Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

जूनियर हॉकी विश्व कप : हैट्रिक के साथ भारत क्वार्टर फाइनल में

Published

on

जूनियर हॉकी विश्व, जूनियर हॉकी टीम, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम, अफ्रीका को 2-1 से मात, कप्तान हरजीत सिंह

Loading

 

जूनियर हॉकी विश्व, जूनियर हॉकी टीम, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम, अफ्रीका को 2-1 से मात, कप्तान हरजीत सिंह

Hokey

लखनऊ | भारतीय टीम ने जूनियर हॉकी विश्व कप में अपना विजयी क्रम जारी रखते हुए अपने अंतिम ग्रुप मैच में सोमवार को दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से मात देते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में ग्रुप-डी के इस मैच में भारत ने यह मैच जीत कर इस टूर्नामेंट में अपनी हैट्रिक पूरी की है।  क्वार्टर फाइनल में मेजबान टीम का सामना स्पेन से होगा। भारत ने अपने पूल में सभी मैच जीतते हुए शीर्ष स्थान के साथ इस दौर का अंत किया है। उसने पहले मैच में कनाडा और दूसरे मैच में इंग्लैंड को मात दी थी।

भारत के लिए कप्तान हरजीत सिंह और मनदीप सिंह ने किए। दक्षिण अफ्रीका के लिए एकमात्र गोल काइल लॉयन ने किया। पूरे टूर्नामेंट में अभी तक आक्रामक खेल खेलती आ रही भारतीय टीम ने इस मैच में भी शुरू से आक्रामक खेल ही खेला और दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट पर रखा। शुरुआती पलों में भारत के पास मौके थे लेकिन वह उन्हें गोल में नहीं बदल पाई। चौथे मिनट में भारत के पास बढ़त लेने का बेहतरीन मौका था लेकिन वहां भारतीय खिलाड़ी गोल करने से चूक गए।

इसके बाद भी भारतीय खिलाड़ियों ने आक्रमण जारी रखे और हमले करते रहे। 11वें मिनट में भारतीय कप्तान हरजीत ने शानदार फील्ड गोल करते हुए अपनी टीम को एक गोल से आगे कर दिया।गोल करने के बाद मेजबान टीम और आक्रामक हो गई और मेहमनों को परेशान करती रही। मेहमान टीम भारतीय खिलाड़ियों से गेंद लेने के लिए संघर्ष कर रही थी। इसी बीच 17वें मिनट में भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला लेकिन विपक्षी टीम के गोलकीपर ने शानदार बचाव करते हुए स्कोर 2-0 नहीं होने दिया।

भारतीय टीम के हमले जारी रहे और मेहमान टीम बैकफुट पर थी। 28वें मिनट में दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय खेमे में हमला किया और उसे पेनाल्टी कॉर्नर मिला। इस मौके को उसने हाथ से जाने नहीं दिया और काइल लॉयन ने गोल करते हुए टीम को बराबरी पर ला दिया।

पहले हाफ में पूरी तरह भारतीय टीम का जलवा रहा और वह अधिकतर समय मेहमानों पर भारी रही। हालांकि हाफ के अंतिम मिनटों में दक्षिण अफ्रीका ने बराबरी का गोल दाग अपनी स्थिति को बेहतर किया।  पहले हाफ के अंतिम मिनटों में गोल करने का फायदा अफ्रीकी टीम को दूसरे हाफ में मिला। जहां उसका आत्मविश्वास बढ़ गया था और टीम पहले हाफ की अपेक्षा बेहतर और शानदार हॉकी खेल रही थी। मेजबान हालांकि अपने आक्रामक खेल को जारी रखे हुए थे लेकिन विपक्षी टीम के बेहतर खेल के कारण बढ़त नहीं ले पा रहे थे।

भारतीय टीम के लिए यह परीक्षा की घड़ी था। इसी बीच भारतीय टीम 49वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर लेने में कामयाब रही लेकिन हरमनप्रीत अपनी टीम के लिए दूसरा गोल नहीं कर पाए।  55वें मिनट में भारतीय टीम अंतत: बढ़त लेने में कामयाब रही। मनदीप सिंह ने भारत के लिए फील्ड गोल कर स्कोर 2-1 कर दिया। इस गोल के बाद अफ्रीकी टीम एक बार बैकफुट पर थी और उस पर दबाव साफ नजर आ रहा था।

लेकिन उसकी रक्षापंक्ति अभी भी बेहतरीन खेल दिखा रही थी और उसने भारत को कई मौकों पर गोल करने से रोका।  68वें मिनट में मेहामानों के पास गोल करने का एक और मौका आया लेकिन भारतीय गोलकीपर विकास दहिया ने हमेशा की तरह बेहतरीन बचाव करते हुए बराबरी का गोल होने से रोक दिया।

 

खेल-कूद

ऋषभ पंत पर लगा बैन, अगले मैच में नहीं आएंगे नजर, जानें वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर एक मैच का बैन लग गया है। ऐसे में अब पंत अब अगले मैच में नहीं खेल पाएंगे। पंत पर ये बैन स्लो ओवर रेट के चलते लगा है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात मई को दिल्ली कैपिटल्स की 20 रन की जीत के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन के लिए पंत पर 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था। दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस मैच के आखिरी ओवर में तय समय से 10 मिनट पीछे थी।

आईपीएल से जारी बयान के मुताबिक, “दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर सात मई 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ धीमी ओवर गति के कारण आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया गया है और उन्हें एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है।’”

दिल्ली की टीम को इससे पहले सत्र की शुरुआत में चेन्नई सुपर किंग्स (31 मार्च) और कोलकाता नाइट राइडर्स (तीन अप्रैल) के खिलाफ धीमी ओवर का दोषी पाया गया था। आईपीएल के बयान के मुताबिक,‘‘न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आईपीएल की आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का मौजूदा सत्र का तीसरा अपराध है, इसलिए ऋषभ पंत पर 30 लाख रुपये के जुर्माना लगाया गया है और एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया।’’ इस मामले में दिल्ली की टीम के अन्य खिलाड़ियों को पर भी इस मामले में जुर्माना लगाया गया है।

Continue Reading

Trending