Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

मई में चीन के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी : सुषमा

Published

on

Loading

बीजिंग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मई महीने में चीन के दौरे पर जाएंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बीजिंग में भारतीय समुदाय से मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत में यह जानकारी दी। सुषमा स्वराज ने कहा कि दोनों देशों के बीच मानसरोवर यात्रा का नया रास्ता मुख्य मुद्दा है। उन्होंने यह भी कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार भारत-चीन सीमा विवाद के जल्द निपटारे के लिए प्रतिबद्ध है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन के अपने पहले दौरे पर रविवार को कहा कि भारत विवादित सीमा मुद्दे के ‘जल्द समाधान’ के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने एशियाई सदी में कार्योन्मुखी अवधारणा के साथ चीन-भारत संबंधों की नई शुरूआत के लिए छह सूत्री ‘मॉडल’ प्रस्तावित किया। उन्होंने कहा कि भारत, चीन के साथ आर्थिक संबंध को गुणवत्तापूर्ण रूप से नए स्तर पर ले जाना चाहता है। उन्होंने कहा कि चीन व्यापार और वस्तु के क्षेत्र में हमारा सबसे बड़ा साझेदार है। दोनों अर्थव्यवस्थाएं एक-दूसरे के यहां निवेश की दिशा में बढ़ रही हैं। मंत्री ने कहा कि संपर्क बढ़ाने पर गंभीर चर्चा की शुरुआत की जा चुकी है। इस आधार पर हम अपने आर्थिक सहयोग को गुणवत्तापूर्ण रूप से नए स्तर पर ले जाना चाहते हैं।

सुषमा ने कहा कि जिस तरह दोनों देश बड़ी अंतरराष्ट्रीय भूमिका निभा रहे हैं, उसी तरह “हमारे संपर्क और वार्ता को भी आगे बढ़ना होगा। एशिया की दो बड़ी सभ्यता होने के लिहाज से साझा हितों के निर्माण के लिए हमारे बीच एक-दूसरे के प्रति भरोसा होना चाहिए।” विदेश मंत्री ने कहा कि रेलवे द्विपक्षीय सहयोग के लिहाज से नया व महत्वपूर्ण क्षेत्र है। इसके अंतर्गत क्षमता निर्माण के अतिरिक्त माल ढुलाई, गति बढ़ाने और स्टेशनों के निर्माण पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि अन्य महत्वपूर्ण जोर भारत के दो राज्यों में औद्योगिक पार्क के निर्माण पर है, जो कि ‘मेक इन इंडिया’ अभियान में योगदान देगा। सुषमा ने कहा कि हम भारत में चीनी कंपनियों के लिए व्यवसाय करना सरल बनाएंगे और उम्मीद करते हैं कि चीन में हमारी कंपनियों के विस्तार के लिए भी ऐसा ही किया जाएगा।

मंत्री ने मानसरोवर यात्रा के लिए नाथुला के रास्ते एक अतिरिक्त मार्ग खोलने के चीन के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि हमारा संबंध एक ऐसे स्तर पर पहुंच गया है, जहां हम उन क्षेत्रों में जुड़े हैं जिसकी पिछले कुछ सालों में कल्पना नहीं की गई थी। सुषमा ने कहा कि हमने रक्षा संपर्क और आदान-प्रदान बनाने और इसे विस्तार देने की दिशा में जबर्दस्त प्रगति की है।

उन्होंने कहा, “ये वहां शांति बनाए रखने और हमारे आगे की साझेदारी की आवश्यकता में योगदान देते हैं।” मंत्री ने कहा कि भारत में नई सरकार बनी है, जिसे निर्णायक जनादेश मिला है। उन्होंने कहा कि यह प्रत्यक्ष रूप से दिख रहा है कि पिछले आठ महीनों में मेरे देश में जबरदस्त बदलाव हुए हैं, जो कि आधुनिकता की तरफ हमारी यात्रा को बढ़ाएगा। सुषमा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ तीन बार सफल बैठक की है। उन्होंने कहा कि मोदी ने प्रधानमंत्री ली केचियांग से भी मुलाकात की है। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि पिछले कुछ महीनों में बनी लय न सिर्फ बरकरार रहेगी, बल्कि विभिन्न स्तर पर यह अन्य कार्यक्रमों को गति देगी।

प्रादेशिक

इस्कॉन के चेयरमैन गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन, देहरादून के अस्‍पताल में थे भर्ती

Published

on

Loading

देहरादून। इस्‍कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्‍यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का रविवार को निधन हो गया। हृदय संबंधी बीमारी के चलते उन्‍हें तीन दिन पहले देहरादून के सिनर्जी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्‍होंने अंतिम सांस ली। उनके निधन की खबर से भक्तों में शोक की लहर है।

इस्कॉन मंदिर के डायरेक्टर कम्युनिकेशन इंडिया बृजनंदन दास ने बताया कि 5 मई को शाम 4 बजे नई दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित मंदिर में दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज दो मई को दूधली स्थित मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे थे। यहां वह अचानक फिसलकर गिर गए थे। इससे उन्हें चोट लगी थी। उनका तीन दिनों से सिनर्जी अस्पताल में इलाज चल रहा था। भक्त उनके आखिरी दर्शन दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में कर सकेंगे। सोमवार को उनकी देह को वृंदावन ले जाया जाएगा। इसका समय अभी तय नहीं हुआ है।

 

Continue Reading

Trending