Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

2000 रुपये का नोट लाना एक पहेली : चिदंबरम

Published

on

Loading

chidambaramनई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने बुधवार को कहा कि सरकार का 500 और 1000 रुपये के नोटों का विमुद्रीकरण करने का फैसला और 2000 रुपये के नोट लाने का फैसला एक पहेली है।

चिदंबरम ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, उन लोगों ने 500 और 1000 रुपये के नोटों का विमुद्रीकरण किया है और 2000 रुपये के नोट लाया है। यह एक पहेली लग रही है। इस पहेली को सरकार को ही सुलझाने दीजिए।

उन्होंने कहा, यदि सरकार खुद 2000 रुपये के नोट ला रही है तो यह एक अलग मुद्दा है। लेकिन मैं यह बात नहीं समझ पा रहा कि उन्होंने ने 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों का विमुद्रीकरण किया और 2000 रुपये के नोट ला रहे हैं। मैं नहीं समझ पा रहा कि ऐसा आखिर क्यों। हो सकता है कि यह मेरी अज्ञानता हो।

चिदंबरम ने कहा, यदि वे इसका एक अच्छा जवाब दें तो हो सकता है कि हमलोग उस पर यकीन कर लें। उन्होंने कहा, मैंने कुछ लोगों से इस बारे में बात की। वे भी यह नहीं समझ पा रहे हैं कि क्यों उन लोगों ने 500 और 1000 रुपये के नोटों का विमुद्रीकरण किया है और 2000 रुपये के नोट पेश किए।

चिदंबरम ने इस बारे में कुछ सवाल किए। उन्होंने कहा, यह कालाधन पैदा होने से रोकने में किस तरह मदद करेगा? यदि नई आमदनी और संपत्ति अघोषित है तो क्या उस आय को या संपत्ति को दो हजार रुपये के नोटों से छिपाया नहीं जा सकेगा?

उन्होंने सवाल किया, यदि पहले से ज्यादा मूल्य के नोट पेश किए गए तो इन नोटों का विमुद्रीकरण किस तरह से लाभदायक होगा? स्पष्ट तौर पर नजर आ रही इस पहेली को सरकार को निश्चित रूप से स्पष्ट करना चाहिए।

Continue Reading

नेशनल

दिल्ली बनी आग की भट्ठी, टूट गए सारे रिकार्ड, पारा 52 डिग्री के पार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली में गर्मी के सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। यहाँ पारा 52 डिग्री को भी पार कर गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को दोपहर ढाई बजे मुंगेशपुर में 52 डिग्री से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है। जब दिल्ली के मंगेशपुर में तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, उस वक्त का औसत तापमान- 45.8 डिग्री था।

मौसम विभाग के अनुसार अब तक राजधानी में इतना अधिक तापमान कभी दर्ज नहीं किया गया। इससे पहले 15 मई, 2022 को दिल्ली में कॉमनवेल्थ स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स का तापमान 49.2 डिग्री तक पहुंचा था। मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार को भी इसी तरह की गर्मी रह सकती है। बुधवार के लिए गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद तापमान में कुछ कमी आएगी, लेकिन उमस भरी गर्मी लोगों की परेशानियां बढ़ा देगी। 31 मई और 1 जून को बूंदाबांदी होने की संभावना है।

मौसम विभाग के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि नजफगढ़ और मुंगेशपुर में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया, क्योंकि ये शहर के बाहरी इलाके थे। उन्होंने कहा, “दूसरा कारण हवा की दिशा है। जब हवा पश्चिम से चलती है तो उन क्षेत्रों को सबसे पहले प्रभावित करती है। चूंकि वे बाहरी इलाके में हैं, तापमान तेजी से बढ़ता है।” श्रीवास्तव ने कहा कि शहर में लू का प्रकोप अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा।

मौसम विभाग और डॉक्टरों ने जरूरी काम न हो तो घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है। लोग घरों में ही रहें तो लू की चपेट में आने से बच सकते हैं। साथ ही खुद को ठंडा रखने के लिए पानी, नींबू पानी पीते रहें। अगर दोपहर में घर से बार जाना है तो खुद को ढककर निकलें, ताकि लू से बचा जा सके।

Continue Reading

Trending