Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

गैजेट्स

इस कूलर के आगे सब फेल, पूरे घर को अकेले करता है ठंडा

Published

on

Loading

आमतौर पर लोगों के घर में जो कूलर या एसी लगे होते हैं वो सिर्फ एक कमरे को ही ठंडा करते हैं, लेकिन अगर कमरा बड़ा है तो उसके लिए ज्यादा पावर वाली एसी लगानी पड़ती है। लेकिन मैं आपको जिस कूलर के बारे में बताने जा रहा हूं वो अकेले आपके पूरे कमरे को ठंडा कर सकता है।

मैं जिस कूलर की बात कर रहा हूं उसे Evaporative कूलर कहते हैं। इस कूलर की कीमत कीमत 1 या 1.5 टन के एयर कंडीशन (एसी) के बराबर होती है। Evaporative कूलर की ऑनलाइन प्राइस 39 हजार रुपए से शुरू हो जाती है। ये एक कूलर पूरी घर को ठंडा करता है। यानी 39 हजार रुपए का ये एक कूलर अलग-अलग कमरे में लगने वाली AC या कूलर के पैसे बचा देता है। इस वजह से इस काफी सस्ता भी कहा जा सकता है। मार्केट में इनकी बड़ी रेंज मौजूद है। बाहर के देशों में इस तरह के कूलर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।

कैसे करता है काम?
इस तरह के कूलर को साइड डिस्चार्ज, डाउन डिस्चार्ज, बॉटम डिस्चार्ज और विंडो स्टाइल मॉडल में खरीद सकते हैं। इस कूलर को घर के बाहर विंडो या छत पर फिट किया जाता है। इसके बाद इससे आने वाली हवा को घर के सभी कमरों तक पहुंचाने के लिए पाइप के जरिए फिटिंग की जाती है। इस कूलर की एक और खास बात है कि ये घर की खराब हवा को बाहर निकालकर आपको फ्रेश एयर देता है।

गैजेट्स

केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन, 70 लाख मोबाइल नंबर हुए सस्पेंड; जानें क्या है कारण 

Published

on

70 lakh mobile numbers suspended in INDIA

Loading

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक बड़ा एक्शन लेते हुए 70 लाख मोबाइल नंबर को सस्पेंड कर दिया है। यानी इन मोबाइल नंबर का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अब आपके जेहन में ही यही सवाल आ रहा होगा कि आखिर सरकार की ओर से यह कदम क्यों उठाया गया है। दरअसल, यह कदम बढ़ते डिजिटल फ्रॉड को देखते हुए उठाया गया है।

इस वजह से हुए मोबाइल नंबर सस्पेंड

सस्पेंड किए गए ये वे मोबाइल नंबर थे जो किसी तरह के संदिग्ध लेन-देन से जुड़े थे। दरअसल, इस मामले को लेकर वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने मंगलवार को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इंटरनेट के समय में डिजिटल पेमेंट को लेकर हो रही धोखाधड़ी को देखते हुए ऐसा किया गया है। बता दें, वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने यह जानकारी डिजिटल पेमेंट को लेकर धोखाधड़ी और इससे जुड़े मुद्दों पर बैठक के बाद दी है।

जनवरी में होगी अगली बैठक

जोशी ने कहा है कि डिजिटल फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंकों को भी निर्देश दिए गए हैं। बैंकों को उनकी प्रक्रियाओं और प्रणालियों को पहले से मजबूत बनाने को कहा गया है। उन्होंने बैठक को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि इस मुद्दे पर आगे भी बैठकें होती रहेंगी। इसी के साथ मामले पर अगली बैठक अगले साल जनवरी में रखी गई है।

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) धोखाधड़ी को लेकर कहा है कि राज्यों को इस मुद्दे पर ध्यान देने की जरूरत है। इसी के साथ राज्य सरकारों को डेटा सुरक्षा को भी मजबूत बनाने पर गौर देना चाहिए।

फ्रॉड के मामले कैसे होंगे कम

विवेक जोशी ने कहा है कि डिजिटल धोखाधड़ी को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है। इस तरह की धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए जरूरी है कि समाज को इन मामलों से अवगत करवाया जाए और जागरुक किया जाए। मालूम हो कि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी साइबर धोखाधड़ी को लेकर समाज को जागरुक करने की बात पर जोर दिया था।

Continue Reading

Trending