Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

यूपी : बिना रजिस्ट्रेशन प्रैक्टिस करने वाले आयुर्वेदिक डॉक्टरों पर कसेगा शिकंजा

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आयुर्वेद चिकित्सकों को अब बिना पंजीकरण के इलाज करना महंगा पड़ेगा। उप्र आयुर्वेदिक तथा यूनानी चिकित्सा पद्धति बोर्ड ने इस संबन्ध में यूपी मेडिसिन एक्ट के तहत कार्रवाई करने का प्रस्ताव कर दिया है।

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. शिव शंकर त्रिपाठी ने बताया कि उच्च न्यायालय ने आदेश दिया था कि प्रदेश के समस्त आयुर्वेदिक एवं यूनानी पद्वति के कोई भी निजी चिकित्सा प्रतिष्ठान/चिकित्सक, चिकित्सा कार्य प्रारम्भ करने के पूर्व जनपद के क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी, कार्यालय में अपना पंजीकरण आवश्यक रूप से कराएंगे।

इस संबंध में विभाग द्वारा विगत वर्ष नौ अगस्त को दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशन कराकर यह सूचित किया गया था कि यदि कोई भी आयुर्वेद एवं यूनानी चिकित्सक/निजी चिकित्सा प्रतिष्ठान चिकित्सीय कार्य कर रहे हैं अथवा प्रारम्भ करना है तो विज्ञप्ति के प्रकाशन के दो माह के अंदर पंजीकरण करवा लें। लेकिन अभी तक इस कार्यालय को लगभग 80 आवेदन ही प्राप्त हुए हैं, जबकि अकेले लखनऊ में चिकित्सकों की संख्या 3500 है।

डा. त्रिपाठी ने बताया कि फर्जी बीएएमएस व बीयूएमएस डिग्री लिखकर चिकित्सा अभ्यास करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करने के लिए रजिस्ट्रार ने 15 नवंबर 2016 को प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों को एवं समस्त क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एव यूनानी अधिकारी को पत्र लिखकर इस मामले पर निर्देश जारी किए थे।

उन्होंने बताया कि तमाम फर्जी लोग अपने नाम के आगे बीएएमएस व बीयूएमएस लिखकर चिकित्सा अभ्यास कर रहे हैं। कुछ चिकित्सकों द्वारा आयुर्वेदिक तथा यूनानी डिग्री एवं फर्जी रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्रों का भी प्रयोग किया जा रहा है। मामले को गंभीरता से लेते हुए बोर्ड द्वारा ऐसे चिकित्सकों के विरूद्ध यूपी मेडिसिन एक्ट की धारा-33 के के तहत कार्रवाई करने का प्रस्ताव पारित किया गया है।

Continue Reading

नेशनल

तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में बम बनाने को एक कुटीर उद्योग बना दिया है : पीएम मोदी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के बैरकपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए टीएमसी पर जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में बम बनाने को एक कुटीर उद्योग बना दिया है. टीएमसी का समय अब पूरा हो गया है. टीएमसी ने बंगाल को घोटालों का गढ़ बनाया है. पूर्वी भारत में बीते पांच साल में तेजी से विकास हुआ है. हमें पश्चिम बंगाल में 2019 के मुकाबले इस लोकसभा चुनाव में बड़ी सफलता मिलेगी. पीएम ने कहा ” टीएमसी विधायक ने कहा है कि वे हिंदुओं को भागीरथी नदी में डुबो देंगे. उनके दुस्साहस की कल्पना करें, उनका साहस, कौन उनका समर्थन कर रहा है?”

पीएम ने कहा कि पूरा देश जो कह रहा है बंगाल उसको जोरों से कह रहा है. पश्चिम बंगाल मोदी के मिशन पूर्वी भारत का बहुत महत्वपूर्ण राज्य है, आप जानते हैं आजादी की 50-60 साल तक कांग्रेस के परिवार ने ही सरकारें चलाईं. लेकिन कांग्रेस शासन में पूर्वी भारत को सिर्फ गरीबी मिली, सिर्फ पलायन मिला, पश्चिम बंगाल हो, बिहार हो, झारखंड हो, ओडिशा हो आंध्र प्रदेश हो, इतने बड़े बड़े राज्य, इनते सामर्थवान राज्य और ये राज्य ऐसे हैं किसी राज्य में अपार खनिज संपदा है.

पीएम ने कहा कि किसी राज्य मे कोयले के भंडार भरे हैं. किसी राज्य के पास समुद्र की ताकत वोट की ताकत है किसी के पार अथाह उपजाऊ भूमि है. किसी के पास पर्यटन के लिए पूरे देश में सबसे ज्यादा पुटेंशियल है. बावजूद इसके कांग्रेस और इंडी अलाइंस के दलों ने पूर्वी भारत को पिछड़ा ही छोड़ दिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि बंगाल की ये धरती बैरकपुर की ये धरती इतिहास रचने वाली धरती है. आजादी में अहम भूमिका निभाने वाली धरती है, लेकिन टीएमसी ने इसका क्या हाल बना दिया है. एक समय था जब बंग्लादेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में ये अपना बहुत बड़ा योगदान देता था, आज टीएमसी ने इसे घोटाले का गढ़ बना दिया है.

Continue Reading

Trending