Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

दिल्ली में बड़ी स्क्रीनों पर दिखेगा कबड्डी विश्व कप का जलवा

Published

on

कबड्डी

Loading

कबड्डीनई दिल्ली| अहमदाबाद में शुक्रवार से शुरू हो रहे कबड्डी विश्व की तैयारी गुजरात में ही नहीं, बल्कि दिल्ली में भी जोरशोर से चल रही है। अहमदाबाद में कबड्डी सजीव दिखेगी, लेकिन दिल्ली में कबड्डी प्रेमी बड़ी स्क्रीनों पर इसका मजा ले सकेंगे। कबड्डी विश्व कप-2016 में मौजूदा एशियाई और विश्व चैम्पियन भारत सहित कुल 12 टीमें अपनी दावेदारी पेश करेंगी। यह पहली बार हो रहा है जब ओलम्पिक में हिस्सा लेने वाले सभी महाद्वीपों की कबड्डी विश्व कप में मौजूदगी देखी जा रही है।

मेजबान भारत के साथ अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, ईरान, पोलैंड, थाईलैंड, बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया, जापान, अर्जेटीना और केन्या की टीमें अपनी शक्ति, कला और तकनीक के प्रदर्शन के लिए तैयार हैं। मौजूदा चैम्पियन भारत को खिताब का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है, लेकिन उसे ईरान और दक्षिण कोरिया से कड़ी टक्कर मिलेगी। बांग्लादेश भी दावेदारों में शामिल है।

कबड्डी विश्व कप के सभी मुकाबले अहमदाबाद में स्थित अत्याधुनिक स्टेडियम ‘द एरीना बाय ट्रांसस्टेडिया’ में खेले जाएंगे। 550 करोड़ रुपये में बना यह स्टेडियम भारत में अपनी तरह का अनोखा है। यह खिलाड़ियों, दर्शकों और यहां कवर करने आए पत्रकारों के लिए भी नया अनुभव होगा।

इस टूनार्मेट के सभी मैचों का प्रसारण ‘स्टार स्पोर्ट्स’ के चैनलों द्वारा किया जाएगा। कबड्डी विश्व कप चार भाषाओं- अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़ एवं तेलुगू में बड़ी संख्या में दर्शकों तक पहुंचेगा। इस टूनार्मेट का प्रसारण पूरी दुनिया के 120 देशों में किया जाएगा। उद्घाटन समारोह के बाद शुक्रवार को दो मैच खेले जाएंगे। पहले मैच में भारत का सामना दक्षिण कोरिया से होगा जबकि दूसरे मुकाबले में ईरान की टीम अमेरिका से भिड़ेगी।

कबड्डी का रोमांच दिल्ली में भी देखा जा रहा है। यही कारण है कि कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क के पास एक बड़ी होर्डिग भी लगाई गई है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने इसकी शुरुआत की है और इसका कार्यभार काइनेटिक मीडिया सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा गया है। दिल्ली के लोगों में कबड्डी के प्रचार के लिए लोकप्रिय स्थल कनॉट प्लेस पार्क के भीतर बड़ी एलईडी टीवी स्क्रीन लगाई जाएगी, जिस पर कबड्डी विश्व कप के मैचों का प्रसारण होगा।

काइनेटिक मीडिया सोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भूपेंद्र सिंह ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इससे पहले रियो ओलम्पिक के दौरान इंडिया गेट और कनॉट प्लेस पर टीवी स्क्रीन लगाए गए थे, जिसे आगे बढ़ाने का फैसला किया गया है।

हालांकि भूपेंद्र ने बताया कि यातायात समस्या के चलते इस बार फिलहाल इंडिया गेट पर टीवी स्क्रीन लगाने का कोई निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन रियो ओलम्पिक के दौरान इसकी सफलता को देखते हुए इस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

खेल-कूद

ऋषभ पंत पर लगा बैन, अगले मैच में नहीं आएंगे नजर, जानें वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर एक मैच का बैन लग गया है। ऐसे में अब पंत अब अगले मैच में नहीं खेल पाएंगे। पंत पर ये बैन स्लो ओवर रेट के चलते लगा है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात मई को दिल्ली कैपिटल्स की 20 रन की जीत के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन के लिए पंत पर 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था। दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस मैच के आखिरी ओवर में तय समय से 10 मिनट पीछे थी।

आईपीएल से जारी बयान के मुताबिक, “दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर सात मई 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ धीमी ओवर गति के कारण आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया गया है और उन्हें एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है।’”

दिल्ली की टीम को इससे पहले सत्र की शुरुआत में चेन्नई सुपर किंग्स (31 मार्च) और कोलकाता नाइट राइडर्स (तीन अप्रैल) के खिलाफ धीमी ओवर का दोषी पाया गया था। आईपीएल के बयान के मुताबिक,‘‘न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आईपीएल की आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का मौजूदा सत्र का तीसरा अपराध है, इसलिए ऋषभ पंत पर 30 लाख रुपये के जुर्माना लगाया गया है और एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया।’’ इस मामले में दिल्ली की टीम के अन्य खिलाड़ियों को पर भी इस मामले में जुर्माना लगाया गया है।

Continue Reading

Trending