Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन का स्वागत, पीएम मोदी से मुलाकात के बाद होंगे कई समझौते

Published

on

Loading

नई दिल्ली। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन का सोमवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एर्दोगन का स्वागत किया। उसके बाद राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया।

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, “भारत को तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन का स्वागत करने की खुशी है।” वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “एक महत्वपूर्ण दौरा।”

इसके बाद एर्दोगन ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी एर्दोगन से मुलाकात की और उनके साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

मोदी और एर्दोगन के बीच सोमवार को प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद दोनों पक्षों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की भी संभावना है। एर्दोगन भारत के दो दिवसीय दौरे पर रविवार को नई दिल्ली पहुंचे थे। एर्दोगन तुर्की में 16 अप्रैल को हुए जनमत संग्रह में जीत हासिल करने के बाद भारत दौरे पर आए हैं।

मोदी और एर्दोगन के बीच वार्ता में आतंकवाद का मुद्दा प्रमुख होगा। एर्दोगन इससे पहले 2008 में भारत दौरे पर आए थे, जब वह प्रधानमंत्री थे। राष्ट्रपति मुखर्जी ने 2013 में तुर्की का दौरा किया था। वहीं, मोदी ने इससे पहले 2015 में अंताल्या में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान एर्दोगन से मुलाकात की थी।

Continue Reading

नेशनल

एग्जिट पोल से पहले कांग्रेस का बहुत बड़ा फैसला, अमित शाह ने कसा तंज

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कांग्रेस ने आज होने वाले Exit poll के डिबेट से खुद को बाहर रखने का फैसला लिया है। इसकी जानकारी पार्टी के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस टीवी पर एग्जिट पोल की बहस में हिस्सा नहीं लेगी क्योंकि वह इन अटकलों, अनुमानों और कयासों में शामिल नहीं होना चाहती। वहीं कांग्रेस के इस फैसले पर अमित शाह ने तंज किया है। अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस का ये फैसला साबित करता है कि उन्होंने परिणाम आने से पहले ही अपनी हार मान ली है।

ग्रेस नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए शाह ने एक बयान में कहा कि जब से उन्होंने कांग्रेस के मामलों में अहम भूमिका निभानी शुरू की है, तब से कांग्रेस ‘डिनायल मोड’ में है। बता दें कि आज शाम वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे आने लगेंगे।

कांग्रेस पर निशाना साधते हए शाह ने कहा, ‘कांग्रेस ने यह सोच कर चुनाव प्रचार किया कि उसे बहुमत मिलने वाला है लेकिन अब उसे वास्तविकता का एहसास हो गया है और वह जानती है कि कल चुनाव के बाद प्रसारित होने वाले एग्जिट पोल में उसे करारी हार का सामना करना पड़ेगा।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास मीडिया के सवालों का जवाब देने का साहस नहीं है इसलिए वह एग्जिट पोल की पूरी प्रक्रिया को खारिज कर रही है और दावा कर रही है कि इसका कोई मतलब नहीं है। गृह मंत्री ने कहा कि कांग्रेस नेताओं को नकारना नहीं चाहिए और इसके बजाय आत्मचिंतन करना चाहिए। अमित शाह ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि जब न्यायिक निर्णय और चुनाव परिणाम उसके पक्ष में नहीं आते हैं तो वह सुप्रीम कोर्ट और निर्वाचन आयोग पर आक्षेप लगाती है।

Continue Reading

Trending