Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

विस्फोट में बाल-बाल बचे मालदीव के राष्ट्रपति, पत्नी घायल

Published

on

Loading

माले। मालदीव के राष्ट्रपति यामीन अब्दुल गयूम सोमवार को उस समय बाल-बाल बच गए, जब उनको ले जा रहे मोटरबोट में विस्फोट हो गया। इस विस्फोट में हालांकि उनकी पत्नी फातिमा इब्राहिम और दो अन्य व्यक्ति घायल हो गए हैं। विस्फोट उस समय हुआ, जब बोट राजधानी माले के एक तट पर पहुंचने वाली थी।

हवीरू ऑनलाइन की रपट के मुताबिक, वे सभी सऊदी अरब से हज करके लौट रहे थे। वे इब्राहिम नासिर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से माले लौट रहे थे। यह हवाईअड्डा हुलहुले द्वीप के पास स्थित है। राष्ट्रपति के प्रवक्ता इब्राहिम मुआज अली ने उनके सुरक्षित होने की खबर की पुष्टि की है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, ‘फिनिफेनमा’ नामक मोटर बोट जब तट पर पहुंचने वाली थी, तभी तेज धमाके की आवाज के साथ उसका दरवाजा खुल गया।

राष्ट्रपति यामीन को तुरंत साथ चल रही पुलिस मोटरबोट में बिठाया गया और फिर उन्हें माले लाया गया। राष्ट्रपति कार्यालय के एक मंत्री मोहमद हुसैन शरीफ ने कहा कि प्रथम महिला फातिमा इब्राहिम, राष्ट्रपति की सचिव फातिमा मोहमद सोलियाह और राष्ट्रपति के सुरक्षाकर्मी अब्दु नासिर मामूली रूप से घायल हुए हैं। शरीफ ने कहा, “विस्फोट के कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है।” विस्फोट के बाद के वीडियो में प्रथम महिला फातिमा मोटरबोट में एक मेज पर लेटी दिखाई दे रही हैं। राष्ट्रपति अपनी पत्नी की सहायता के लिए उनकी ओर जाते दिख रहे थे, लेकिन उनके सुरक्षाकर्मी उन्हें तुरंत पुलिस मोटर बोट में ले गए।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

इब्राहिम रईसी के निधन पर शोक पीएम मोदी ने जताया शोक, कहा- दुःख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है

Published

on

Loading

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर शोक जताया है। इब्राहिम रईसी की रविवार को को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रायसी के निधन से मुझे गहरा दुख और सदमा लगा है। भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी संवेदना है। दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है।

बता दें कि अजरबैजान के घने और पहाड़ी इलाके में रविवार को राष्ट्रपति का विमान क्रैश हो गया था। इसके बाद ईरान की सेना ने हेलीकॉप्टर की तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया, जिसमें विमान का मलबा मिल गया। हालांकि, दुर्घटनास्थल पर जीवन के कोई संकेत नहीं मिले हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद राष्ट्रपति रईसी के जीवित होने की उम्मीदें न के बराबर हैं।

बता दें कि अजरबैजान के जंगल में खराब मौसम की वजह से इब्राहिम रईसी के विमान की आपात लैंडिंग कराई गई थी, जिससे हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद ईरान की जांच एजेंसियों को विमान का मलबा मिला। इसके बाद ईरानी मीडिया ने हेलीकॉप्टर हादसे में राष्ट्रपति और विदेश मंत्री की मौत की पुष्टि की। ईरानी रेड क्रिसेंट प्रमुख ने बताया कि बचाव टीमें दुर्घटनास्थल पर पहुंच चुकी हैं। इस हादसे में विमान का पूरा केबिन जलकर राख हो गया, जिसमें किसी के जिंदा होने के निशान नहीं मिले हैं। इस बीच ईरानी न्यूज एजेंसी ने बताया कि हादसे में किसी के बचने की कोई उम्मीद नहीं है, क्योंकि राष्ट्रपति का चॉपर पूरी तरह से तबाह हो गया।

ईरान के प्रेस टीवी के अनुसार, रेस्क्यू दल ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर का पता लगा लिया है। दुर्घटनास्थल पर किसी भी जीवित व्यक्ति का कोई सुराग नहीं मिला है। आपको बता दें कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पूर्वी अजरबैजान के दौरे गए थे। वे अपने विमान से राजधानी तेहरान लौट रहे थे, तभी उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान देश की सीमा से सटे जुल्फा शहर के पास हादसा हो गया। उनके साथ हेलीकॉप्टर में विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Continue Reading

Trending