Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

राहुल के सामने सुनहरा मौका

Published

on

Loading

सिडनी| मेलबर्न टेस्ट की दोनों पारियों में निराशाजनक तौर पर आउट होने वाले कर्नाटक के बल्लेबाज लोकेश राहुल को किस्मत ने खुद को साबित करने का एक और मौका प्रदान किया है और वह अपने इस प्रयास में एक सीमा तक सफल नजर आ रहे हैं। मेलबर्न में टेस्ट पर्दापण करने वाले राहुल के लिए मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर आस्ट्रेलिया के साथ हुआ तीसरा टेस्ट किसी बुरे सपने सरीखा रहा था। वह दोनों पारियों में जिस अंदाज में आउट हुए थे, उसे देखकर लगा था कि उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर पर विराम लग गया है लेकिन विराट कोहली ने खुद को साबित करने एक और मौका प्रदान करते हुए उन्हें नई सौगात दी।

सबसे अहम बात यह है कि मेलबर्न में जहां राहुल को स्वभाव के विपरीत छठे क्रम पर बल्लेबाजी करना पड़ा था वहीं सिडनी में उन्हें मन के मुताबिक पारी की शुरुआत का मौका मिला। बल्लेबाजों के लिए मददगार माने जाने वाले सिडनी क्रिकेट मैदान के विकेट पर राहुल ने बुधवार को अपने अच्छे बल्लेबाज होने का संकेत दिया।

राहुल के लिए हालांकि उनके करियर की तीसरी और सबसे अहम पारी आसान नहीं रही। एक तरफ तो भारत पहली पारी की तुलना में 572 रन पीछे था और दूसरी तरफ उसे पारी की तीसरी ही गेंद पर मुरली विजय (0) का विकेट गंवा दिया। अपने साथी के आउट होने पर राहुल काफी मनोवैज्ञानिक दबाव में आ गए थे लेकिन उन्होंने जल्द ही खुद को सम्भालते हुए रोहित शर्मा (नाबाद 40) के साथ एक संयमित पारी खेली। राहुल 31 रनों पर नाबाद लौटे।

सिडनी टेस्ट का तीसरा दिन राहुल के लिए काफी अहम होगा क्योंकि इस दिन उन्हें न सिर्फ पहले सत्र की परीक्षा पास करनी है बल्कि अपने निजी तथा टीम के कुल योग को सम्मानजनक स्तर तक ले जाना है। भारतीय टीम पहली पारी की तुलना में 501 रनों से पीछे है और राहुल तथा रोहित पर उसे इस मुश्किल से निकालकर अच्छा योग देने की चुनौती है।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोहित खुद को साबित कर चुके हैं लेकिन राहुल के सामने अभी खुद को साबित करने की एक गम्भीर चुनौती है। ऐसे में शिखर धवन के शीर्ष स्तर पर नाकामी से मिले इस मौके को राहुल किस तरह भुना पाते हैं, यह देखने वाली बात होगी।

खेल-कूद

ऋषभ पंत पर लगा बैन, अगले मैच में नहीं आएंगे नजर, जानें वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर एक मैच का बैन लग गया है। ऐसे में अब पंत अब अगले मैच में नहीं खेल पाएंगे। पंत पर ये बैन स्लो ओवर रेट के चलते लगा है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात मई को दिल्ली कैपिटल्स की 20 रन की जीत के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन के लिए पंत पर 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था। दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस मैच के आखिरी ओवर में तय समय से 10 मिनट पीछे थी।

आईपीएल से जारी बयान के मुताबिक, “दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर सात मई 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ धीमी ओवर गति के कारण आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया गया है और उन्हें एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है।’”

दिल्ली की टीम को इससे पहले सत्र की शुरुआत में चेन्नई सुपर किंग्स (31 मार्च) और कोलकाता नाइट राइडर्स (तीन अप्रैल) के खिलाफ धीमी ओवर का दोषी पाया गया था। आईपीएल के बयान के मुताबिक,‘‘न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आईपीएल की आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का मौजूदा सत्र का तीसरा अपराध है, इसलिए ऋषभ पंत पर 30 लाख रुपये के जुर्माना लगाया गया है और एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया।’’ इस मामले में दिल्ली की टीम के अन्य खिलाड़ियों को पर भी इस मामले में जुर्माना लगाया गया है।

Continue Reading

Trending