Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

श्रीनगर, जम्मू, लेह में सबसे ठंडी रात, ‘चिल्लई कलां’ शुरू

Published

on

Loading

श्रीनगर, जम्मू, लेह में सबसे ठंडी रात, 'चिल्लई कलां' शुरू

श्रीनगर | श्रीनगर, जम्मू और लेह में मंगलवार की रात इस मौसम की अब तक की सबसे सर्द रात रही। इसके साथ ही कश्मीर घाटी में बुधवार से ‘चिल्लई कलां’ की शुरुआत हो गई। यह 40 दिन की लंबी अवधि होती है, जब घाटी में कड़ाके की ठंड पड़ती है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, “श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जो मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान है।”

मौसम विभाग के अनुसार, “लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 14.9 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया। वहीं जम्मू क्षेत्र के जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।”

मौसम विभाग के अनुसार, “पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.9 डिग्री कम, गुलमर्ग में शून्य से 2.2 डिग्री कम और कारगिल में शून्य से 11.4 डिग्री सेल्सियस कम तापमान दर्ज किया गया।”

अधिकारी के मुताबिक, “जम्मू में बुधवार को न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस, कटरा में 10.1 डिग्री, बटोट में 6.8 डिग्री, बनिहाल में 4.7 डिग्री और भदरवाह में 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।”

अधिकारी के मुताबिक, जम्मू एवं कश्मीर में अगले 24 घंटे के दौरान सर्द और शुष्क मौसम जारी रहने की संभावना है।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending