Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

अगले राष्ट्रमंडल खेलों में पदक का रंग बदलना चाहते हैं विकास

Published

on

Loading

हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश) , 25 जून, (आईएएनएस)| ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेल-2014 में भारत को रजत पदक दिलाने वाले भारोत्तोलन खिलाड़ी विकास ठाकुर इन खेलों के अगले संस्करण में अपने पदक का रंग बदलना चाहते हैं। यही उनका अभी शीर्ष लक्ष्य है।

अगले राष्ट्रमंडल खेल 2018 में आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में आयोजित किए जाने हैं। इन खेलों के लिए हुई ट्रायल्स में विकास का चयन हो गया है। वह अब तैयारी के लिए पहले अमेरिका और फिर आस्ट्रेलिया रवाना होंगे।

लेकिन उससे पहले इस खिलाड़ी ने हिमाचल प्रदेश ओलम्पिक खेलों में हिस्सा लिया और स्वर्ण पदक हासिल किया।

विकास ने अपने अगले लक्ष्य के बारे में कहा, मेरा जो प्राथमिक लक्ष्य है वो यह है कि मैं अगले राष्ट्रमंडल खेलोंे में अपने पदक का रंग बदलने की कोशिश करूंगा और पूरा प्रयास करूंगा कि इस बार स्वर्ण आ जाए। उसके बाद एशियाई खेलों की तैयारी करूंगा।

विकास का मानना है कि भारोत्तोलन में भारत ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पिछले कुछ वर्षो में अच्छा विकास किया है, खासकर महिलाओं ने। उन्होंने कहा, हमने बीते वर्षों में काफी सुधार किया है। हमारी महिलाओं ने अच्छा सुधार किया है। पुरुषों ने भी किया है, लेकिन अभी और सुधार करना बाकी है।

यहां हिमाचल ओलम्पिक खेलों में खेलने पर विकास ने कहा, स्तर की कोई बात नहीं है। मैं भी यहीं से निकला हूं। ऐसी कोई बात नहीं है कि आप बड़े खिलाड़ी हो तो नहीं खेल सकते। मैं यहां खेला हूं तो मुझे लगता है कि दूसरे खिलाड़ियों को मुझसे प्ररेणा मिलेगी। मुझे देखकर उनके मन में आएगा की हम भी कुछ करें। उनके मन में खटास होगी, लेकिन वो खटास अच्छी होगी।

इन खेलों में और सुधार की बात को मानते हुए विकास ने कहा, अभी भी सुधार की बहुत जरूरत है। अवसरंचना की कमी है। आपको खिलाड़ी तैयार करने हैं तो आपको अच्छी अवसंरचना और अच्छे साधन चाहिए जिनकी कमी है। लेकिन यह पहली बार है और आयोजकों ने अच्छा काम किया है। उम्मीद है कि आने वाले समय में सुधार होगा।

Continue Reading

खेल-कूद

इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज पर लगा 16 महीने का बैन, सट्टेबाजी में पाया गया है दोषी

Published

on

Loading

लंदन। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ब्रायडन कार्स पर सट्टेबाजी में दोषी पाए जाने के बाद 16 महीने का बैन लगाया गया है। कार्स पर 2017 से 2019 के बीच 303 क्रिकेट मैच पर 303 दांव लगाने का आरोप लगाया गया था। कार्स ने उन मैच पर दांव नहीं लगाया, जिनमें वह भाग ले रहे थे। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने बयान में कहा, ‘कार्स को 28 मई 2024 और 28 अगस्त 2024 के बीच किसी भी क्रिकेट में खेलने से निलंबित कर दिया जाएगा। बशर्ते कि कार्स अगले दो साल में भ्रष्टाचार विरोधी नियमों के विपरीत कोई और अपराध न करें। उन्हें आगे कोई दंड नहीं भुगतना पड़ेगा।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान में कहा, ‘हम इन मामलों को बेहद गंभीरता से लेते हैं और क्रिकेट में किसी भी तरह के भ्रष्टाचार विरोधी उल्लंघन को नजरअंदाज नहीं करते हैं। हम क्रिकेट नियामक के फैसले और ब्रायडन के मामले में कम करने वाले कारकों पर उनके विचार का समर्थन करते हैं। उसने सहयोग किया है और अपने किए पर पश्चाताप भी जताया है। हम संतुष्ट हैं कि ब्रायडन ने इस उल्लंघन के बाद से पांच साल में विकास दिखाया है और अपनी जिम्मेदारियों के बारे में बेहतर समझ प्रदर्शित की है।

ब्रायडन कार्स ने 2016 में डरहम के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। उन्होंने 2021 में एकदिवसीय मैच से इंग्लैंड के लिए अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की और उनकी आखिरी उपस्थिति दिसंबर 2023 में हुई। उन्होंने 14 वनडे और 3 टी-20 इंटरनेशनल खेले हैं।

Continue Reading

Trending