Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

बिहार में सितंबर-अक्टूबर में होंगे विधानसभा चुनाव!

Published

on

Bihar-election-announced

Loading

नई दिल्ली। बिहार में विधानसभा चुनाव की तस्वीर साफ हो गई है। राज्य में विधानसभा चुनाव सितंबर-अक्टूबर में होंगे। यह जानकारी मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने दी है। स्पष्ट है कि आयोग बिहार में दीपावली और राज्य के मुख्य पर्व छठ से पहले ही चुनाव करा लेगा।

जैदी ने कहा कि आयोग चुनाव के दौरान राजनीतिक पार्टियों के खर्च पर लगाम कसने के लिए भी नई व्यवस्था लागू करने की कोशिश में है। आयोग के हवाले से बताया गया है कि चुनाव के समय गुंडागर्दी रोकने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की व्यापक तैनाती की जाएगी। गौरतलब है कि बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं और उसका कार्यकाल 23 नवंबर को खत्म हो रहा है यानी इससे पहले ही नई सरकार का गठन हो जाएगा। अगर सितंबर में चुनाव होते हैं तो तय समय से करीब-करीब एक से दो महीने पहले चुनाव हो जाएंगे।

चुनाव आयोग के इस ऐलान के बाद राजनीतिक दल चुनावी तैयारियों में जुटने के लिए कमर कसने लगे हैं। बिहार में सत्ता की बागडोर नीतीश कुमार के हाथ में है और वे धुरविरोधी लालू प्रसाद यादव के समर्थन पर सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं।

बिहार विधानसभा के होने वाले चुनाव कई मायनों में अलग होंगे। डेढ़ दशक से भी ज्यादा समय तक एक-दूसरे के गठबंधन में चुनाव लड़ने वाले राजनीतिक दल अब न सिर्फ गठबंधन से बाहर चुनाव लड़ेंगे बल्कि मुख्य मुकाबला भी इन्हीं के बीच होगा। नीतीश की पार्टी जदयू और भाजपा की राहें अलग हो जाने के बाद ये पहला विधानसभा चुनाव होगा। इसके विपरीत कट्टर विरोधी रही पार्टियां एक साथ चुनाव लड़ेंगी बल्कि पार्टी का विलय करके चुनाव मैदान में होंगी।

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending