Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

महीनेभर में ही विराट को मिली इतनी बड़ी खुशखबरी, फूले नहीं समा रहे

Published

on

Loading

नई दिल्ली।  दुनिया के सभी देशों में लोगों के बीच क्रिकेट को लेकर काफी क्रेज देखने को मिलता है। वहीं अगर भारत की बात की जायेगा, तो यहां पर क्रिकेट को लेकर एक अलग ही उत्‍साह रहता है, भारतीय क्रिकेट टीम में कई ऐसे दिग्‍गज खिलाड़ी है, जो अपने खेल प्रदर्शन से लोगों के दिल में एक अलग ही पहचान बना रखी है।

Image result for virat kohliहालांकि कभी कभी कुछ कारणों के चलते मैंच में कुछ ऐसा हो जाता है जिससे भारतीय टीम के प्रदर्शन में कुछ कमिया आ जाती है इसके चलते भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ता है।

Image result for virat kohliदरअसल इन दिनों भारतीय टीम मैंच में कुछ खास प्रदर्शन नही कर पायी है, इस वजह से भारतीय टीम के खिलाडि़यों को क्रिकेट प्रेमियों की नाराजगी का सामना करना पड़ा है। भारतीय टीम भले ही दक्षिण अफ्रीका में दो टेस्ट मैच हार चुकी हो पर विराट कोहली के लिये इसके बावजूद भी एक ऐसी खुशखबरी मिली है, कि जिसे सुनकर वो फूले नहीं समाएंगे।

Image result for virat kohliभारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के 2017 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और कप्तान के रूप में चुना गया है। सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने के लिए सर गारफील्ड सोबर्स की ट्रॉफी उनके नाम की गई है। क्रिकेट के सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन के लिए कोहली को सम्मानित किया गया है। इससे पहले, 2016 में रविचंद्रन अश्विन ने यह उपलब्धि हासिल की थी।

Image result for virat kohli
इसके अलावा, कोहली को आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान भी चुना गया है।

Image result for virat kohli
कोहली को वनडे के लिए भी साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में चुना गया है। उन्होंने 2012 में 24 साल की उम्र में पहली बार इस उपलब्धि को हासिल किया था।

कोहली ने 21 सितम्बर, 2016 से 2017 के अंत तक क्वालीफिकेशन चरण के दौरान 2,203 टेस्ट रन बनाए, जिसमें आठ शतक शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने वनडे में 1,818 और टी-20 में 299 रन बनाए। उनके अच्छे प्रदर्शन से भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिग में पहले स्थान पर है। टेस्ट प्रारूप में उनके पांच दोहरे शतक भी शामिल हैं।

Image result for virat kohli
भारतीय कप्तान कोहली को वनडे के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार भी मिला है। इस पुरस्कार को पाकर खुश कोहली ने कहा, “आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनकर सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीतना और आईसीसी में वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की उपलब्धि हासिल करना काफी मायने रखता है।”

Image result for virat kohli
कोहली ने कहा, “मैंने वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार 2012 में जीता था, लेकिन सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी पाने का सौभाग्य पहली बार हासिल हुआ है। मेरे लिए यह बड़े सम्मान की बात है।”

Image result for virat kohli
कोहली के अलावा, पिछले साल दिसम्बर में श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा को आईसीसी ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’ में शामिल किया गया है। इस टीम में जसप्रीत बुमराह ने भी जगह हासिल की है। उन्होंने पिछले साल 31 मैचों में 56 विकेट लिए।

Image result for virat kohli
आईसीसी ‘टेस्ट टीम ऑफ द ईयर’ में कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा और दिग्गज स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को भी जगह मिली है।

बेंगलुरु में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में छह विकेट लेने वाले उभरते खिलाड़ी युजवेंद्र चहल को आईसीसी टी-20 के ‘परफॉर्मेस ऑफ द ईयर’ चुना गया है।

Image result for virat kohli
आईसीसी ‘टेस्ट टीम ऑफ द ईयर’ : विराट कोहली (कप्तान), डीन एल्गर, डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, चेतेश्वर पुजारा, बेन स्टोक्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मिशेल स्टॉर्क, कगीसो रबादा और जेम्स एंडरसन।

Image result for virat kohli
आईसीसी ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’ : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर, बाबर आजम, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, ट्रेंट बाउल्ट, हसन अली, राशिद खान और जसप्रीत बुमराह।

 

 

 

 

 

Continue Reading

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending