Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

लखनऊ मेट्रो ने श्रमदान से पर्यावरण जागरूकता अभियान का किया आगाज

Published

on

लखनऊ मेट्रो एलएमआरसी स्टाफ, पर्यावरण, मैनेजिंग डायरेक्टर

Loading

लखनऊ। लखनऊ मेट्रो को मास रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम (एमआरटीएस) के एक स्वच्छ और हरित वाहक के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से आज लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर  कुमार केशव ने विश्व पर्यावरण सप्ताह के उपलक्ष्‍य में एक सामूहिक ‘श्रमदान’ सह पर्यावरण अभियान की शुरुआत की| पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जन-जागरूकता को प्रोत्साहित करना इस पहल का उद्देश्य रहा।

एलएमआरसी स्टाफ, पर्यावरण, मैनेजिंग डायरेक्टर

इस अवसर पर मैनेजिंग डायरेक्टर श्री कुमार केशव ने कहा, ‘लखनऊ मेट्रो पर हमें स्वच्‍छता की आदत को अपने रोज़मर्रा के कार्यों में सम्मिलित करना चाहिए जिससे हम विश्वस्तर के स्वच्‍छता मापदंडों को अपने घर और आस-पास प्राप्त कर उन्हें बरकरार रख सकें।

उन्होंने कहा,’हमें अपने हाथों से कूड़ा उठाने में संकोच नहीं करना चाहिए और अपनी स्वछता का ध्यान स्वयं रखने का प्रयास करना चाहिए| भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने का ये एक मात्र रास्ता है।’

इस अवसर पर, आज प्रातः मेट्रो के सभी अधिकारी और कर्मचारी ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो पर एकत्रित हुए और डिपो, ट्रांसपोर्ट नगर और कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशंस में गहन स्वछता हेतु अपना योगदान प्रदान किया| कॉर्पोरेशन द्वारा आयोजित ‘सामूहिक श्रमदान’ में उन्होंने भाग लिया और इस अभियान का हिस्सा होने पर ख़ुशी ज़ाहिर की।

अपने अनुभव को साझा करते हुए कस्टमर रिलेशन असिस्टेंट, विशाल कुमार नाथ ने बताया, ‘अपने कार्यालय के कार्यों के अलावा पर्यावरण का ध्यान रखना और इसे स्वच्छ बनाये रखना हमारी प्रधान ज़िम्मेदारियों में से एक होना चाहिए। जैसे हम अपने घर का ध्यान रखते हैं और उसे स्वच्छ, हरा-भरा बनाये रखने का प्रयास करते हैं, उसी प्रकार हमे अपने आस-पास का भी ध्यान रखना चाहिए|’

एलएमआरसी ने 3 जून 2017 से 9 जून 2017 तक, विश्व पर्यावरण सप्ताह के दौरान एक पर्यावरण अभियान चलाने का निर्णय लिया है जिसमे पर्यावरण जागरूकता संबंधी गतिविधियां जैसे की पौधरोपण अभियान, पर्यावरण पर बाहरी ट्रेनिंग सेशन, प्रश्नोत्तर प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, पोस्टर/ग्रीन सेल्फी प्रतियोगिता, कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री और (आईजीबीसी) टीम का सम्मिलित ट्रेनिंग सेशन, आदि वैश्विक जागरूकता हेतु आयोजित करे जायेंगे; जिनके माध्यम से पृथ्वी माँ और प्रकृति के संरक्षण के लिए सकरात्मक पर्यावरण क्रिया को
प्रोत्साहित करेंगे।

उत्तर प्रदेश

सीएम योगी का विपक्ष पर हमला, कहा- आतंकवादियों की पैरवी करने वालों को तो राम मंदिर बुरा ही लगेगा

Published

on

Loading

गोरखपुर। सीएम योगी ने शुक्रवार को गोरखपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद और भाजपा प्रत्याशी रविकिशन शुक्ल के नामांकन के बाद, उनके पक्ष में महंत दिग्विजयनाथ पार्क में एक जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के मतदान तक हताश हो चुके विपक्ष के नेता अब भगवान राम पर टिप्पणी करने लगे हैं। कोई कहता है कि राम मंदिर बेकार है तो कोई कहता है कि राम मंदिर से जनता को क्या लाभ है। योगी ने कहा कि आतंकवादियों की पैरवी करने वालों को तो राम मंदिर बुरा ही लगेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तीसरे चरण में लोकसभा का चुनाव अब उस मोड़ पर पहुंच गया है जहां विपक्ष ने हार मान ली है। कांग्रेस, सपा बसपा सबने हार स्वीकार कर ली है। तीन चरणों में 285 सीटों पर यानी पूरे देश के अंदर आधा चुनाव संपन्न हो चुका है। योगी ने कहा कि चुनाव प्रचार में देश के अंदर उन्हें नौ राज्यों में जाने का अवसर प्राप्त हुआ है। पूरे देश के अंदर एक ही स्वर गूंज रहा है, “फिर एक बार मोदी सरकार”। देश की जनता के लिए सारी समस्याओं का समाधान रामराज है और इसी रामराज के लिए जनता बार-बार मोदी सरकार को चुन रही है। जनता यही कह रही है, जो राम को लाए हैं, हम उनको लाएंगे। हम उनको लाएंगे जिन्होंने रामराज की परिकल्पना को साकार किया है।

उन्होंने कहा कि सरकार में रहते हुए आज के विपक्ष ने राम जन्मभूमि पर आतंकी हमला करने वालों के खिलाफ, माफियाओं के खिलाफ कड़े कदम उठाए होते तो संकटमोचन मंदिर और कचहरी पर आतंकी हमले नहीं होते। आतंकवाद के मुद्दे पर घुटना टेकने की नीति का दुष्परिणाम रहा कि इन हमलों में हजारों लोगों को जान गंवानी पड़ी। उन्होंने आगे कहा कि देश की जनता के लिए सारी समस्याओं का समाधान रामराज है और इसी रामराज के लिए जनता बार-बार मोदी सरकार को चुन रही है। जनता यही कह रही है, जो राम को लाए हैं, हम उनको लाएंगे। रामराज का मतलब सबका सम्मान, सबकी सुरक्षा, सबका विकास और गरीब कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर तबके को बिना भेदभाव प्राप्त होना है।

Continue Reading

Trending