Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

वोहरा, राजनाथ ने अमरनाथ में किया दर्शन-पूजन

Published

on

जम्मू एवं कश्मीर,राज्यपाल एन. एन. वोहरा,गृह मंत्री राजनाथ सिंह,अनंतनाग जिले,पवित्र गुफा,श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड

Loading

श्रीनगर | जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल एन. एन. वोहरा और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को वार्षिक अनंतनाग जिले में अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन किए। वार्षिक अमरनाथ यात्रा की औपचारिक शुरुआत गुरुवार को हो गई, जब 8000 से अधिक श्रद्धालु जम्मू एवं कश्मीर में बनाए गए दो आधार शिविरों से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना हुए।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि वोहरा और राजनाथ गुरुवार को पारंपरिक प्रथम पूजा के दौरान उपस्थित रहे, जिसके साथ ही अमरनाथ यात्रा की औपचारिक शुरुआत हो गई। गौरतलब है कि वोहरा श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अध्यक्ष भी हैं। अधिकारी ने बताया, “राज्यपाल वोहरा और गृह मंत्री राजनाथ सुबर हेलीकॉप्टर से अमरनाथ गुफा पहुंचे। वोहरा और राजनाथ ने देश और राज्य में शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।” हर साल 59 दिनों तक चलने वाली यह हिंदू तीर्थयात्रा उत्तरी कश्मीर के बालटाल और दक्षिणी कश्मीर के पहलगाम दोनों मार्गो से गुरुवार को शुरू हो गई। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि 6,065 श्रद्धालुओं का जत्था गुरुवार सुबह गांदेरबल जिले में बने बालटाल आधार शिविर से रवाना हुआ, जबकि पहलगाम के पास बनाए गए नुनवान आधार शिविर से 2,330 श्रद्धालुओं का जत्था रवाना हुआ।

करीब दो महीने तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा 29 अगस्त को समाप्त होगी। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी गुरुवार को पवित्र गुफा में भगवान भोलेनाथ के दर्शन करेंगे। समुद्र तल से 14,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस पवित्र गुफा में इस समय बर्फ की एक ऐसी संरचना बनती है, जिसे श्रद्धालु शिवलिंग मानकर उसकी पूजा-अर्चना करते हैं। अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर अर्धसैनिक बलों और सेना के जवानों की जगह-जगह तैनाती की गई है।

नेशनल

केदारनाथ में क्रैश होने से बाल-बाल बचा हेलीकॉप्टर, देखें वीडियो

Published

on

Loading

देहरादून। केदारनाथ धाम में शुक्रवार को एक बड़ा हादसा होने से टल गया। यहां यात्रियों को केदारनाथ धाम ले जा रहा हेलीकॉप्टर लैंड होने से पहले हवामें जोर जोर से लहराने लगा। तभी हेलीपैड पर मौजूद लोग हेलीकॉप्टर क्रैश होने की संभावना के चलते इधर उधर भागने लगे। हालांकि गनीमत रही कि पायलट ने सूझबूझ का परिचय देते हुए किसी तरह हेलीपैड से दूर ले जाकर हेलीकॉप्टर को लैंड कर लिया।


जानकारी के मुताबिक, हेलीकॉप्टर में 5 यात्री सवार थे। रुद्रप्रयाग के आपदा प्रबंधन अधिकारी ने जानकारी दी है कि हेलीकॉप्टर सिरसी हेलीपैड से 5 यात्रियों को लेकर केदारनाथ धाम जा रहा था। इसी दौरान केंट्रेल एविएशन कंपनी के एक हेलीकॉप्टर में अचानक तकनीकी दिक्कत सामने आ गई। इसके बाद करीब 7:05 बजे हेलीकॉप्टर को केदारनाथ धाम के हेलीपैड से करीब 100 मीटर पहले इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी।

Continue Reading

Trending