Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

ऑनलाइन खरीदारी में 92 फीसद लोग तलाशते हैं कूपन का विकल्प

Published

on

Loading

ऑनलाइन नई दिल्ली| एक प्रमुख ऑनलाइन कूपन साइट शॉप पायरेट कूपंस द्वारा कराए गए हालिया अध्ययन में ऑनलाइन कूपंस के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है, जो बताता है कि ज्यादातर ऑनलाइन खरीदार (करीब 92 प्रतिशत) कूपन का विकल्प तलाशते हैं। अध्ययन बताते हैं कि प्रत्येक पांच में से चार खरीदार ऑनलाइन उत्पाद या सेवा की खरीदारी से पहले कूपन के बारे में पूछने के बाद ही फैसला करते हैं।

भारत के ई-कॉमर्स में असाधारण तेजी देखी गई है और इसके आंकड़े तेजी से बढ़ हे हैं। ई-कॉमर्स बिजनेस सन 2015 में 230 लाख डॉलर तक पहुंच गया और सन 2016 के अंत तक इसके 15 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में ग्राहकों के लिए कूपन शॉपिंग अनुभव का सबसे आकर्षक हिस्सा होता है।

शॉप पायरेट के अध्ययन में सामने आया है कि कूपन तलाशने का सबसे अच्छा ठिकाना मोबाइल एप ही है। करीब 67 प्रतिशत लोग इसमें शामिल होते हैं। युवा भारतीय कूपन की खोज में ज्यादा रहते हैं (95 प्रतिशत)। अध्ययन के मुताबिक 25 से 34 आयुवर्ग वाले भारतीय कूपन के सबसे बड़े उपभोक्ता हैं। इसकी वजह यह है कि तकनीकी रूप से सर्वाधिक कुशल और अधिक खर्च करने वाले वेतनभोगी होते हैं।

पाया गया है कि पूरी दुनिया में भारत कूपन का सबसे बड़ा उपभोक्ता बन गया है। अमेरिका जैसे देशों को भी इस मामले में भारत ने पीछे छोड़ दिया है, जबकि ब्राजील दूसरे नंबर पर है जहां डिस्काउंट कूपन का इस्तेमाल ज्यादा होता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि ऑफलाइन खरीदारी करते समय भारतीयों में हमेशा मोलभाव करने और छूट पाने की प्रवृत्ति रहती है।

यहां कुछ शीर्ष ऑनलाइन स्टोर की सूची है, जहां भारतीय आकर्षक डिस्काउंट कूपन के साथ खरीदारी करना पसंद करते हैं : 1. अमेजन, 2. फ्लिपकार्ट, 3. मिंतरा, 4. स्नैपडील 5. डोमिनोज शामिल हैं। अध्ययन बताते हैं कि टियर-1 शहरों में रहने वाले लोग कूपन के सबसे बड़े उपभोक्ता होते हैं। मुंबई जैसे इन शीर्ष शहरों में 85 प्रतिशत खरीदार ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त बड़ी बचत के लिए कूपन पर भरोसा करते हैं। यह वैश्विक औसत 78 प्रतिशत से कहीं ज्यादा है।

सबसे ज्यादा बचत दिलाने वाले भारतीय शहरों की सूची में टियर-1 श्रेणी के तहत मुंबई, बेंगलुरू, हैदराबाद, दिल्ली और चेन्नई। टियर-2 के तहत मंगलोर, कोयंबटूर, लखनऊ और मैसूर आते हैं।महिलाओं की तुलना में जहां पुरुष ज्यादा कूपन की तलाश में रहते हैं, वहीं देखा गया है कि ज्यादातर लोगों के लिए डिस्काउंट कूपन की तलाश फैशन बन गया है। दरअसल ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका सहित लगभग सभी बड़े देशों में यह प्रमुख फैशन है।

बिजनेस

एलन मस्क ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई, कहा- मेरी कंपनियां भारत में शानदार काम करेंगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 2024 का लोकसभा चुनाव जीतने पर पीएम मोदी को बधाई दी है। एलन मस्क ने एक्स पर पोस्ट किया कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों में जीत के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई। मैं अपनी कंपनियों द्वारा भारत में शानदार काम करने की उम्मीद करता हूं।

उनके ट्वीट से साफ पता चलता है कि एलन मस्क की कंपनियां भारत में बड़े पैमाने पर निवेश करने के लिए तैयार हैं। वहीं, बता दें कि एलन मस्क कुछ दिन पहले भारत का दौरा करने वाले थे लेकिन अंत समय में उनका दौरा रद्द हो गया।

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो ने भी दी बधाई

एनडीए की जीत के बाद भारत से तनाव के बावजूद जस्टिन ट्रूडो ने भी पीएम मोदी की बधाई दी। ट्रूडो ने कहा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनावी जीत के लिए बधाई। कनाडा उनकी सरकार के साथ मिलकर काम करने तैयार है ताकि दोनों देशों और लोगों के बीच संबंध और मजबूत हों। ये संबंध मानवाधिकार, विविधता और कानून के शासन पर आधारित है।

इसके अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी फोन करके नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी थी। दोनों नेताओं के बीच बात के बाद ही अमेरिका के एनएसएस केक सुलिवन ने कहा है कि वह दोनों देशों के बीच नई सरकार में संबंध आगे बढ़ाने के लिए भारत का दौरा करेंगे। वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी गुरुवार को नरेंद्र मोदी से बात की और जीत की बधाई दी।

Continue Reading
ऑफ़बीट12 hours ago

गर्मी की वजह से स्किन एलर्जी, दाने और रैशेज हैं तो इन तरीकों से मिल सकती है निजात

प्रादेशिक14 hours ago

सीएम धामी ने रुद्रप्रयाग हादसे पर जताया दुःख, कहा- ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दे

प्रादेशिक15 hours ago

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में बड़ा हादसा, टेंपो ट्रैवलर अलकनंदा नदी में गिरा, 9 की मौत, कई लापता

उत्तर प्रदेश15 hours ago

तेरह दिन में दूसरी बार गोरखपुर चिड़ियाघर पहुंचे सीएम योगी, बब्बर शेर की जोड़ी को बाड़े में कराया प्रवेश

उत्तर प्रदेश15 hours ago

फेशियल बायोमीट्रिक्स से लगेगी लाइव अटेंडेंस, रेगुलर सेमेस्टर एग्जाम्स की लाइव सीसीटीवी कवरेज का मार्ग प्रशस्त कर रही योगी सरकार

Trending