Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों को बताया बड़ी ताकत

Published

on

Loading

गांधीनगर| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को महात्मा मंदिर परिसर में तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। उन्‍होने कहा कि विश्व भारत को अपरिमित उम्मीद और आशा से देख रहा है और उन्हें इस बात का पूरा भरोसा है कि 2.5 करोड़ प्रवासी भारतीय बड़ी ताकत हैं। मोदी ने 13वें प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) समारोह के दौरान कहा कि भारत इन तक पहुंच कर वैश्विक प्रभाव डाल सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने भारतवंशी (पीआईओ) और प्रवासी भारतीयों (ओसीआई) से संबंधित कार्ड का विलय करने के अपने वादे को पूरा कर दिया है। उन्होंने कहा, “मैं यह गर्व से कह सकता हूं कि मैंने जो कहा उसे पूरा किया। मैंने कहा था कि पीआईओ और ओसीआई कार्डधारकों को जीवनर्पयत वीजा मिलेगा और यह काम पूरा हुआ।” मोदी ने प्रवासियों से सकारात्मक वैश्विक ताकत के रूप में एक होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि करीब 100 साल पहले प्रवासी भारतीय महात्मा गांधी देश सेवा के लिए स्वदेश लौटे थे। उन्होंने कहा कि वह आज प्रवासी भारतीयों का प्रवासी गुजराती के रूप में स्वागत कर रहे हैं।

सात से नौ जनवरी के बीच गांधीनगर के महात्मा मंदिर परिसर में तीन दिवसीय प्रवासी सम्मेलन का आयोजन किया गया है। यह महात्मा गांधी के दक्षिण अफ्रीका से वापसी के 100 साल पूरे होने पर ‘सर्वश्रेष्ठ प्रवासी भारतीय’ रूप में मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रवासी भारतीय करीब 200 देशों में मौजूद हैं। उन्होंने वहां मौजूद लोगों से कहा, “भारत आपकी वजह से वैश्विक हो गया है।” प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय पहले अवसरों की तलाश और ज्ञान प्राप्त करने के लिए विश्वभर में गए। मोदी ने कहा, “आज, भारत में वही अवसर आपको मिल रहा है।”

उन्होंने कहा कि विश्व भारत को उम्मीद और आशा के साथ देख रहा है और समय तेजी से बदल रहा है। भारत मजबूती से बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने प्रवासी भारतीयों से कहा कि समान पहचान और विरासत को गर्व के रूप में लें और इस शक्ति का एकजुट होकर इस्तेमाल करें। मोदी ने कहा कि मई में पदभार ग्रहण करने के बाद से वह 50 देशों के नेताओं से मिल चुके हैं और वह विश्वास के साथ कह सकते हैं कि सभी देश आज महसूस करते हैं कि भारत के साथ साझेदारी से उनके लक्ष्य पूरे हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह दुर्लभ अवसर है और यह हर किसी पर है कि वह इसका इस्तेमाल भारत के लाभ के लिए करें। मोदी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के 193 में से 177 देशों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मुहर लगाई है। उन्होंने प्रवासियों से भारत की सफलता में योगदान देने की अपील की।

प्रधानमंत्री ने स्वच्छ गंगा परियोजना का जिक्र किया और बताया कि यह देश की 40 फीसदी जनसंख्या के आर्थिक सशक्तीकरण का स्रोत है। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात का भरोसा है कि सभी प्रवासी इस कार्य में योगदान देने के लिए प्रेरित होंगे। इसके पहले उन्होंने गुयाना के राष्ट्रपति डोनाल्ड रामोतार, दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्री मैते नकोआना-माशाबाने और मॉरीशस के उप प्रधानमंत्री शोकुतैली सूधुन का स्वागत किया। उन्होंने होली और दिवाली का जिक्र करते हुए कहा कि यह गुयाना में भारत की तरह ही मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि आठ जनवरी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस की स्थापना का दिवस भी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी का जन्मदिन मॉरीशस में भारत से अधिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। मोदी ने कहा कि नई दिल्ली में पीबीडी केंद्र स्थापित किए जाएंगे और जल्द इसका उद्घाटन होगा। उन्होंने प्रवासी भारतीय युवाओं के लिए ‘भारत को जानो’ विषय पर ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता शुरू करने का भी प्रस्ताव रखा।

नेशनल

RSS नेता इंद्रेश कुमार का बीजेपी पर निशाना, कहा- अहंकार किसी का नहीं टिका, फिर किसी राजनीतिक दल की क्या बिसात

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सरसंघ चालक मोहन भागवत के बाद अब आरएसएस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा ‘जो अहंकारी हो गए हैं, उन्हें 241 पर रोक दिया। जिनकी राम के प्रति आस्था नहीं थी, अश्रद्धा थी। उन सबको मिलकर 234 पर रोक दिया। यही प्रभु का न्याय है।’

यही नहीं इंद्रेश कुमार ने बीजेपी को लेकर कहा कि अहंकार किसी का भी नहीं टिका है तो फिर किसी राजनीतिक दल की क्या बिसात है। लोकतंत्र में राम राज्य का विधान देखिए राम की भक्ति तो की लेकिन धीरे-धीरे अहंकारी हो गए, सबसे बड़ी पार्टी बने जरूर लेकिन बहुमत नहीं मिला, जो वोट की ताकत मिलना चाहिए थी उस पर अहंकार की चोट भारी पड़ गई।

वहीं इंद्रेश कुमार के बयान के बाद तमाम दलों को बीजेपी को घेरने का मौका मिल गया है। ताजा बयान एनडीए की सहयोगी दल एनसीपी का है। पार्टी के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल ने कहा है कि महाराष्ट्र में एनसीपी ने 2 सीट पर चुनाव लड़ा और एक पर जीत हासिल की, लेकिन जिस यूपी को लेकर बीजेपी इतनी आश्वस्त थी वहां उसका बुरा हाल हुआ है। ये घमंड ही है जिसकी वजह से बीजेपी ने यूपी में इतनी कम सीट पर जीत दर्ज की है।

वहीं शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने भी आरएसएस-बीजेपी के चल रहे विवाद पर तंज कसा है। संजय राउत ने सवाल किया है कि क्या संघ के लोगों में हिम्मत है कि वह बीजेपी से बगावत कर सकें? बीजेपी में तो ऐसे कई लोग है जो आरएसएस से बगावत कर रहे हैं, जेपी नड्डा इसका बड़ा उदाहरण है जो सार्वजनिक रूप से यह कह चुके हैं कि अब बीजेपी को आरएसएस की जरूरत नहीं है। संजय राउत ने कहा कि इस तरह चुप बैठने से काम नहीं चलेगा?

Continue Reading

Trending