Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

हरारे एकदिवसीय : जिम्बाब्वे से आज भिड़ेगा भारत

Published

on

Loading

हरारे| भारत और जिम्बाब्वे की क्रिकेट टीमों के बीच हरारे स्पोर्ट्स क्लब पर शुक्रवार को तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में युवा खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम जीत के लक्ष्य के साथ मैदान में उतरेगी। दूसरी ओर, पाकिस्तान दौरे के बाद चार परिवर्तन के बाद मेजबान टीम भी जीत के लिए अपना सबकुछ झोंक देना चाहेगी।

इस दौरे के लिए भारतीय टीम के कई वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया गया है, इसके बावजूद जिम्बाब्वे के खिलाफ इस युवा भारतीय टीम को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

इस श्रृंखला के लिए जिम्बाब्वे की जिस 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की गई है, उसमें पाकिस्तान दौरा करने वाले चार खिलाड़ी शामिल नहीं हैं।

भारतीय टीम में लंबे समय से वापसी के लिए प्रयासरत तथा घरेलू प्रतियोगिताओं में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे कुछ खिलाड़ियों के लिए वहीं यह श्रृंखला राष्ट्रीय टीम में जगह सुनिश्चित करने के अच्छे मौके की तरह होगी।

भारत के लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर मुरली विजय और रोबिन उथप्पा के पास अपनी काबिलियत साबित करने का यह बेहतरीन मौका होगा, वहीं मध्यक्रम में खुद कप्तान रहाणे के अलावा स्टुअर्ट बिन्नी, मनीष पांडेय, अंबाती रायडू, केदार जाधव और मनोज तिवारी पर दारोमदार होगा।

गेंदबाजी आक्रमण में हरभजन सिंह सर्वाधिक अनुभवी हैं, वहीं तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार करेंगे, जिसमें उनका साथ मोहित शर्मा और संदीप शर्मा देना चाहेंगे।

इन युवा खिलाड़ियों पर भारत की आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग बचाए रखने की जिम्मेदारी भी होगी। भारत यदि यह श्रृंखला हार जाता है तो उसे दो स्थान का नुकसान होगा और टीम चौथे पायदान पर पहुंच जाएगी।

दोनों टीमों के लिए यह श्रृंखला कुछ नए अनुभव वाला भी साबित होगा, क्योंकि वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से लागू किए गए नए नियमों के अंतर्गत खेलेंगे।

टीमें (संभावित) :

भारत : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोबिन उथप्पा (विकेटकीपर), मुरली विजय, मनोज तिवारी, अंबाती रायडू, मनीष पांडेय, केदार जाधव, स्टुअर्ट बिन्नी, अक्षर पटेल, हरभजन सिंह, भुवनेश्वर कुमार, धवल कुलकर्णी, मोहित शर्मा, संदीप शर्मा।

जिम्बाब्वे : एल्टन चिगुम्बुरा (कप्तान), सिकंदर रजा बट्ट, रेगिस चाकाब्वा, चामुनोर्वा चिबाबा, ग्रीम क्रेमर, नेविले माद्जीवा, हैमिल्टन मासाकाद्जा, रिचमंड मुतुमबानी, तिनाशे पायांगारा, वुसिमुजी सिबांदा, डोनाल्ड तिरिपोनी, प्रॉस्पर उत्सेया, ब्रायन विटोरी, मैल्कम वॉलर और सीन विलियम्स।

खेल-कूद

NADA ने रेसलर बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए किया निलंबित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई से बजरंग के पेरिस ओलंपिक में खेलने के सपने पर संकट के बादल छाए हैं। जानकारी के अनुसार बजरंग पुनिया 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल के लिए अपना सैंपल देने में विफल रहे, जिसके बाद नाडा ने उन्हें भविष्य के किसी भी कार्यक्रम में भाग लेने से निलंबित करने का आदेश जारी किया।

भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वालों में पुनिया, ओलंपियन साक्षी मलिक और विनेश सहित अन्य शीर्ष पहलवानों की कतार में सबसे आगे थे। निलंबन के बाद टोक्यो ओलंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले पुनिया को इस महीने के अंत में होने वाले चयन ट्रायल में भाग लेने से रोक दिए जाने की संभावना है। 65 किग्रा वर्ग में अभी तक किसी भी भारतीय ने ओलंपिक कोटा नहीं जीता है।

निलंबन पत्र वर्ल्ड यूनाइटेड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की भंग हो चुकी तदर्थ समिति को भेजा गया था। वहीं, बजरंग ने कुछ महीने पहले एक वीडियो जारी कर डोप कलेक्शन किट के एक्पायर होने का आरोप लगाया था। उन्होंने डोप नियंत्रण अधिकारी के निर्देश की अवहेलना की और दावा किया कि नाडा अधिकारियों ने अभी तक उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है।

Continue Reading

Trending