Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

जम्मू एवं कश्मीर : भारतीय सेना की टीम ने माउंट एवरेस्ट फतह किया

Published

on

जम्मू एवं कश्मीर : भारतीय सेना की टीम ने माउंट एवरेस्ट फतह किया

Loading

जम्मू एवं कश्मीर : भारतीय सेना की टीम ने माउंट एवरेस्ट फतह किया

जम्मू| जम्मू एवं कश्मीर के एक अधिकारी के नेतृत्व में भारतीय सेना की पर्वतारोहण टीम ने गुरुवार को माउंट एवरेस्ट फतह कर लिया। शीतकालीन राजधानी जम्मू में गुरुवार को सेना के उधमपुर मुख्यालय नॉर्दर्न कमान के प्रवक्ता कर्नल एस.डी. गोस्वामी ने आईएएनएस को बताया, “भारतीय सेना की पर्वतारोहण टीम ने विषम मौसम परिस्थितियों के बावजूद आज सुबह 6.07 बजे माउंट एवरेस्ट फतह कर लिया। उन्होंने यह नेपाल में आए भूकंप के दो साल के अंतराल के बाद किया है।”

उन्होंने कहा, “टीम की अगुवाई जम्मू एवं कश्मीर के जम्मू जिले के लेफ्टिनेंट कर्नल रणवीर जामवाल ने की।”

प्रवक्ता ने कहा, “टीम में एक अधिकारी, एक जूनियर कमीशन्ड ऑफिसर (जेसीओ) और पांच अन्य रैंक कर्मी शामिल हैं।”

सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह ने टीम को बधाई दी है।

लेफ्टिनेंट कर्नल जामवाल एक प्रतिष्ठित पर्वतारोही हैं। वह पिछले साल 25 अप्रैल को नेपाल में आए 7.9 तीव्रता के भूकंप के दौरान एवरेस्ट के आधार शिविर में मौजूद थे।

नेपाल भूकंप के बाद 2015 में ही एवरेस्ट आधार शिविर में एक भूस्खलन हुआ था, जिसमें कई अभियान दलों के शिविर तबाह हो गए थे और 22 अंतर्राष्ट्रीय पर्वतारोही व स्थानीय शेरपा मारे गए थे। इसके अलावा 70 से ज्यादा अन्य लोग घायल हुए थे।

नेशनल

केदारनाथ में क्रैश होने से बाल-बाल बचा हेलीकॉप्टर, देखें वीडियो

Published

on

Loading

देहरादून। केदारनाथ धाम में शुक्रवार को एक बड़ा हादसा होने से टल गया। यहां यात्रियों को केदारनाथ धाम ले जा रहा हेलीकॉप्टर लैंड होने से पहले हवामें जोर जोर से लहराने लगा। तभी हेलीपैड पर मौजूद लोग हेलीकॉप्टर क्रैश होने की संभावना के चलते इधर उधर भागने लगे। हालांकि गनीमत रही कि पायलट ने सूझबूझ का परिचय देते हुए किसी तरह हेलीपैड से दूर ले जाकर हेलीकॉप्टर को लैंड कर लिया।


जानकारी के मुताबिक, हेलीकॉप्टर में 5 यात्री सवार थे। रुद्रप्रयाग के आपदा प्रबंधन अधिकारी ने जानकारी दी है कि हेलीकॉप्टर सिरसी हेलीपैड से 5 यात्रियों को लेकर केदारनाथ धाम जा रहा था। इसी दौरान केंट्रेल एविएशन कंपनी के एक हेलीकॉप्टर में अचानक तकनीकी दिक्कत सामने आ गई। इसके बाद करीब 7:05 बजे हेलीकॉप्टर को केदारनाथ धाम के हेलीपैड से करीब 100 मीटर पहले इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी।

Continue Reading

Trending