Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

वाणिज्य कर एसआईबी का 20 बड़े कारोबारियों पर शिकंजा

Published

on

वाणिज्य कर एसआईबी, 20 बड़े कारोबारियों पर शिकंजा, पान मसाला कंपनियां, टैक्स चोरी

Loading

टैक्स चोरी में सबसे आगे पान मसाला कंपनियां

लखनऊ। पान मसाल कंपनियां कर चोरी में सबसे आगे हैं। पिछले नौ महीनों में 36 कारोबारियों के यहां वाणिज्य कर विभाग की स्पेशल इंवेस्टीगेशन ब्रांच (एसआईबी) ने छापा मारा। इनमें 13 कंपनियां गुटखे का कारोबार करने वाली हैं। इन कंपनियों में 800 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी गई। जबकि दो करोड़ रुपये से ज्यादा की पेनाल्टी वसूली गई। एसआईबी की रिपोर्ट पर कर निर्धारण अधिकारी ने टैक्स चोरी की रकम वसूलने के लिए नोटिस जारी कर दिया है।

लखनऊ रेंज की एसआईबी ने 2014-15 के अगस्त से दिसंबर तक 21 फर्मों पर छापा मार टैक्स चोरी पकड़ी। इनमें नौ पान मसाला कंपनियां शामिल थीं। वहीं 2015-16 के जनवरी से अब तक 15 फर्मों पर छापा मारा जा चुका है जिनमें चार पान मसाला कंपनियों में टैक्स चोरी पकड़ी गई। यानी 13 पान मसाला कंपनियों में पिछले नौ महीनों में टैक्स चोरी पकड़ी गई।

टैक्स चोरी में दूसरे नंबर पर पांच टाइल्स कंपनियां रहीं जो गुजरात से फर्जी बहती के माध्य1म से लखनऊ तक माल मंगाती हैं और बेचकर टैक्स खा जाती थीं। इसके अलावा 4 प्लाईवुड कंपनियों में बड़े पैमाने पर वाणिज्य कर चोरी पकड़ी गई। एसआईबी अफसरों के मुताबिक टैक्स चोरी करने वाली जिन फर्मों का रजिस्ट्रेशन सस्पेंड है, उनकी निगरानी की जा रही। ऐसी 20 से अधिक फर्म हैं जो साठगांठ एवं गुपचुप तरीके से टैक्स चोरी करके माल को इधर-उधर कर रही हैं।

एसआईबी ने पिछल साल दो अगस्त को ऐशबाग स्थित फर्म हिमाचल आरकेजी ट्रेडिंग कंपनी के गोदाम पर छापा मारा। बड़े पैमाने पर पान मसाला का स्टॉक सील किया गया। कारोबारी ने इस पान मसाला पर पकड़ी टैक्स चोरी के एवज में 38.56 लाख रुपये जमानत एवं पेनाल्टी के रूप में चुकाया। टीम ने छापामारी में जो दस्तावेज जब्त किए उसकी जांच करके 102.82 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का असेसमेंट किया गया।

ऐशबाग स्थित राकेश वर्मा की फर्म पर एसआईबी ने इसी साल 27 फरवरी को छापा मारा। 10 करोड़ रुपये की टैक्सचोरी सामने आई। वहीं गोदाम में पाए गए 7.69 लाख रुपये के पान मसाला पर 3 लाख रुपये की पेनाल्टी जमा कराईगई। एसआईबी इस टैक्स चोरी की जांच पूरी कर चुकी है जिसकी असेसमेंट रिपोर्ट कर निर्धारण अधिकारी को नोटिसभेजने एवं टैक्स चोरी की रकम को वसूलने की तैयारी शुरू हो चुकी है।

Continue Reading

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending