Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मोदी ने भारत-अमेरिका संबंधों की परिभाषा बदली : राजदूत

Published

on

Modi thanks

Loading

वाशिंगटन। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने भारत के त्वरित बदलाव की और उद्देश्यपूर्ण कूटनीति की बुनियाद रखी, जिसके कारण अमेरिका के साथ भारत के संबंधों की नई परिभाषा सामने आई। यह बात अमेरिका में भारतीय राजदूत अरुण कुमार सिंह ने कही।

उन्होंने मंगलवार को न्यूयार्क में एशिया सोशायटी को संबोधित करते हुए कहा कि हम जहां भारत की नई सरकार के एक साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं, वहीं व्यवसाय की दिशा में हो रहे बदलाव तथा आशीर्वाद के रूप में इसे देखना कठिन नहीं है। सिंह ने ‘इंडिया अंडर मोदी : वन ईयर इन’ विषय पर चर्चा के दौरान कहा, “बेशक अभी काफी कुछ आना बाकी है और मुझे भरोसा है कि हर गुजरते साल के साथ हम नई प्रगति करेंगे।” उन्होंने कहा, “पिछले साल अमेरिका के साथ हमारे संबंधों में बदलाव हुआ है।”

सिंह ने कहा, “अमेरिका ने इस लक्ष्य को समझते हुए कि हमारी सरकार देश में सुधार को तैयार है, और इसलिए अमेरिका ने भारत के साथ समझौता करने की जल्दबाजी दिखाई, इसके परिणामस्वरूप हमारे संबंध का भाव नई प्राप्त ऊर्जा और आशावाद में दिखना शुरू हुआ है।” उन्होंने कहा कि मोदी और राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच बेहतर निजी संबंधों ने हमारे संबंधों को मजबूत राजनीतिक आधार दिया है। ओबामा अपने कार्यकाल में भारत का दो बार दौरा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं, वहीं मोदी की पिछले सितंबर में अमेरिका यात्रा ने हमारे संबंधों से जुड़े कई हितधारकों के साथ उच्चस्तरीय आदान-प्रदान का मौका दिलाया।

सिंह ने कहा कि मोदी ने उद्यमों और उच्चस्तरीय भारतीय समुदाय को पूरी भूमिका देकर अमेरिका के साथ हमारे संबंधों में विस्तार दिया है। उन्होंने कहा, “पिछले चार महीने में अमेरिका के साथ दो शिखर बैठकों में सरकार ने परमाणु जवाबदेही, रक्षा क्षेत्र में नई ऊर्जा का संचार करने, आíथक सहयोग पर अमेरिका के साथ मतभेद दूर करने और इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट तथा जलवायु परिवर्तन की दिशा में व्यावहारिक राह तलाशने पर ध्यान दिया।” सिंह ने कहा, “कुछ मजबूत पहल की गई और दो शिखर सम्मेलनों ने नए मील के पत्थर तैयार किए, नई उम्मीदें और नया उत्साह पैदा किए। हमारे नेताओं के दृष्टिकोण लागू करने में अच्छी प्रगति हुई है।”

अन्तर्राष्ट्रीय

इमरान खान का सनसनीखेज आरोप, कहा- पाक सेना रच रही मेरी हत्या की साजिश

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना प्रमुख जनरल आसिम मुनीर पर सनसनीखेज आरोप लगाया है। इमरान खान ने कहा कि उन्हें या उनकी पत्नी को कुछ भी होता है तो सीधे तौर पर सेना प्रमुख जनरल सैयद असीम मुनीर जिम्मेदार होंगे। इमरान ने दावा करते कहा है कि पाकिस्तान की सेना मेरी हत्या करवाना चाहती है।

इमरान खान ने कहा कि देश की स्थिति इतनी भयावह है कि उनके जैसा नेता जेल में बंद हैं। उन्हें भ्रष्टाचार के आरोपों के तहत जेल में रखा गया है। ब्रिटेन के ‘डेली टेलीग्राफ’ अखबार के लिए रावलपिंडी की अदियाला जेल से लिखे गए एक स्तंभ में क्रिकेटर से नेता बने 71-वर्षीय खान ने अपने पिछले दावे को दोहराया कि अगर उन्हें या उनकी पत्नी को कुछ भी हुआ तो इसके लिए सेनाध्यक्ष जनरल असीम मुनीर जिम्मेदार होंगे।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के संस्थापक खान ने कहा कि नकदी संकट से जूझ रहा देश “खतरनाक चौराहे” पर है और सरकार “हंसी का पात्र” बन गई है। उन्होंने लिखा है, ‘‘सैन्य प्रतिष्ठान ने मेरे खिलाफ वह सब कुछ किया जो वे कर सकते थे। अब उनके लिए बस मेरी हत्या करना बाकी है।” उन्होंने कॉलम में लिखा है, ‘‘मैंने सार्वजनिक रूप से कहा है कि अगर मुझे या मेरी पत्नी (बुशरा बीबी) को कुछ भी होता है, तो जनरल असीम मुनीर जिम्मेदार होंगे, लेकिन मैं डरता नहीं हूं, क्योंकि मेरा विश्वास मजबूत है। मैं गुलामी के बजाय मौत को प्राथमिकता दूंगा।’’ इमरान खान ने चेतावनी दी कि देश उसी रास्ते पर चल रहा है, जिस पर वह 1971 में चला था, जब उसने पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) खो दिया था।

 

Continue Reading

Trending