Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

संयमित उपभोग से ही बच सकती है पृथ्वी: बृजेन्द्र स्वरुप

Published

on

Loading

लखनऊ । यदि सात अरब पृथ्वी वासियों के सपनों को पूरा करना है तो मौजूदा संसाधनों का संयमित उपभोग और विकल्पों की तलाश ही एकमात्र उम्मीद है। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा आयोजित हिन्दी वैज्ञानिक संगोष्ठी में बतौर मुख्य वक्ता बोलते हुए वन संरक्षक (केन्द्रीय) बृजेन्द्र स्वरुप ने यह बात कही।

उन्होंने संसाधनों के दोहन की प्रवृत्ति पर चिन्ता जाहिर करते हुए कहा कि वास्तव में पृथ्वी और पर्यावरण को संरक्षित और सुरक्षित करना सभी की जिम्मेदारी है और खास तौर पर केन्द्र सरकार के प्रयासों के साथ साथ व्यक्तिगत प्रयास करने की भी आवश्यकता है। सिक्कम प्रदेश में कार्यकाल के दौरान अपने अनुभवों को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि जैविक खेती तथा अन्य वैज्ञानिक तकनीकों को अपनाकर भी हरित अर्थव्यवस्था को बृहद आकार दिया जा सकता है। भारत सरकार  के पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा नीतियों के माध्यम से पर्यावरण को सुरक्षित करने के प्रयासों की भी उन्होंने विस्तार से चर्चा की ।  1433499391448

हिन्दी वैज्ञानिक संगोष्ठी में बोलते हुए वैज्ञानिक डा. अमित कुमार गुप्ता ने कहा कि जिस तरह आबादी बढ़ रही है अगर उसके लिहाज से हमने खुद को परिवर्तित नहीं किया तो हम देश की युवा पीढ़ी को सुरक्षित भविष्य नहीं दे पाएंगें। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति छोटे छोटे प्रयास करके भी पर्यावरण और खासतौर पर जल और उर्जा को बचाने में अपना योगदान दे सकता है। विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के उद्देश्य का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इस वर्ष का विषय ‘सात अरब सपने, एक पृथ्वी, संभलकर करें उपभोग‘ है और मौजूदा समय में अगर हमने इस विषयवस्तु पर ध्यान नहीं दिया तो आने वाला समय संकट से भरा हो सकता है। उन्होने स्कूली पाठ्यक्रमों में पर्यावरण संरक्षण को शामिल करने के साथ साथ बच्चों को उसके प्रति जागरुक करने पर जोर दिया।

हिन्दी वैज्ञानिक संगोष्ठी में केन्द्र सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों ने पर्यावरण को सुरक्षित करने का संकल्प भी लिया। इस अवसर पर परिसर में कंचन कुमार राय द्वारा निर्मित पर्यावरण जागरुकता से संबंधित आकर्षक पोस्टर प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन कमल मिश्र ने किया ।

 

नेशनल

जनता-जनार्दन ने 4 चरणों में ही इंडी गठबंधन को चारों खाने चित्त कर दिया है : पीएम मोदी

Published

on

Loading

फतेहपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यूपी के फतेहपुर में एक जनसभा को संबोधित किया। जनसभा की शुरुआत में उन्होंने कहा कि आज एक तरफ देशहित के लिए समर्पित भाजपा-एनडीए गठबंधन है और दूसरी तरफ देश में अस्थिरता पैदा करने के लिए इंडी गठबंधन है। सपा-कांग्रेस तुष्टिकरण के आगे घुटने टेक चुकी हैं। मोदी जब इनकी सच्चाई देश को बता रहा है तो ये कहते हैं कि मोदी हिंदू मुसलमान कर रहा है। आज पूरा देश पूरी दुनिया जानती है कि मोदी सरकार की हैट्रिक बनने जा रही है। अभी देश में 4 चरण के चुनाव हुए हैं लेकिन जनता-जनार्दन ने इन 4 चरणों में ही इंडी गठबंधन को चारों खाने चित्त कर दिया है। भानुमति का कुनबा बिखरने लगा है, उसने हथियार डाल दिए हैं। पंजे और साइकिल के सपने टूटकर ‘खटाखट-खटाखट’ बिखर गए हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि बचे हुए चुनाव में कोई मेहनत भी नहीं करना चाहता। इंडी गठबंधन के कार्यकर्ता पहले से ही निराश थे, अब उन्होंने घर से निकलना ही छोड़ दिया है। इन चार चरणों में ही इंडी गठबंधन चारों खाने चित हो गया है। आपको पता होगा कि मैंने कहा था कि ये शहजादे केरल के वायनाड से भागेंगे। मैंने कहा था कि वो अमेठी की तरफ जाने की हिम्मत नहीं करेंगे, ये खबर भी पक्की निकली। उन्होंने कहा कि आगे की खबर ये है कि इज्जत बचाने के लिए अब कांग्रेस ने ‘मिशन 50’ रखा है। मतलब कैसे भी करके पूरे देश में 50 सीटें मिल जाए, ये कांग्रेस का लक्ष्य है। अब, 4 जून के बाद की प्लानिंग हो रही है कि हार का ठीकरा किस पर फोड़ा जाए। मुझे तो कोई बता रहा था कि विदेश यात्रा का टिकट भी बुक हो गया है। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस और सपा दोनों के सारे गुण मिलते हैं। दोनों परिवारवाद को समर्पित हैं और भ्रष्टाचार के लिए राजनीति में हैं। दोनों अपने वोटबैंक को खुश करने के लिए कुछ भी कर सकती हैं। दोनों अपराधियों और माफियाओं को बढ़ावा देती है।

सपा-कांग्रेस आतंकवादियों से हमदर्दी रखती है। सपा-कांग्रेस को लगता है कि ये हमारे समाज को तोड़कर अपना काम बना लेंगे, इसलिए, इनके हौंसले बढ़ गए हैं। कांग्रेस के शहजादे राम मंदिर (Ram Temple) पर ताला डलवाने का ख्वाब देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि सपा के बड़े नेता कहते हैं कि राम मंदिर तो बेकार है। इनके गठबंधन के लोग कहते हैं कि सत्ता में आकर सनातन धर्म का विनाश कर देंगे। सपा सरकार में यूपी अपराध में टॉप पर होता था। लेकिन, विकास के मामले में यूपी की गिनती पिछड़ी प्रदेश के तौर पर होती थी। आज भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश को विकास में टॉप पर ले आई है। आज यूपी सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे वाले राज्यों में टॉप पर है। सबसे ज्यादा एयरपोर्ट के मामले में यूपी टॉप पर है। यूपी सात शहरों में मेट्रो शुरू करके टॉप पर है। यही नहीं गरीब कल्याण की जो योजनाएं मैं चलाता हूं, यूपी उनमें भी टॉप पर है।

Continue Reading

Trending