Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

हमेशा हमसफ़र रहेंगी ये किताबें

Published

on

Loading

एक ज़माने में किताबें लोगों के जीवन का अहम हिस्सा होती थीं और वह बेहद खुशी से अक्सर अपना पूरा दिन किताबों के साथ गुजारना पसंद करते थे। लेकिन आज वक्त बदल चुका है। टेलीविजन, मोबाइल, कम्प्यूटर और तमाम आधुनिकताओं के कारण लोग किताबों से दूर होते जा रहे हैं।

किताबों की लोगों के जीवन में अब क्या अहमियत है, ये जानने के लिए हमने वर्ल्ड बुक्स डे के मौके पर युवा वर्ग से कुछ सवाल पूछे। हमने युवाओं से पूछा कि वह किताबों से कितना जुड़ाव महसूस करते हैं? क्या वे अब भी किताबे पढ़ते हैं, अगर हां तो आखिरी किताब कब पढ़ी थी और कौन सी?? इन सवालों पर हमें मिलीजुली प्रतिक्रियाएं मिलीं। कुछ लोग इस इंटरनेट की दुनिया में भी किताबें पढ़ना पसंद करते है तो किसी ने साल भर से कोई किताब नहीं पढ़ी, और कुछ ने तो ये कहते हुए साफ मना कर दिया कि उन्हें बुक्स में कोई इंट्ररेस्ट ही नहीं। इसकी एक वजह हम व्यस्तता भी कह सकते हैं। लोगो के पास आज इतना टाइम ही नहीं है कि वे किताबों की ओर ध्यान दें या उनके साथ अपना खाली समय गुज़ारें।

इन हालात में किताबों की बिक्री की बात करें तो उनमें कमी आना लाज़मी है। इस बारे में हमने बात की यूनिवर्सल बुक डिपो के ओनर चंद्रप्रकाश से। जिनका कहना है कि किताबे पढ़ने वाले लोगो की संख्या कम नहीं हुई है लेकिन इस बढ़ती पापुलेशन के कंपैरिजन में परसेंटेज ज़रूर कम हुआ है। आज की खबर ने लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अरसद ज़ाफ़री से जब किताबों की कम होती अहमियत के बारे में पूछा तो उन्होंने समय की कमी और इंटरनेट को इसकी वजह माना।

वजह जो भी हो, लोगों के पास वक़्त हो या न हो, किताबें हमेशा हमारी अच्छी दोस्त थी और रहेंगी, अकेलेपन को दूर पहले भी करती थी और अब भी करेंगी बस समझना आपको है और अपनाना भी आपको ही है।

उत्तर प्रदेश

यूपी के जौनपुर में बीजेपी नेता व पत्रकार की गोली मारकर हत्या

Published

on

Loading

जौनपुर। यूपी के जौनपुर में भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मृतक का नाम आशुतोष श्रीवास्तव है। वो भाजपा के सक्रिय सदस्य होने के साथ ही सुदर्शन न्यूज के पत्रकार थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आशुतोष श्रीवास्तव सुबह बाइक से प्रचार के लिए निकले थे। सुबह करीब नौ बजे एक अज्ञात बाइक सवार ने उन्‍हें रोका और चार अन्य लोग भी वहां आ गए। उन्होंने भाजपा नेता पर ताबड़तोड़ गोलीबारी कर दी। आशुतोष को शाहगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

घटना के बाद शाहगंज विधायक रमेश सिंह और अन्य भाजपा नेता भी वहां पहुंच रहेे हैं। क्षेत्राधिकारी अजीत सिंह चौहान ने बताया कि हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और मामले की जांच की जा रही है।

 

Continue Reading

Trending