Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

लाइफ स्टाइल

मॉनसून में आजमाएं ये फेस पैक

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 30 जुलाई (आईएएनएस)| मॉनसून के दौरान त्वचा को साफ रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे एलर्जी, सूजन, मुंहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं। इस मौसम में बेसन, नींबू और ग्रीन टी को अपनी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में लाएं। लूमिएयर डर्मेटोलॉजी की त्वचा विशेषज्ञ किरण लोहिया और ब्लॉसम कोचर समूह की अरोमाथेरेपिस्ट व अध्यक्ष ब्लॉसम कोचर ने मॉनसून के दौरान इस्तेमाल किए जा सकने वाले कुछ फेस पैक्स के बारे में जानकारियां दी हैं :

– तीन बड़े चम्मच बेसन में एक बड़ा चम्मच शहद मिला लें, जो जीवाणुरोधी गुणों से समृद्ध होता है, क्योंकि बारिश के मौसम में बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं।

फिर एक या दो बड़ा चम्मच (सही से गाढ़ा होने तक) ग्रीन टी मिला लें और अंत में रोजहिप ऑयल मिलाएं। इसे मिलाने से आपकी त्वचा को पोषण और नमी मिलेगी। इन्हें मिलाकर फेस पैक बनाने के बाद इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें।

– अगर आप ताजगी से भरा कुछ लगाना चाहती हैं, तो खीरे के रस में गुलाब जल मिलाकर ग्रीन टी की कुछ पत्तियों के साथ इसे रेफ्रिजरेटर में ठंडा कर लें। खीरा जलन और खुजली दूर करता है, वहीं गुलाब जल सुकून का अहसास कराता है।

– आलू के इस्तेमाल से आप दाग-धब्बे, दाने और मानसून के दौरान होने वाले मुंहासों को दूर कर सकती हैं। आलू को कद्दूकस पर घिस लें और सूती कपड़े के इस्तेमाल से इसका रस निकाल लें।

इसे चेहरे पर लगाने से पहले इसमें एक-दो छोटा चम्मच नींबू का रस और थोड़ा-सा गुलाब जल मिला लें। नींबू जहां मुहांसे दूर करेगा, वहीं गुलाब जल दाग-धब्बों के आसपास के लालिमा को दूर करेगा। इसे 30 मिनट तक लगाए रहने के बाद पानी से धो लें।

– कठोर साबुन त्वचा को रूखा बना देता है, इसलिए अपना स्किन पाउडर बनाएं। समान मात्रा में मूंग दाल पाउडर और बेसन मिला लें और इसका आधा हिस्सा मेथी दाना पउडर मिला लें। गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और पूरे शरीर पर इसे लगाएं। यह त्वचा को गहराई से साफ करता है और ताजगी प्रदान करता है।

– तेज धूप से हुए टैन को हटाने के लिए मॉनसून के दौरान एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर और इतनी ही मात्रा में दूध पाउडर और संतरे के छिल्के का पाउडर मिला लें।

अब इसमें लैंवेडर इसेन्शल ऑयल की दो बूंद, नींबू का रस डालकर दही के साथ मिला लें। इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें।

– केले को मसलकर उसमें एक छोटा चम्मच वनस्पति तेल मिला लें। इसे चेहरे पर सूखने तक 15-20 मिनट लगा रहने दें, फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। यह रूखी और सामान्य त्वचा के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त है।

-अगर आपको बहुत ज्यादा मुंहासे या दाना होते हैं तो धुले और मैश किए हुए नीम के पत्तों में पचौली तेल की एक बूंद मिला लें और फिर इसमें नींबू का रस और कुचले हुए लहसुन को मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं, इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें, मुंहासे खत्म होने तक रोजाना इसे लगाएं।

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

उम्र बढ़ने का असर नहीं दिखेगा त्वचा पर, बस करना होगा यह काम

Published

on

By

Ageing

Loading

नई दिल्ली। उम्र बढ़ने (Ageing) के साथ ही व्यक्ति को कई तरह की शारीरिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही उम्र का असर त्वचा पर भी दिखाई पड़ने लगता है। इसकी सबसे बड़ी वजह आपका खान पान है। ऐसे में अगर आप 40, 50 की उम्र में भी 30-35 की नजर आना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने खानपान की ओर ध्यान दें।

बहुत ज्यादा तला-भुना, मिर्च-मसालेदार और जंक फूड के सेवन से त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती है। उम्र बढ़ने (Ageing) के साथ अपने भोजन में हरी सब्जियों, साबुत अनाज, स्प्राउट्स व डेयरी प्रोडक्ट्स की मात्रा बढ़ाएं साथ ही साथ ड्राई फ्रूट्स की भी।

  1. बादाम

बादाम विटामिन ई का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। जो हानिकारक यूवी किरणों से स्किन की सुरक्षित रखते हैं, स्किन के मॉयस्चर को बना कर रखते हैं साथ ही स्किन टिश्यू को रिपेयर करने का भी काम करते हैं। जवां और खूबसूरत नजर आने में हेल्दी और चमकदार त्वचा का बहुत बड़ा रोल होता है।

  1. काजू

काजू में प्रोटीन और विटामिन-ई की भरपूर मात्रा होती है। ये दोनों न्यूट्रिशन बढ़ती उम्र के असर को कम करते हैं और त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं। तो काजू का सेवन भी करें लेकिन सीमित मात्रा में।

  1. अखरोट

अखरोट में विटामिन-ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो त्वचा को मुलायम बनाते हैं और रंगत सुधारने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा अखरोट में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स के असर को ख़त्म करके एजिंग प्रोसेस को धीमा करने का काम करते हैं।

  1. पिस्ता

पिस्ता में विटामिन ई और दूसरे एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो बॉडी से फ्री रेडिकल्‍स को कम करने और स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही पिस्ता में विटामिन ई होता है जो स्किन को हेल्दी रखता है जिससे उम्र का असर पता नहीं चलता।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

 

Continue Reading

Trending