Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

हिलेरी बेहतरीन राष्ट्रपति साबित होंगी : ओबामा

Published

on

HillaryObama

Loading

पनामा सिटी। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि हिलेरी क्लिंटन एक बेहतरीन राष्ट्रपति साबित होंगी। ओबामा ने यह बात हिलेरी के 2016 के चुनाव के लिए राष्ट्रपति पद की दावेदारी पेश करने से एक दिन पहले कही। समाचार पत्र ‘द गार्जियन’ द्वारा रविवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, ओबामा की पूर्व विदेश मंत्री और 2008 की उनकी प्राथमिक प्रतिद्वद्वी हिलेरी रविवार को डेमोक्रेटिक पार्टी से अपनी दावेदारी की घोषणा कर सकती हैं।

ओबामा पनामा सिटी में अमेरिकी देशों के सातवें शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आए थे। इस सम्मेलन से अलग उन्होंने क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो के साथ ऐतिहासिक वार्ता की। 56 साल बाद क्यूबा और अमेरिका के बीच हुई इस वार्ता के बाद उन्होंने ये बातें कही। इस सम्मेलन से पहले उन्होंने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के साथ कूटनीतिक बैठक भी की।

उन्होंने कहा कि हिलेरी 2008 में उत्कृष्ट उम्मीदवार थीं। आम चुनाव में वह मेरी समर्थक थीं। वह एक उम्दा विदेश मंत्री थीं। वह मेरी दोस्त हैं। हिलेरी आठ साल तक अमेरिका की प्रथम महिला रहीं। इसके बाद वह न्यूयार्क की सीनेटर रहीं और ओबामा के पहले कार्यकाल के दौरान अमेरिका की विदेश मंत्री भी रहीं। ओबामा ने कहा, “मुझे लगता है कि वह एक बेहतरीन राष्ट्रपति साबित होंगी।” उन्होंने कहा कि एक बात मैं पक्के तौर पर कह सकता हूं कि वह विदेश नीति पर होने वाली चर्चाओं और बहस में अपने आपको अच्छी तरह से पेश करने में सक्षम हैं। ओबामा ने कहा कि घरेलू नीतियों को लेकर उनकी उपलब्धियों से मुझे लगता है कि उन्हें कामकाजी परिवारों की परवाह है। उन्होंने कहा, “अगर वह चुनाव लड़ने का फैसला करती हैं, और वह इसके संबंध में कोई घोषणा करती हैं, तो वह कुछ मजबूत संदेश देने वाली हैं।”

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending