Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

सिडनी टेस्ट : आस्ट्रेलिया की तूफानी बल्लेबाजी, पाकिस्तान फिर दबाव में

Published

on

Loading

सिडनी | डेविड वार्नर (55), उस्मान ख्वाजा (नाबाद 79) और कप्तान स्टीवन स्मिथ (59) की शानदार पारियों की मदद से आस्ट्रेलिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान के सामने 465 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है। इसके जवाब में पाकिस्तान ने चौथे दिन शुक्रवार को अपनी दूसरी पारी में एक विकेट गंवा कर 55 रन बना लिए हैं। वह अभी भी आस्ट्रेलिया से 410 रन पीछे है।

दिन का खेल खत्म होने तक अजहर अली 11 और यासिर शाह पांच रन बनाकर खेल रहे हैं।

बारिश के कारण मैच देरी से शुरु हुआ। आस्ट्रेलिया को पाकिस्तान की पहली पारी समाप्त करने के लिए दो विकेट चाहिए थे, लेकिन उसके सामने यूनुस खान (नाबाद 175) खड़े थे और उनके साथ दूसरे छोर पर यासिर थे। दोनों ने नौवें विकेट के लिए 51 रन जोड़कर आस्ट्रेलिया को परेशान किया। हैजलेवुड ने यासिर और फिर एक गेंद बाद इमरान खान (0) को पवेलियन भेजकर पाकिस्तान की पहली पारी को 315 रनों पर ही रोक दिया।

आस्ट्रेलिया के पास 223 रनों की बढ़त थी। उसने पाकिस्तान को फॉलोऑन नहीं दिया और अपनी दूसरी पारी खेलने का निर्णय लिया। वार्नर के साथ ख्वाजा पारी की शुरुआत करने उतरे। वार्नर ने तूफानी अंदाज में रन बटोरने शुरू कर दिए।

पूरी श्रृंखला में पाकिस्तानी गेंदबाजों की आस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने जैसी धुनाई की है, इस पारी में बात उससे भी आगे चली गई। एकदिवसीय मैच के अंदाज में आस्ट्रेलिया ने रन बटोरे और पाकिस्तान की गेंदबाजी को श्रृंखला के अन्य मैचों की तरह एक बार फिर स्तरहीन साबित कर दिया। पूरी श्रृंखला में निष्प्रभावी रहे यासिर शाह की गेंदों को खासकर एक बार फिर धुना गया।

वार्नर ने आते ही इमरान की गेंद पर चौका लगाकर अपने इरादे जता दिए। वार्नर ने मुख्यत: यासिर को निशाना बनाया और उनके द्वारा फेंके गए चौथे ओवर में पहले दो लगातार छक्के और फिर दो लगातार चौके लगाए। इस ओवर के बाद भी यासिर, वार्नर के निशाने पर रहे।

यासिर द्वारा फेंके गए आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर वार्नर ने छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने 23 गेंदें खेली जिसमें सात चौके और तीन छक्के शामिल थे। यह टेस्ट इतिहास में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक था।

अगले ही ओवर में वहाब रियाज ने वार्नर को 55 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। उन्होंने कुल 27 गेंदे खेलीं और आठ चौके तथा तीन छक्के लगाए।

आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का तूफानी अंदाज यहीं नहीं रुका। उपकप्तान वार्नर के बाद कप्तान स्मिथ ने मोर्चा संभाला और 43 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद अर्धशतकीय पारी खेली।

यासिर ने स्मिथ को आउट कर अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई। स्मिथ के बाद पहली पारी में शतक जमाने वाले पीटर हैंड्सकॉम्ब ने भी तेजी से रन बनाए। उन्होंने 25 गेंदों में 40 रनों की पारी खेली और पांच चौके लगाए। नाबाद लौटने वाले ख्वाजा ने अपने साथियों के मुकाबले धीमा खेल खेला। उन्होंने 98 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 79 रन बनाए।

आस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी दो विकेट पर 241 रनों पर घोषित कर दी।

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की सलामी जोड़ी अजहर और शर्जील खान से टीम को मजबूत शुरुआत की उम्मीद थी। शर्जील आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों से प्रभावित नहीं दिखे और तेजी से रन बनाने में जुट गए। लेकिन, तेज खेलने में वह गलत शॉट खेल बैठे और नाथन लॉयन की गेंद पर वार्नर को कैच देकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 38 गेंदों में छह चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए।

यासिर को टीम ने नाइटवॉचमैन के रुप में उतारा। उन्होंने अजहर का साथ दिया और दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया।

खेल-कूद

ऋषभ पंत पर लगा बैन, अगले मैच में नहीं आएंगे नजर, जानें वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर एक मैच का बैन लग गया है। ऐसे में अब पंत अब अगले मैच में नहीं खेल पाएंगे। पंत पर ये बैन स्लो ओवर रेट के चलते लगा है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात मई को दिल्ली कैपिटल्स की 20 रन की जीत के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन के लिए पंत पर 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था। दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस मैच के आखिरी ओवर में तय समय से 10 मिनट पीछे थी।

आईपीएल से जारी बयान के मुताबिक, “दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर सात मई 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ धीमी ओवर गति के कारण आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया गया है और उन्हें एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है।’”

दिल्ली की टीम को इससे पहले सत्र की शुरुआत में चेन्नई सुपर किंग्स (31 मार्च) और कोलकाता नाइट राइडर्स (तीन अप्रैल) के खिलाफ धीमी ओवर का दोषी पाया गया था। आईपीएल के बयान के मुताबिक,‘‘न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आईपीएल की आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का मौजूदा सत्र का तीसरा अपराध है, इसलिए ऋषभ पंत पर 30 लाख रुपये के जुर्माना लगाया गया है और एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया।’’ इस मामले में दिल्ली की टीम के अन्य खिलाड़ियों को पर भी इस मामले में जुर्माना लगाया गया है।

Continue Reading

Trending