Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

मोदी ने छत्तीसगढ़ की ग्रामीण महिला से की वीडियो कांफ्रेंसिंग

Published

on

Loading

रायपुर, 27 जून (आईएएनएस/वीएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी योजना का हाल जानने के लिए बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए छत्तीसगढ़ के रायपुर के ग्राम केंद्री की एक महिला मीरा बांधे से बातचीत की। मीरा ने उन्हें बताया कि आर्थिक संकट में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत उसे 2 लाख रुपये की बीमा राशि मिली, जो उसके परिवार के लिए मददगार बनकर सामने आई।

मीरा बांधे ने प्रधानमंत्री को बताया कि उसके पति जनकलाल बांधे जो एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में लैब सहायक के रूप में कार्य कर रहे थे, उनका आकस्मिक रूप से हृदयाघात से मृत्यु होने पर उनके सामने विपदा और आर्थिक संकट आ गया।

गृह कार्य के साथ-साथ कृषि मजदूरी तक कर अपने परिवार का पालन-पोषण करने वाली मीरा ने इस राशि को अपने तीन नन्हे बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और भविष्य की जरूरत पूरी करने के लिए बैंक में सुरक्षित रखा है। उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि इस योजना ने एक बेसहारा औरत को सहारा दिया है।

प्रधानमंत्री से बातचीत करते हुए मीरा ने बताया कि उन्हें गांव के बैंक मित्र योगेश्वर साहू के माध्यम से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की जानकारी मिली थी और उनके पति ने देना बैंक के माध्यम से 330 रुपये की प्रीमियम राशि जमा कर अपना पंजीयन कराया था। पति की आकस्मिक मृत्यु होने पर एलआईसी के माध्यम से उन्हें करीब 2-3 माह में ही बीमा की राशि प्राप्त हो गई।

मीरा बांधे से बात करते हुए प्रधानमंत्री ने उसके परिवारिक परिस्थितियों व बच्चों की जानकारी ली और घर में आए आकस्मिक संकट पर सांत्वना देते हुए कहा कि किसी के भी जीवन में ऐसे संकट और विपदा के क्षण आ सकते हैं। ऐसी जन सुरक्षा योजनाएं आकस्मिक संकट और विपदा में घिरे नागरिकों के लिए सहायक बनती हैं।

प्रधानमंत्री ने मीरा से कहा, आप अपनी बच्चों को अच्छी शिक्षा और परवरिश दें।

प्रधानमंत्री बुधवार सुबह वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर के जिला सूचना विकास केंद्रों के माध्यम से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना, प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजना और अटल पेंशन योजना के हितग्राहियों से रू-ब-रू हो रहे थे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत 330 रुपये की सालाना प्रीमियम राशि से नागरिकों का 2 लाख रुपये का बीमा किया जाता है। इसके तहत बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके परिजनों को 2 लाख रुपये की बीमा राशि मिलती है।

इसी तरह प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत मात्र 12 रुपये की सालाना प्रीमियम राशि से 2 लाख रुपये का बीमा किया जाता है। दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख तथा हादसे में शारीरिक क्षति होने पर बीमा की 2 लाख रुपये दिए जाते हैं।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 60 वर्ष या इससे अधिक के नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है, जिसके तहत उन्हें 8 प्रतिशत की दर से पेंशन राशि दी जाती है। प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के तहत 18 से 40 वर्ष आयुवर्ग के नागरिकों के लिए जमा अंश राशि के आधार पर पेंशन राशि निर्धारित की जाती है और उन्हें यह पेंशन 60 वर्ष की उम्र के बाद मिलने लगती है। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव इसी साल होना है।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending