Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

यौन संबंधों से प्रथम इबोला संक्रमण का मामला

Published

on

Loading

न्यूयॉर्क जीनोमिक्स विश्लेषण के इस्तेमाल से यह पता लगाया गया है कि इबोला से संक्रमित व्यक्ति के साथ यौन संबंध बनाने से लाइबेरिया की एक महिला में इबोला का वायरस पाया गया है। अमेरिकी सेना के वैज्ञानिकों द्वारा लाइबेरियन इंस्टीट्यूट फॉर बायोमेडिकलरिसर्च (एलआईबीआर) के साथ साझेदारी में किए गए शोध से ये नतीजे सामने आए हैं।

यूएस आर्मी मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फेक्शियस डिजीज (यूएसएएमआरआईआईडी) के वरिष्ठ शोधकर्ता गस्टावो पैलेसियोस ने कहा कि इससे इबोला के प्रकोप के दौरान वास्तविक जीनोम का भी पता चलता है।

यूएसएएमआरआईआईडी की सुजन मेट ने कहा कि एलआईबीआर में शोध कर रहे वैज्ञानिकों ने इस साल की शुरुआत में महिला मरीज के खून के नमूनों का विश्लेषण किया। इस महिला को मार्च 2015 में जांच में ईबीओवी संक्रमित पाया गया था।

महिला ने हाल ही में अपने पुरुष साथी के साथ यौन संबंध बनाए थे। उनके साथी को अक्टूबर 2014 की शुरुआत में जांच में ईबीओवी संक्रमण से मुक्त घोषित किया गया था।

27 मार्च को महिला की मौत के बाद सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने पुरुष की सहमति से उनके वीर्य (सीमेन) के नमूनों की जांच की थी।

यूएसएएमआरआईआईडी के जेसन लाडनर ने कहा, “मरीज के रक्त में इबोला संक्रमण जीनोम्स पाया गया, जो पुरुष साथी के वीर्य से महिला के शरीर में प्रवेश कर गया।”

 

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending