Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

भोपाल मुठभेड़ का कथित ऑडियो-वीडियो आया सामने, ‘सब का कर दो काम तमाम’

Published

on

Loading

8 SIMI terrorists who escaped Bhopal Central Jail killed in encounterभोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी की केंद्रीय जेल से प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) से जुड़े आठ विचाराधीन कैदियों के फरार होने और मुठभेड़ में मारे जाने के बाद वायरल हुए ऑडियो और वीडियो ने इस मामले को और उलझा दिया है।

मुठभेड़ को लेकर राजनीतिक दलों ने सरकार को घेरा तो राज्य सरकार ने न्यायिक जांच के आदेश दे दिए। दिवाली की रात सिमी के आठ विचाराधीन कैदी एक प्रहरी रमाशंकर यादव की गला रेतकर हत्या करने के बाद फरार हो गए थे। आठ घंटे बाद ही आठों को शहर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर पुलिस के संयुक्त दल ने मुठभेड़ में मार गिराया था। इस मुठभेड़ के बाद उसी दिन दो वीडियो वायरल हुए थे, जिसमें से एक में फरार कैदी एक पहाड़ पर खड़े दिखे थे, दूसरे वीडियो में एक जवान मुठभेड़ में मारे गए आरोपी को गोली मारते हुए देखा जा रहा है।
अब नया वीडियो शुक्रवार को वायरल हुआ, जिसमें पांच युवक चाहरदीवारी के भीतर जेल में मेल-मुलाकात करते दिख रहे हैं, जिन्हें सिमी कार्यकर्ता बताया जा रहा है। पुलिस महानिदेशक (जेल) हालांकि इससे अनजान हैं।

वायरल हुए वीडियो में चाहरदीवारी के भीतर खुले स्थान पर पांच लोग मेल-मुलाकात करते दिख रहे हैं। इसमें कोई कुर्ता-पैजामा पहने है तो कोई पेंट-शर्ट। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो जेल के सीसीटीवी कैमरे की फुटेज है। मुलाकात कर रहे युवकों को सिमी के कार्यकर्ता बताया गया है।

पांच में से एक युवक के हाथ में पॉलीथिन जैसी कोई चीज भी नजर आ रही है। यह वीडियो दो माह पुराना बताया जा रहा है। वायरल हुए वीडियो के बारे में पुलिस महानिदेशक (जेल) संजय चौधरी ने कहा, वह वीडियो मैंने नहीं देखा है, यह तो उसी चैनल से पूछिए जो इस वीडियो को दिखा रहा है। वही यह भी बताएंगे कि यह वीडियो कहां का है।

भोपाल का केंद्रीय जेल आईएसओ प्रमाणित है। यहां लगभग 45 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। जिस रात सिमी के विचाराधीन कैदी भागे थे, उस रात कुछ कैमरों के खराब होने की बात कही जा रही है।

वहीं पुलिस मुठभेड़ का एक कथित ऑडियो भी सामने आया है, जिसमें कंट्रोल रूम और पुलिस अधिकारियों के बीच बातचीत होना बताया गया है। इसमें आरोपियों को घेरने से लेकर मारे जाने तक की वायरलेस सेट पर लाइव रनिंग कमेंट्री चल रही है।

अब कथित तौर पर पुलिस कंट्रोल रूम को एक अधिकारी द्वारा वायरलेस सेट पर मुठभेड़ की पल-पल की जानकारी देने वाला ऑडियो शुक्रवार को सामने आया। इस ऑडियो में पुलिस अफसर कंट्रोल रूम को बता रहा है, आठों आरोपियों को घेर लिया गया है, फायरिंग चालू हो गई है, पांच मार दिए गए हैं, अब आठों मार दिए गए हैं। माइक वन को यह खबर दे दी जाए।

