Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

शिवराज पर किसानों को आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज हो : आप

Published

on

Loading

भोपाल, 16 जून (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश में कर्ज से परेशान होकर किसानों द्वारा लगातार की जा रही आत्महत्या के लिए आम आदमी पार्टी (आप) ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जिम्मेदार ठहराते हुए उन पर ‘आत्महत्या के लिए उकसाने’ का मामला दर्ज करने की मांग की।

आप के प्रदेश संयोजक आलोक अग्रवाल ने शुक्रवार को एमपी नगर थाने में मुख्यमंत्री के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए आवेदन भी दिया।

आप के प्रदेश संयोजक अग्रवाल ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि राज्य में कर्ज और फसल के उचित दाम न मिलने के कारण किसान आत्महत्या कर रहे हैं। फसल के उचित दाम दिलवाने की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार की है, मगर सरकार ऐसा नहीं कर रही है। इसी के चलते किसान आत्महत्या कर रहे हैं।

अग्रवाल ने एमपी नगर थाने में एक आवेदन देकर मुख्यमंत्री चौहान पर भारतीय दंड संहिता की धारा 306 के तहत मामला दर्ज करने का आग्रह किया। इस धारा के मुताबिक, जो व्यक्ति किसी को आत्महत्या के लिए बाध्य करता है, तो उसे 10 वर्ष कैद की सजा होती है।

पुलिस को दिए गए आवेदन में कहा गया है कि मध्यप्रदेश सरकार का यह कर्तव्य है कि वह यह सुनिश्चित करे कि सभी किसानों को उनकी फसल का पूरा दाम मिले। पिछले वर्षो में किसानों की हालत लगातार बदतर होने और उनके द्वारा आत्महत्या किए जाने के बावजूद सरकार ने किसानों की फसलों के दाम बढ़ाने की दिशा में कोई प्रयास नहीं किया है।

आवेदन में आगे लिखा गया है कि सरकार फसलों के दाम नहीं बढ़ा रही है, जिस कारण किसान आत्महत्या कर रहे हैं। सरकार और उसके मुखिया शिवराज सिंह चौहान किसानों को आत्महत्या के लिए प्रेरित करने के दोषी हैं। लिहाजा, उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 306 के अंतर्गत प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की जाए और उन्हें तत्काल गिरफ्तार किया जाए।

Continue Reading

नेशनल

पंजाब में दो मालगाड़ियां आपस में टकराई, दूसरे ट्रैक पर आ रही पैसेंजर ट्रेन को चपेट में लिया, बड़ा हादसा टला

Published

on

Loading

अमृतसर। पंजाब के सरहिंद में रविवार की सुबह एक बड़ा हादसा हो गया। सरहिंद के माधोपुर के पास सुबह करीब 3:30 बजे दो मालगाड़ियां आपस में टकरा गईं, इनमें से एक का इंजन पलट गया और साइड ट्रैक से गुजर रही पैसेंजर ट्रेन से टकरा गया। इस हादसे में मालगाड़ी के दो लोको पायलट घायल हो गए। उन्हें पटियाला के राजिंदरा अस्पताल में रेफर कर दिया गया।

यह दुर्घटना पिछले साल ओडिशा के बालासोर में हुए हादसे से मिलती जुलती है। उस हादसे में एक दूसरी ट्रेन आकर रेलवे ट्रैक पर पहले से खड़ी ट्रेन से टकरा गई थी। इस टक्कर में पास से गुजर रही एक तीसरी ट्रेन भी इसकी चपेट में आ गई। ओडिशा रेल हादसे में 293 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। श्री फतेहगढ़ साहिब में हुए इस हादसे की रूपरेखा कुछ-वैसी ही है। हालांकि ट्रेनों की गति धीमी होने के कारण बड़ा हादसा होते होते रह गया।

दरअसल मालगाड़ियों के लिए बनाए गए डीएफसीसी ट्रैक पर कोयले से लोडेड 2 मालगाड़ियां खड़ी थीं। इन मालगाड़ियों को रोपड़ की तरफ जाना था। लेकिन रविवार की सुबह अचानक मालगाड़ी का इंजन खुलकर दूसरी गाड़ी से टकरा गया। इंजन पलटकर अंबाला से जम्मू तवी की ओर जा रही पैसेंजर गाड़ी में फंस गया. जिससे पैसेंजर गाड़ी समर स्पेशल को भी नुकसान पहुंचा। हादसे के बाद समर स्पेशल गाड़ी को दूसरा इंजन लगाकर राजपुरा भेजा गया। वहीं अब ट्रैक को ठीक करने का काम जारी है। रेलवे के कर्मचारी मौके पर ट्रैक को ठीक करने में जुटे हुए हैं।

हादसे का शिकार हुए दोनों लोको पायलट उतरप्रदेश के सहारनपुर जिले के रहने वाले हैं। उनकी पहचान विकास कुमार और हिमांशु कुमार के रुप में हुई है। इंजन के शीशे तोड़कर दोनों लोको पायलट को बाहर निकाला गया। जिसके बाद उन्हें एंबुलेंस की मदद से सिविल अस्पताल ले जाया गया लेकिन डॉक्टरों ने उनकी गंभीर हालत को देखते हुए पटियाला के राजिंद्रा अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। ई है.

Continue Reading

Trending