Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

मुंजाल यूनिवर्सिटी के एमबीए कोर्स में जोखिम प्रबंधन भी

Published

on

Loading

गुड़गांव| आज के समय में देश संबंधी जोखिम, व्यवस्था संबंधी जोखिम और कारोबारी जोखिम एवं अन्य प्रकार के जोखिमों के विश्लेषण से बड़ी परियोजनाओं में बिल्कुल अलग परिणाम निकल सकते हैं। लेकिन देश में ऐसे विश्लेषकों की भारी कमी है और इसी कमी को पूरा करने के लिए बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी ने इस साल एमबीए कोर्स के एक हिस्से के तौर पर एनालाइजिंग एंड मिटिगेटिंग रिस्क की शुरुआत की है। इस नए पाठ्यक्रम पर बीएमयू के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के डीन डॉ. तपन पांडा ने कहा, “एनालाइजिंग एंड मिटिगेटिंग रिस्क’ जोखिम प्रबंधन के बारे में संपूर्ण ज्ञान देता है जो वित्तीय जोखिम प्रबंधन (एफआरएम) से कहीं अधिक है।”

उन्होंने कहा, “यह पाठ्यक्रम बिजनेस स्कूल के चार शिक्षक पढ़ाएंगे और जिसमें इंजीनियरिंग जोखिम से संबंधित प्रोजेक्ट होगा, हम अपने स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलॉजी से उपयुक्त शिक्षकों की मदद भी लेंगे।”

सामान्यतया जोखिम प्रबंधन के पारंपरिक पाठ्यक्रम मुख्य रूप से वित्तीय जोखिम पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि आज समय बदल गया है।

पांडा ने कहा कि इसे इस तरह समझा जा सकता है कि ईरान से भारत तक गैस लाने के लिए जमीन के रास्ते से एक पाइपलाइन का निर्माण करना हो तो देश संबंधी जोखिम में भारत-पाकिस्तान संबंधों का विश्लेषण जरूरी साबित हो सकता है। व्यवस्था संबंधित जोखिम में अफगानिस्तान की स्थिरता का विश्लेषण शामिल हो सकता है।

ऐसे में अगर इस परियोजना का विश्लेषण वित्तीय जोखिम प्रबंधन के अनुसार किया जाए तो उचित समाधान नहीं मिलते। ऐसे ही संपूर्ण दृष्टिकोण को इंटरप्राइज रिस्क मैनेजमेंट कहते हैं और बीएमयू भारत में इस विषय को पढ़ाने वाले विश्वविद्यालयों में सबसे अग्रणी है।

 

करियर

CBSE ने जारी किए 12वीं के नतीजे, 87.98 प्रतिशत छात्र हुए पास

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। वे छात्र जिन्होंने इस साल की सीबीएसई बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा दी हो, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परिणाम देख सकते हैं।

इस साल सीबीएसई कक्षा 12 का उत्तीर्ण प्रतिशत 87.98 प्रतिशत है जो पिछले वर्ष के 87.33% से 0.65 प्रतिशत अधिक है। जारी किए गए परिणाम के अनुसार, 24,000 से अधिक उम्मीदवारों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए और 1.16 लाख से अधिक ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

 यहां देखें वेबसाइट्स की सूची –

cbseresults.nic.in
results.cbse.nic.in
cbse.nic.in
cbse.gov.in
digilocker.gov.in
results.gov.in

ऑफलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं नतीजे

ऑफलाइन या फोन के मैसेज सेक्शन से रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले मोबाइल के मैसेज सेक्शन में जाएं.
यहां टाइप करें CBSE12 रोल नंबर, डीओबी, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और भेज दें – 7738299899 पर.
इतना करते ही नतीजे आपके फोन में टेक्स्ट मैसेज के रूप में आ जाएंगे.

Continue Reading

Trending