इसी ऑडियो में दूसरी तरफ से कथित तौर पर निर्देश दिए जा रहे हैं कि सबका कर दो काम तमाम, कोई बचना नहीं चाहिए। इतना ही नहीं, आरोपियों के मारे जाने की खबर दिए जाने पर एक अधिकारी उन्हें (वायरलेस पर सूचना देने वाले को) शबाशी देता है और कहता है कि हम लोग वहां पहुंच रहे हैं। इस ऑडियो के वायरल होने के बाद राज्य के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह और भोपाल क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक योगेश चौधरी से संपर्क किया गया, मगर कोई भी उपलब्ध नहीं हुआ।

इससे पहले, मुठभेड़ को लेकर वायरल हुए वीडियो पर चौधरी का कहना था, यह सब जांच का विषय है। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसकी जानकारी मीडिया को दी जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जेल से कैदियों के फरार होने और मुठभेड़ की न्यायिक जांच का ऐलान किया, न्यायिक जांच मप्र उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस़ क़े पांडे करेंगे। न्यायमूर्ति पांडे सिमी के विचाराधीन कैदियों के जेल से भागने और उसके बाद हुई मुठभेड़ से जुड़े सभी बिंदुओं की जांच करेंगे।

खेल-कूद

IPL 2024: खिताबी मुकाबले में आज भिड़ेंगे कोलकाता और हैदराबाद

Published

on

Loading

चेन्नई। IPL के फाइनल मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने सामने होंगी। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम शानदार फॉर्म में है। लीग स्टेज में 14 में से 9 मैच जीतकर 20 अंकों के साथ पहले नंबर पर रही। क्वालिफायर-1 में उसने सनराइजर्स को हराया। उसके पास तीसरी बार चैंपियन बनने का मौका है।

वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अंक तालिका में 14 मैच में 8 जीत के साथ दूसरे नंबर पर रही थी। प्लेऑफ-1 में कोलकाता से हारने के बाद क्वालिफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स को हराकर फाइनल में पहुंची। उसके पास चैंपियन बनने दूसरा मौका है। कोलकाता ने आखिरी बार 2014 में गौतम गंभीर के नेतृत्व में आईपीएल खिताब जीता था, जो अब फ्रेंचाइजी के मेंटर हैं।

वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 में डेविड वार्नर की अगुवाई में खिताब हासिल किया। श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाली टीम मैच में मजबूत आत्मविश्वास के साथ उतरेगी। यह तीसरा मौका होगा जब दोनों टीमें सीजन में आमने-सामने है। आमने-सामने की लड़ाई में कोलकाता का पलड़ा भारी है। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 27 मुकाबले हुए। इनमें से 18 मुकाबले कोलकाता ने और 9 मुकाबले हैदराबाद ने जीते।

इस फाइनल मुकाबले की खास बात यह है कि जहां एक तरफ हैदराबाद के पास उनकी तूफानी बैटिंग लाइन-अप है, वहीं दूसरी तरफ कोलकाता की खतरनाक स्पिन जोड़ी, सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती, जो किसी भी मजबूत बैटिंग लाइन-अप को तोड़ने का माद्दा रखती है। अगर हैदराबाद की बात करे तो गेंदबाज़ी लाइन अप में भुवनेश्वर कुमार कोलकाता के विरुद्ध अहम भूमिका निभा सकते हैं। कुल मिलाकर यह मुकाबला कांटे की टक्कर का होने वाला है, लेकिन पसंदीदा कोलकाता मानी जा रही है।

संभावित प्लेइंग 11

सनराइजर्स हैदराबाद : पैट कमिंस (कप्तान), ट्रैविस हेड, राहुल त्रिपाठी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, एडन मार्करम, अभिषेक शर्मा, नीतीश रेड्डी, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन और मयंक मारकंडे।

कोलकाता नाइट राइडर्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), रहमनुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, रमनदीप सिंह, वेंकटेश अय्यर, सुनील नारायण, आंद्रे रसल, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, मिचेल स्टार्क और वरुण चक्रवर्ती।

Continue Reading

Trending