Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

यूपी में स्वाइन फ्लू का प्रकोप बढ़ा, लखनऊ में सबसे अधिक मरीज

Published

on

Swine-Flu-lucknow-UP

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में स्वाइन फ्लू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में राज्य में इस बीमारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 614 हो चुकी है। राज्य में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के कारण अधिकारियों को वायरस का प्रकोप बढ़ने का भी डर है। स्वाइन फ्लू संक्रमण के मामले में पहले नंबर पर लखनऊ है जबकि दूसरे नंबर पर नोएडा है, जहां स्वाइन फ्लू के 27 मामले सामने आ चुके हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्वाइन फ्लू का प्रकोप सबसे ज्यादा है। पिछले कुछ सप्ताहों में राजधानी में एच1एन1 के 505 से अधिक मामले सामने आए हैं। बरेली में स्वाइन फ्लू के 13 रोगी भर्ती किए गए। पिछले 24 घंटों में प्रदेश में एच1एन1 के 45 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से 37 मामले अकेले लखनऊ से हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि राज्य टेमीफ्लू की 1.4 लाख से ज्यादा गोलियां और 16 हजार टीके खरीद चुका है। एक अधिकारी ने बताया कि होली पर राज्य के स्कूल बंद होने और स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा बरती जा रही सावधानियों से आने वाले दिनों में वायरस के नियंत्रित होने की उम्मीद है। इस बीच मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने स्वाथ्य अधिकारियों को सभी जिलों में ज्यादा अलग वार्डो और बिस्तरों की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने रविवार को मुख्य स्वास्थ्य सचिव अरविंद कुमार और मुख्य चिकित्सा शिक्षा सचिव राज प्रताप सिंह के साथ स्थिति की समीक्षा की।

लोगों को फ्लू के प्रति जागरूक करने और इससे प्रभावी रूप से निपटने के लिए सभी जिलों में टोलफ्री हेल्पलाइन 18001805145 भी बनाया गया है।

प्रादेशिक

गाजियाबाद में बीच सड़क पर चलती कार बनी आग का गोला, ड्राइवर ने कूदकर बचाई जान

Published

on

Loading

गाजियाबाद। गाजियाबाद में शनिवार को एक चलती कार में अचानक आग लग गई। आग बेहद भीषण थी और कुछ पलों में ही आग की तेज लपटों ने पूरी गाड़ी को घेर लिया। दोनों तरफ से ट्रैफिक चल रहा था इसी दौरान कार में ब्लास्ट भी हुआ। हालांकि गनीमत रही कि इस हादसे में ड्राइवर को कोई नुक्सान नहीं हुआ है। उसने पहले से कार से कूदकर अपनी जान बचा ली।

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। गनीमत रही कि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। फायर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को गाजियाबाद के फायर स्टेशन कोतवाली में दिन में 2 बजे चिरंजीव विहार के सामने हापुड़ रोड पर कार में आग की सूचना मिली।

सूचना मिलते ही फायर स्टेशन कोतवाली का एक फायर टेंडर यूनिट को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। घटनास्थल पर पहुंच कर फायर कर्मियों ने देखा कि गाड़ी से आग की लपटें काफी तेज हैं और आग पूरी गाड़ी में फैल चुकी है। फायर यूनिट ने शीघ्रता से होजलाइन फैलाकर फ़ायर फ़ाइटिंग कर आग को पूर्ण रूप से शांत किया। जानकारी के मुताबिक यह महिंद्रा कंपनी की केयूवी कार थी। गाड़ी डीजल की थी। गाड़ी के मालिक का नाम परवेज आलम है। वो गाड़ी से डासना की तरफ जा रहे थे।

Continue Reading

Trending