के बाद विपक्षी दलों ने मंगलवार को केंद्र सरकार से सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों की कीमत में हर महीने चार रुपये की वृद्धि का फैसला वापस लिए जाने की मांग की है। कांग्रेस सदस्य के.सी. वेणुगोपाल ने शून्यकाल में मुद्दा उठाते हुए कहा कि सरकार रसोई गैस पर सब्सिडी हटाने की दिशा में काम कर रही है, जिससे देश के आम आदमी पर प्रभाव पड़ेगा।

वेणुगोपाल ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें कम हो रही हैं। फिर उनके पास गैस सब्सिडी समाप्त करने का क्या औचित्य है? सरकार को अपना फैसला तत्काल वापस लेना चाहिए।”

बिजनेस

एलन मस्क ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई, कहा- मेरी कंपनियां भारत में शानदार काम करेंगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 2024 का लोकसभा चुनाव जीतने पर पीएम मोदी को बधाई दी है। एलन मस्क ने एक्स पर पोस्ट किया कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों में जीत के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई। मैं अपनी कंपनियों द्वारा भारत में शानदार काम करने की उम्मीद करता हूं।

उनके ट्वीट से साफ पता चलता है कि एलन मस्क की कंपनियां भारत में बड़े पैमाने पर निवेश करने के लिए तैयार हैं। वहीं, बता दें कि एलन मस्क कुछ दिन पहले भारत का दौरा करने वाले थे लेकिन अंत समय में उनका दौरा रद्द हो गया।

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो ने भी दी बधाई

एनडीए की जीत के बाद भारत से तनाव के बावजूद जस्टिन ट्रूडो ने भी पीएम मोदी की बधाई दी। ट्रूडो ने कहा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनावी जीत के लिए बधाई। कनाडा उनकी सरकार के साथ मिलकर काम करने तैयार है ताकि दोनों देशों और लोगों के बीच संबंध और मजबूत हों। ये संबंध मानवाधिकार, विविधता और कानून के शासन पर आधारित है।

इसके अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी फोन करके नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी थी। दोनों नेताओं के बीच बात के बाद ही अमेरिका के एनएसएस केक सुलिवन ने कहा है कि वह दोनों देशों के बीच नई सरकार में संबंध आगे बढ़ाने के लिए भारत का दौरा करेंगे। वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी गुरुवार को नरेंद्र मोदी से बात की और जीत की बधाई दी।

Continue Reading

Trending