Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग से लड़कियों में आया आत्मविश्वासः रामपुरी

Published

on

सेल्फु डिफेंस ट्रेनिंग प्रोग्राम, जगद्गुरू कृपालु भक्तिधाम, जगद्गुरू कृपालु महाविद्यालय, जगद्गुरू कृपालु परिषत्, राम पुरी

Loading

सेल्फु डिफेंस ट्रेनिंग प्रोग्राम, जगद्गुरू कृपालु भक्तिधाम, जगद्गुरू कृपालु महाविद्यालय, जगद्गुरू कृपालु परिषत्, राम पुरी

self defence programme in mangarh

भक्तिधाम (मनगढ़, कुंडा, प्रतापगढ़)। उप्र के प्रतापगढ़ जनपद के मनगढ़ स्थित जगद्गुरू कृपालु भक्तिधाम में लड़कियों की सेल्‍फ डिफेंस ट्रेनिंग का प्रोग्राम पूरे जोशो-खरोश के साथ चल रहा है। 18 सितंबर को प्रदर्शित होने वाले इस ऐतिहासिक ट्रेनिंग प्रोग्राम का आज पूर्व प्रदर्शन (रिहर्सल) हुआ। इस रिहर्सल में जगद्गुरू कृपालु महाविद्यालय की छात्राओं के अतिरिक्‍त क्षेत्र के अन्‍य विद्यालयों की लड़कियों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लिया। 18 सितंबर के प्रोग्राम को अभूतपूर्व बनाने के लिए लड़कियों और उनके प्रशिक्षक अभिषेक यादव ने कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है।

जानकारी देते हुए जगद्गुरू कृपालु परिषत् के सचिव राम पुरी ने बताया कि जिस दिन ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू हुआ था उस दिन और आज की तैयारी में जमीन-आसमान का फर्क है। आज की ट्रेनिंग में लड़कियों में काफी इंप्रूवमेंट देखने को मिला है। लड़कियों के हाव-भाव से यह प्रतीत हो रहा है कि वह अपने खिलाफ होने वाले अपराधों से काफी रूष्‍ट हैं। आज उनका यह रोष उनकी ट्रेनिंग में स्‍पष्‍ट रूप से देखने को मिला। अपने प्रति होने वाले अपराधों से निपटने में आज वे पूरी तरह से सक्षम व आत्‍मविश्‍वास से  भरी दिखाई दीं।

राम पुरी ने यह भी बताया कि जेकेपी की अध्‍यक्षा बड़ी दीदी डा. विशाखा त्रिपाठी का मानना है कि सिर्फ अपने विद्यालय ही नहीं बल्कि अन्‍य विद्यालयों की लड़कियों को भी एक ड्रेस परिषत् की ओर से दिया जाय जिससे 18 सितंबर को प्रदर्शन के दौरान एकरूपता बनी रहे। साथ ही परिषत् का सेवाभाव भी लोगों को समझ में आ सके। उनकी इच्‍छानुसार सभी लड़कियों को एक टीशर्ट व लेगिंग प्रदान की जाएगी।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending