Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

निर्माणाधीन फ्लाईओवरों ने रोकी शहर की रफ्तार

Published

on

निर्माणाधीन फ्लाईओवरों ने रोकी शहर की रफ्तार, जाम बन गया रोजमर्रा की दिनचर्या, ईपीआईएल ने तय समय सीमा पर नहीं किया काम

Loading

Traffic Jam

जाम बन गया रोजमर्रा की दिनचर्या

देहरादून। दून को जाम के झाम से निजात दिलाने की योजनाओं ने ही यहां की रफ्तार को रोक लिया है। आईएसबीटी, बल्लीवाला, बल्लूपुर फ्लाईओवर निर्माण का कार्य अधर में है। इस कारण रोजाना यहां सुबह-शाम भारी जाम लगता है। इस कारण वाहन चालक व यात्री घंटों जाम में फंसे रहते हैं। ये तीनों प्रोजेक्ट समय पर पूर नहीं हो सके हैं जबकि जोगीवाला का प्रोजेक्ट भूमि अधिग्रहण के मामले में अधर में लटक गया है।

ईपीआईएल ने तय समय सीमा पर नहीं किया काम

दून को स्वच्छ व सुंदर बनाने की कवायद को केंद्रीय व प्रदेश के सरकारी विभाग ही पलीता लगाने में जुटे हुए हैं। केंद्र सरकार ने देहरादून को जाम से मुक्त शहर बनाने की कवायद के तीन फ्लाईओवरों के निर्माण को वर्ष 2013 में स्वीकृति दी थी। इसके तहत भंडारीबाग में एक आरयूबी भी बनाया जाना था। आईएसबीटी, बल्लीवाला और बल्लूपुर फ्लाईओवरों के लिए कार्यदायी संस्था इंजीनियर्स प्राइवेट इंडिया लिमिटिड (ईपीआईएल) को यह प्रोजेक्ट सौंपे गये। लेकिन उक्त संस्था 57 करोड़ रुपये लेने के बावजूद कछुआ गति से काम कर रही है। ईपीआईएल को आईएसबीटी प्रोजेक्ट दिसम्बर 2014 को पूरा करना था लेकिन यह समयसीमा बाद में जून 2015 तक बढ़ गई। इसके बाद लगभग एक साल और अधिक हो गया है लेकिन यह प्रोजेक्ट पूरा नहीं हो सका है। यही आलम बल्लीवाला व बल्लूपुर का है। प्रोजेक्ट के तहत कार्यदायी संस्था ने कई स्थानों पर खुदाई कर दी है। इस कारण यातायात में बाधा आ रही है। सबसे बुरा हाल आईएसबीटी व बल्लूपुर चैक का है। आईएसबीटी में सुबह और शाम जाम ही जाम की स्थिति रहती है। 100 मीटर के राह पूरा करने में 20 से 25 मिनट लग जाते हैं।

शिमला बाईपास से लेकर एमडीडीए तक जाम की स्थिति रहती है। सबसे अधिक परेशानी क्लेमनटाउन जाने वाले यात्रियों को होती है। यहां यात्रियों के उतरने और चढ़ने के लिए भी उचित व्यवस्था नहीं है। ऐसे में कई यात्री आए दिन बस से उतरते समय हादसे का शिकार हो जाते हैं। यहां कभी कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है। इसी तरह से बल्लूपुर चैक पर दिन भर जाम की स्थिति रहती है। यहां शिमला और मसूरी से आने वाले वाहन आते हैं। इसके अलावा गढ़ी, आईएमए व प्रेमनगर से आने वाहनों को भी गुजरना पड़ता है। इस प्रोजेक्ट को भी अक्टूबर 2015 तक पूरा हो जाना चाहिए था, लेकिन यह भी समयसीमा में पूरा नहीं हो सका। यही नहीं अब भी ये पुल निर्माण में एक साल और लगने की संभावना है। इसके अलावा इन पुलों के मानकों पर खरा नहीं उतरने की बात भी कही जा रही है। कार्यदायी संस्था ने केंद्रीय मंत्रालय से अनुमति के बिना ही कार्य शुरू कर दिया था लेकिन अब तक इसे पूरा नहीं किया जा सका है। इस कारण जहां सरकार को करोड़ों की चपत लग रही है वहीं आम जनता को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों ने इस संबंध में कई बार धरने-प्रदर्शन भी किये हैं लेकिन उसका अधिकारियों पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। यहां तक कि सीएम हरीश रावत ने स्वयं कई बार आईएसबीटी फ्लाईओवर का कार्य देखा और अधिकारियों को समय पर कार्य करने की तस्दीक की लेकिन नतीजा सिफर रहा है।

 

प्रादेशिक

ग्रेटर नोएडा में CNG भरवाने को लेकर हुए विवाद में शख्स की पीट-पीटकर हत्या

Published

on

Loading

नोएडा। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में सीएनजी पंप पर लाइन में लगने को लेकर हुए विवाद में एक शख्स की पीट-पीटकर ह्त्या कर दी गई। जानकारी के अनुसार, ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-3 थाना इलाके में सोमवार की रात सीएनजी पंप पर लाइन में लगने को लेकर विवाद हो गया। इस पर फॉर्च्यूनर सवार तीन हमलावरों ने गाजियाबाद के अमन कसाना को लाठी-अण्डों से इतना पीटा कि उनकी मौके पर ही मौत हो गई।
पुलिस ने मंगलवार को जानकारी दी है कि इस हत्या के आरोप में अब तक दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और एक अन्य आरोपी की भी तलाश की जा रही है।

हत्या की ये घटना सोमवार देर रात ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-तीन थाना क्षेत्र के खेड़ा चौगानपुर इलाके की है। यहां सीएनजी फिलिंग स्टेशन पर गाजियाबाद का 22 साल का निवासी अमन सीएनजी भरवाने के लिए आया था। हालांकि, यहां कतार में लगने के लिए उसका विवाद खैरपुर गुर्जर के निवासी अजय से हो गया।

कतार में लगने को लेकर हुए विवाद में अजय ने अपने दोस्त अंकुश और ऋषभ के साथ मिलकर अमन से मारपीट शुरू कर दी। इसके बाद उन्होंने अमन के सिर पर डंडे से जोरदार वार कर दिया। पुलिस ने बताया है कि घटना के बाद घायल अमन को अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालांकि, अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने जानकारी दी है कि अमन के परिजनों की शिकायत के आधार पर प्रासंगिक धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है। हत्या की वारदात में शामिल अजय और ऋषभ को गिरफ्तार कर लिया गया है और तीसरे आरोपी की तलाश की जा रही है।

Continue Reading

Trending