Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

मोबाइल रैनसमवेयर हमले तीन गुणा बढ़े : कास्परस्की लैब

Published

on

Loading

मॉस्को, 26 मई (आईएएनएस)| दुनिया भर में रैनसमवेयर के हमलों में कमी का कोई संकेत देखने को नहीं मिल रहा है। साल की पहली तिमाही में मोबाइल रैनसमवेयर के हमलों में तीन गुणा की बढ़ोतरी देखी गई है। साइबर सुरक्षा कंपनी कास्परस्की लैब ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

मॉस्को की कंपनी कास्परस्की लैब के मुताबिक पहली तिमाही के दौरान कुल 2,18,624 मोबाइल रैनसमवेयर फाइलों की पहचान की गई, जबकि इसकी पिछली तिमाही में यह संख्या 61,832 थी।

कास्परस्की लैब के वरिष्ठ मालवेयर विश्लेष्क रोमान उनुचेक ने बताया, पहली तिमाही में मोबाइल डिवाइसों को निशाना बनाने वाले रैनसमवेयर में तेजी आई है, जिनमें नए रैनसमवेयर और बदलाव के साथ आने वाले रैनसमवेयर शामिल हैं। लोगों को यह समझना होगा कि ये हमलावर न सिर्फ पीसी पर उनकी आकंड़ों तक पहुंच को रोक सकते हैं, बल्कि उनके मोबाइल फोन को भी हैक कर सकते हैं।

‘ट्रोजन-रैंसम डॉट एंड्रायडओएस डॉट एफयूएसओबी डॉट एच’ अब तक का सबसे अधिक प्रसारित रैनसमवेयर है जिसने सभी उपयोगकर्ताओं के लगभग 45 फीसदी को निशाना बनाया है।

कंपनी ने बताया, एक बार जब यह मोबाइल फोन में घुस जाता है। तो यह व्यवस्थापक विशेषाधिकार का अनुरोध करता है। उसके बाद यह डिवाइस के बारे में जानकारी लेना शुरू कर देता है, जिसमें जीपीएस कोरडिनेट्स से लेकर कॉल हिस्ट्री तक और मोबाइल में जमा सारे आंकड़े तक शामिल होते हैं। यह उन जानकारियों को अपने सर्वर तक भेजता है और मोबाइल को ब्लॉक कर देता है।

Continue Reading

बिजनेस

एलन मस्क ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई, कहा- मेरी कंपनियां भारत में शानदार काम करेंगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 2024 का लोकसभा चुनाव जीतने पर पीएम मोदी को बधाई दी है। एलन मस्क ने एक्स पर पोस्ट किया कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों में जीत के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई। मैं अपनी कंपनियों द्वारा भारत में शानदार काम करने की उम्मीद करता हूं।

उनके ट्वीट से साफ पता चलता है कि एलन मस्क की कंपनियां भारत में बड़े पैमाने पर निवेश करने के लिए तैयार हैं। वहीं, बता दें कि एलन मस्क कुछ दिन पहले भारत का दौरा करने वाले थे लेकिन अंत समय में उनका दौरा रद्द हो गया।

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो ने भी दी बधाई

एनडीए की जीत के बाद भारत से तनाव के बावजूद जस्टिन ट्रूडो ने भी पीएम मोदी की बधाई दी। ट्रूडो ने कहा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनावी जीत के लिए बधाई। कनाडा उनकी सरकार के साथ मिलकर काम करने तैयार है ताकि दोनों देशों और लोगों के बीच संबंध और मजबूत हों। ये संबंध मानवाधिकार, विविधता और कानून के शासन पर आधारित है।

इसके अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी फोन करके नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी थी। दोनों नेताओं के बीच बात के बाद ही अमेरिका के एनएसएस केक सुलिवन ने कहा है कि वह दोनों देशों के बीच नई सरकार में संबंध आगे बढ़ाने के लिए भारत का दौरा करेंगे। वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी गुरुवार को नरेंद्र मोदी से बात की और जीत की बधाई दी।

Continue Reading

Trending