Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

स्वाइन फ्लू से 1 और मौत

Published

on

Loading

 

नई दिल्ली| स्वाइन फ्लू से मरने वालों की तादात दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है जिस कड़ी में एक और वाक्या सामने आया है राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्वाइन फ्लू से मंगलवार को 39 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। यह स्वाइन फ्लू से अब तक दूसरी मौत है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को आईएएनएस को बताया, “मरीज की मंगलवार रात स्वाइन फ्लू की वजह से मौत हो गई।”

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, मृतक हरियाणा के फरीदाबाद शहर का रहने वाला था। नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल को उसके रक्त के नमूने पॉजीटिव मिले।

मरीज को पिछले सप्ताह पूर्वी दिल्ली के दीपक मेमोरियल अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

यह स्वाइन फ्लू से मौत का दूसरा मामला है। इससे पूर्व 26 दिसंबर को भी स्वाइन फ्लू ने 51 वर्षीया महिला की जान ली।

नेशनल

दिल्ली बनी आग की भट्ठी, टूट गए सारे रिकार्ड, पारा 52 डिग्री के पार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली में गर्मी के सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। यहाँ पारा 52 डिग्री को भी पार कर गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को दोपहर ढाई बजे मुंगेशपुर में 52 डिग्री से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है। जब दिल्ली के मंगेशपुर में तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, उस वक्त का औसत तापमान- 45.8 डिग्री था।

मौसम विभाग के अनुसार अब तक राजधानी में इतना अधिक तापमान कभी दर्ज नहीं किया गया। इससे पहले 15 मई, 2022 को दिल्ली में कॉमनवेल्थ स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स का तापमान 49.2 डिग्री तक पहुंचा था। मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार को भी इसी तरह की गर्मी रह सकती है। बुधवार के लिए गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद तापमान में कुछ कमी आएगी, लेकिन उमस भरी गर्मी लोगों की परेशानियां बढ़ा देगी। 31 मई और 1 जून को बूंदाबांदी होने की संभावना है।

मौसम विभाग के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि नजफगढ़ और मुंगेशपुर में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया, क्योंकि ये शहर के बाहरी इलाके थे। उन्होंने कहा, “दूसरा कारण हवा की दिशा है। जब हवा पश्चिम से चलती है तो उन क्षेत्रों को सबसे पहले प्रभावित करती है। चूंकि वे बाहरी इलाके में हैं, तापमान तेजी से बढ़ता है।” श्रीवास्तव ने कहा कि शहर में लू का प्रकोप अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा।

मौसम विभाग और डॉक्टरों ने जरूरी काम न हो तो घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है। लोग घरों में ही रहें तो लू की चपेट में आने से बच सकते हैं। साथ ही खुद को ठंडा रखने के लिए पानी, नींबू पानी पीते रहें। अगर दोपहर में घर से बार जाना है तो खुद को ढककर निकलें, ताकि लू से बचा जा सके।

Continue Reading

Trending