Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मनोरंजन

मौलिक फैशन डिजाइनों की नकल से निपटने में कॉपीराइट कितना कारगर?

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 3 अगस्त (आईएएनएस)| दिग्गज डिजाइनर रोहित बल के परिधान में नए पेश हुए कॉक मोटिफ सहित उनके परिधान संग्रह हाल ही में यहां आयोजित हुए इंडिया कूट्योर वीक में चर्चा का विषय बने रहे, क्योंकि इनका कॉपीराइट कराया गया था, लेकिन एक बड़ा सवाल यह है कि क्या यह कदम डिजाइनों की चोरी या नकल से निपटने का अच्छा तरीका है?

‘बंदगला बैरन’ के रूप में मशहूर राघवेंद्र राठौड़ ने शो के दौरान रोहित बाल के लिए रैंप वॉक किया।

राठौड़ ने आईएएनएस को बताया, डिजाइनों की चोरी मामले में जागरूकता लाने की उनकी पहल उद्योग का काफी भला करेगी। खासतौर पर यह डिजाइनरों की युवा पीढ़ी के लिए बेहद फायदेमंद होगी।

उन्होंने कहा, हर डिजाइन और हर सीजन के लिए कॉपी राइट की प्रक्रिया और लागत झेलना आसान नहीं है, लेकिन प्रमुख डिजाइनों की सुरक्षा निश्चित तौर पर जरूरी है। भारत में डिजाइनों की नकल या चोरी पश्चिम से अलग है, क्योंकि पश्चिम में इसका मकसद अलग होता है, प्रतिष्ठित ब्रांड का लोगो लगाकर नकली उत्पाद बेचे जाते हैं, जबकि भारत में मोटिफ और सिलुएट्स की नकल की जाती है।

राठौड़ ने अपने ब्रांड के बारे में कहा कि पिछले दशक में उन्होंने अपने ‘क्लासिक बंदगला’ के डिजाइनों का पेटेंट कराया है, जो राघवेंद्र राठौड़ ब्रांड के पर्याय बन चुके हैं।

संजय लीला भंसाली की ऐतिहासिक फिल्म ‘पद्मावती’ के लिए लिबास डिजाइन करने लिए अनुबंधित की गईं डिजाइनर रिंपल और हरप्रीत नरूला भी अपने काम को सुरक्षित करने पर विचार कर रही हैं।

उन्होंने कहा, डिजिटल दुनिया में किसी के लिए भी डिजाइन उठाकर उसकी नकल कर लेना बेहद आसान है। इसलिए अपने काम को सुरक्षित रखने में समझदारी है।

‘रॉ मैंगो’ ब्रांड के डिजाइनर व संस्थापक संजय गर्ग का कहना है कि पेंटेट हालांकि इस समस्या का पूरा इलाज नहीं है।

दिग्गज डिजाइनर तरुण तहिलयानी का कहना है कि दुर्भाग्य से भारत में बौद्धिक संपदा के अधिकार का कोई मूल्य नहीं है।

तहिलयानी ने कहा कि उन्होंने उनके डिजाइन की नकल करने के खिलाफ एक बार कानूनी कदम उठाया था। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से हमारी न्यायायिक व्यवस्था में अदालत जाना वास्तव में कोई विकल्प नहीं है।

उन्होंने कहा कि यह मामला तब तक जारी रहा, जब तक कि मेरे प्रिंट की नकल करने वाले की मौत नहीं हो गई।

वकील साईंकृष्णना राजागोपाल का कहना है कि डिजाइन की नकल के लिए कोई भी आपराधिक कार्यवाही नहीं है, इसलिए इस मामले में जेल की सजा नहीं होगी।

राजगोपाल ने कहा कि डिजाइनों का रजिस्ट्रेशन कराने से आप दूसरों को नकल करने से रोकने की स्थिति में होते हैं। इससे डिजाइनरों को निश्चित तौर पर लाभ होगा।

क्या कॉपीराइट से ग्राहक को भी कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है, यह पूछे जाने पर उन्होंने कहा, नहीं, ग्राहकों को इस मामले में कोई परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी।

Continue Reading

नेशनल

लोकसभा चुनाव: कंगना रनौत ने डाला वोट, कहा- उम्मीद है कि मंडी के लोग मुझे अपना आशीर्वाद देंगे

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। सातवें और अंतिम चरण में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़, पंजाब की सभी 13 और हिमाचल प्रदेश की चार, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की आठ, ओडिशा की छह और झारखंड की तीन लोकसभा सीट पर मतदान हो रहे हैं।

आज मंडी सीट से भाजपा उम्मीदवार व एक्ट्रेस कंगना रनौत ने सरकाघाट के भांबला में मतदान किया। उन्होंने लोगों से लोकतंत्र के त्योहार में हिस्सा लेने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। कंगना ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर दो तस्वीरें शेयर कीं। पहली तस्वीर में वह अपना वोट डालती नजर आ रही हैं, जबकि दूसरी तस्वीर में वह उंगली पर लगी वोटिंग इंक को दिखा रही हैं।

वोट डालने के बाद कंगना ने कहा, “मैंने अभी अपना वोट डाला है। मैं लोगों से लोकतंत्र के त्योहार में हिस्सा लेने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील करना चाहती हूं।” एक्ट्रेस ने कहा कि यह किसी त्यौहार जैसा लग रहा है। कंगना ने कहा, “हमें वोट देने का अधिकार मिले, इसके लिए बहुत से लोगों को अपना खून बहाना पड़ा, इसलिए इस अधिकार का इस्तेमाल करें।”

उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि मंडी के लोग मुझे अपना आशीर्वाद देंगे और हम राज्य की सभी चारों सीटें जीतेंगे।” बता दें कि कंगना रनौत मंडी सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। उनके सामने कांग्रेस नेता व राज्य के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह टक्कर देने के लिए खड़े हैं। वह हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे हैं, जो 6 बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

Continue Reading

Trending