Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मेक्सिको में वायु प्रदूषण से हर साल 20,000 मौतें

Published

on

मेक्सिको में वायु प्रदूषण से हर साल 20,000 मौतें

Loading

मेक्सिको में वायु प्रदूषण से हर साल 20,000 मौतेंमेक्सिको। मेक्सिको में वायु प्रदूषण की वजह से हर साल लगभग 20,000 लोगों की मौत होती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ (आईएनएसपी) ने बुधवार को इसका खुलासा किया है।

राष्ट्रीय मंच ऐन्सर्स टू क्लाइमेट चेंज : एयर क्वालिटी, मिटिगेशन एंड एडेप्टेशन’ में आईएनएसपी के महानिदेशक मौरिसियो हर्ननानदेज ने कहा कि वायु प्रदूषण एक गंभीर समस्या है और मेक्सिको के 11 शहरों में इसकी स्थिति खतरनाक स्तर तक पहुंच गई है, जहां 10 लाख से अधिक लोग रहते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के शिक्षण और अनुसंधान शाखा के रूप में कार्यरत आईएनएसपी के प्रमुख ने कहा कि प्रदूषण के कारण हृदय रोग और अस्थमा जैसी सांस की बीमारियां बढ़ती हैं।

उन्होंने कहा, “हम देश में इस समस्या की भयावहता से चिंतित हैं, जहां हवा की गुणवत्ता कई सालों से खराब है।”

अधिकारियों के मुताबिक, मेक्सिको सिटी में सबसे अधिक वाहन हैं। यहां इनकी संख्या करीब 54 लाख है, जो वायु प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तानी सेना में अल्पसंख्यक समुदाय की महिला बनी वन स्टार जनरल, पीएम शाहबाज ने दी बधाई

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तानी सेना में एक ईसाई महिला को ब्रिगेडियर के पद पर प्रमोट किया गया है। वह अल्पसंख्यक समुदाय से वन स्टार जनरल रैंक तक पहुंचने वाली पहली महिला बन गई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, सेना चिकित्सा कोर में सेवारत हेलेन मैरी रॉबर्ट्स उन अधिकारियों में शामिल हैं, जिन्हें चयन बोर्ड ने ब्रिगेडियर और पूर्ण कर्नल के रूप में पदोन्नत किया।

द न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, हेलेन की कामयाबी इस लिहाज से भी अहम है क्योंकि बीते साल रावलपिंडी के क्राइस्ट चर्च में क्रिसमस समारोह के दौरान पाक आर्मी चीफ असीम मुनीर पहुंचे थे। इस दौरान मुनीर ने पाकिस्तान के विकास में ईसाई समुदाय की भूमिका की सराहना की। मुनीर ने ईसाई समुदाय के लिए गहरा सम्मान व्यक्त करते हुए अंतर-धार्मिक सद्भाव को बढ़ावा देने के महत्व को रेखांकित किया था।

हेलेन रॉबर्ट्स को आर्मी मेडिकल कोर में ब्रिगेडियर के पद पर पदोन्नति के लिए पाकिस्तान के प्रधान मंत्री मुहम्मद शहबाज शरीफ ने बधाई दी है। शरीफ ने कहा, ‘पाकिस्तानी ईसाई समुदाय की सदस्य ब्रिगेडियर रॉबर्ट्स ने यह प्रतिष्ठित रैंक हासिल करने वाली अल्पसंख्यक पृष्ठभूमि से पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया है। पूरे देश को ब्रिगेडियर रॉबर्ट्स और उनके जैसी अल्पसंख्यक समुदाय की हजारों मेहनती महिलाओं पर गर्व है, जो विशिष्टता के साथ देश की सेवा कर रही हैं।’

पाकिस्तान के दूसरे भी कई नेताओं ने ब्रिगेडियर रॉबर्ट्स की कड़ी मेहनत और समर्पण की सराहना करते हुए की है। सोशल यूजर्स ने कहा कि हेलेन की सफलता दिखाती है कि पाकिस्तानी महिलाएं किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल कर सकती हैं और किसी से पीछे नहीं हैं।

 

Continue Reading

Trending