Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

हिंदुत्व का धर्म से कोई लेना-देना नहीं : दिग्विजय

Published

on

digvijay-singh-FIR

Loading

भोपाल| कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव दिग्विजय सिंह ने कहा है कि कई संगठन देश के बंटवारे के समय से ही आज तक देश को फिरकापरस्ती के रूप में बांटने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि वास्तविकता यह है कि हिंदुत्व का धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। कांग्रेस के 130वें स्थापना दिवस के अवसर पर भोपाल स्थित मध्य प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में आयोजित समारोह में सिंह ने रविवार को कहा, “सर्वधर्म सद्भाव हमारी संवैधानिक विरासत है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने धर्म का पालन और प्रचार का मौलिक अधिकार है, किंतु जिस तरह हिन्दुत्व और धर्म के नाम पर देश को बांटने की कोशिशें की जा रही हैं, उससे सियासतें तो जिंदा रह सकती हैं, देश जिंदा नहीं रह सकेगा।”

सिंह ने कहा, “कांग्रेस ने लंबे संघर्ष के बाद देश को आजादी दिलाई और इस आजादी के बाद सियासी युद्घ तो कई हुए किंतु धार्मिक युद्घ नहीं हुए, जबकि ईसाई समुदाय और इस्लामिक धर्मावलंबी भारत आए और यहां से चले भी गए।”

उन्होंने आगे कहा, “भारत इसलिए जाना जाता है, क्योंकि यहां समान अवसर और सम्मान के साथ सभी धर्मों को आदर दिया जाता है। कांग्रेस पार्टी की नजर में जबरन धर्मांतरण अनुचित है। देश के बंटवारे के समय से ही कई संगठनों ने आज तक फिरकापरस्ती के रूप में देश को बांटने की कोशिशें की हैं। जहां तक हिन्दुत्व का प्रश्न है, उसका धर्म से कोई लेना-देना नहीं है।”

दिग्विजय ने कहा, “हिन्दुत्व का उपयोग उन सावरकर ने किया जो स्वयं सनातन धर्म का पालन नहीं करते थे। हमारा धर्म सनातन है और सभी को अपने-अपने धर्म के पालन और प्रचार का अधिकार है।”

कांग्रेस महासचिव ने आगे कहा, “आज धर्मांतरण को लेकर दोहरी परिभाषा, परिभाषित की जा रही है। ऐसे घृणित मुद्दों से हटकर आज सबसे बड़ी आवश्यकता देश के विकास और एकजुटता की है। गोडसे का मंदिर, रामजादा और हरामजादे जैसे आचरण और शब्दों को भारतीय राजनीति में सराहा नहीं जा सकता है।”

दिग्विजय ने कहा कि कांग्रेसजन इस विषम दौर में स्थापना दिवस पर पार्टी की मजबूती के लिए संघर्ष करने का संकल्प लें। इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी लक्ष्मणदास केसवानी, अनिरूद्घ प्रसाद शास्त्री, मंगू देवी, हबीब नजर, मो जमीर, कल्पना देवी तथा पंचमती देवी को शॉल-श्रीफल देकर सम्मान किया गया।

खेल-कूद

IPL 2024: खिताबी मुकाबले में आज भिड़ेंगे कोलकाता और हैदराबाद

Published

on

Loading

चेन्नई। IPL के फाइनल मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने सामने होंगी। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम शानदार फॉर्म में है। लीग स्टेज में 14 में से 9 मैच जीतकर 20 अंकों के साथ पहले नंबर पर रही। क्वालिफायर-1 में उसने सनराइजर्स को हराया। उसके पास तीसरी बार चैंपियन बनने का मौका है।

वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अंक तालिका में 14 मैच में 8 जीत के साथ दूसरे नंबर पर रही थी। प्लेऑफ-1 में कोलकाता से हारने के बाद क्वालिफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स को हराकर फाइनल में पहुंची। उसके पास चैंपियन बनने दूसरा मौका है। कोलकाता ने आखिरी बार 2014 में गौतम गंभीर के नेतृत्व में आईपीएल खिताब जीता था, जो अब फ्रेंचाइजी के मेंटर हैं।

वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 में डेविड वार्नर की अगुवाई में खिताब हासिल किया। श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाली टीम मैच में मजबूत आत्मविश्वास के साथ उतरेगी। यह तीसरा मौका होगा जब दोनों टीमें सीजन में आमने-सामने है। आमने-सामने की लड़ाई में कोलकाता का पलड़ा भारी है। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 27 मुकाबले हुए। इनमें से 18 मुकाबले कोलकाता ने और 9 मुकाबले हैदराबाद ने जीते।

इस फाइनल मुकाबले की खास बात यह है कि जहां एक तरफ हैदराबाद के पास उनकी तूफानी बैटिंग लाइन-अप है, वहीं दूसरी तरफ कोलकाता की खतरनाक स्पिन जोड़ी, सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती, जो किसी भी मजबूत बैटिंग लाइन-अप को तोड़ने का माद्दा रखती है। अगर हैदराबाद की बात करे तो गेंदबाज़ी लाइन अप में भुवनेश्वर कुमार कोलकाता के विरुद्ध अहम भूमिका निभा सकते हैं। कुल मिलाकर यह मुकाबला कांटे की टक्कर का होने वाला है, लेकिन पसंदीदा कोलकाता मानी जा रही है।

संभावित प्लेइंग 11

सनराइजर्स हैदराबाद : पैट कमिंस (कप्तान), ट्रैविस हेड, राहुल त्रिपाठी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, एडन मार्करम, अभिषेक शर्मा, नीतीश रेड्डी, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन और मयंक मारकंडे।

कोलकाता नाइट राइडर्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), रहमनुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, रमनदीप सिंह, वेंकटेश अय्यर, सुनील नारायण, आंद्रे रसल, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, मिचेल स्टार्क और वरुण चक्रवर्ती।

Continue Reading

Trending