Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

मप्र : 5 करोड़ मतदाता विधानसभा चुनावों में करेंगे उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

Published

on

Loading

भोपाल, 13 नवंबर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में पांच करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार के इस्तेमाल से उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी़ एल़ कांता राव ने सोमवार को कहा कि राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए पांच करोड़ चार लाख 33 हजार 79 मतदाताओं के नाम निर्वाचन नामावली में दर्ज हैं।

इसमें 2,630,1300 पुरुष और 2,41,30,390 महिला एवं तृतीय लिंगी 1,389 मतदाता है। साथ ही 62172 सेवा मतदाता है। इस तरह कुल 5,04,95,251 मतदाता है।

कांता राव ने यह भी कहा आचार संहिता लगने के बाद छह अक्टूबर से 10 नवंबर तक नौ करोड़ 57 लाख की अवैध शराब, पांच करोड़ 45 लाख रुपये कीमत की ड्रग्स व नशीले पदार्थ, सात करोड़ 43 लाख का अवैध सोना-चांदी, 20 करोड़ 58 लाख रुपये की नगदी और छह करोड़ 39 लाख रुपये कीमत की अन्य सामग्री पकड़ी गई है।

इस प्रकार 35 दिनों में लगभग 50 करोड़ रुपये की सोना-चांदी, अवैध शराब, नशीले पदार्थ और नगदी जब्त की गई है, जबकि विगत विधानसभा चुनाव 2013 में 27 करोड़ 61 लाख रुपये की जब्ती की कार्रवाई हुई थी।

कांता राव ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने सात मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के लिए सात चुनाव चिन्ह और अन्य राज्यों के मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के लिए 10 चुनाव चिन्ह आरक्षित किए हैं। 84 चुनाव चिन्ह गैर मान्यता प्राप्त पंजीकृत राजनीतिक दलों को इस शर्त पर दिए गए हैं कि उनके द्वारा विधानसभा चुनाव में पांच प्रतिशत अभ्यर्थी खड़े किए जाएंगे।

 

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending