Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

आईटी सेक्टर में 4-5 सालों में 20-25 लाख नौकरियां : प्रसाद

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| देश में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में रोजगार घटने की खबरों का खंडन करते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने मंगलवार को कहा कि आने वाले चार-पांच वर्षो के दौरान इस सेक्टर में 20 से 25 लाख नौकरियां सृजित होंगी। प्रसाद ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, मैं उन खबरों को पूरी तरह खारिज करता हूं जिनमें कहा गया है कि आईटी सेक्टर में रोजगार में कटौती की बात की गई है। इसमें उल्टे मजबूती आई है। एकबार अर्थव्यवस्था का पूरी तरह डिजिटीकरण हो जाए, फिर आप देखेंगे कि इसमें कितनी तेज प्रगति होगी।

प्रसाद ने कहा, भारतीय आईटी कंपनियां दुनिया भर के 80 देशों और 200 शहरों में फैली हुई हैं, जो सीधे-सीधे 40 लाख लोगों को रोजगार मुहैया कराती हैं और अप्रत्यक्ष तौर पर 1.3 करोड़ लोगों को रोजगार देती हैं। चूंकि आईटी सेक्टर विकास के पथ पर है, इसलिए नैसकॉम ने अनुमान जताया है कि आने वाले चार-पांच वर्षो में इस क्षेत्र में 20-25 लाख नौकरियां पैदा होंगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगले पांच से सात वर्षो के दौरान भारत की अर्थव्यवस्था 1,000 अरब डॉलर की हो जाएगी।

उन्होंने कहा, पिछले तीन वर्षो के दौरान आईटी सेक्टर में छह लाख लोगों को रोजगार मिला। 2016-17 में 1.7 लाख लोगों को रोजगार मिला। हमारी 2.5 लाख शहरों में साझा सर्विस सेंटर हैं, जिनमें 10 लाख लोग नौकरियां कर रहे हैं।

फॉर्चून की सूची में शामिल शीर्ष 500 देशों के दो-तिहाई देशों में भारतीय आईटी कंपनियां अपनी सेवाएं दे रही हैं और भारत में प्रत्यक्षत: 40 लाख नौकरियों का सृजन किया है।

हाल ही में दुनिया के 150 देशों के कंप्यूटरों को निशाना बनाने वाले रैनसमवेयर ‘वानाक्राई’ पर प्रसाद ने कहा कि भारत इस फिरौती वायरस के हमले से सबसे कम प्रभावित रहा।

Continue Reading

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending