Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

भिलाई इस्पात संयंत्र ने रेल उत्पादन में अपना कीर्तिमान तोड़ा

Published

on

Loading

भिलाई, 6 अक्टूबर (आईएएनएस/वीएनएस)। भिलाई इस्पात संयंत्र ने रेल उत्पादन में अपने ही कीर्तिमान को तोड़ दिया है। वर्ष 2014 के प्रथम छमाही में लंबी रेल सहित कुल यूटीएस-90 रेल उत्पादन 75 हजार 400 सौ टन था, जिसको तोड़ते हुए भिलाई इस्पात संयंत्र के रेल मिल ने इस प्रथम छमाही अप्रैल से सितंबर में इस बार 1 लाख 27 हजार 200 टन लांग रेल की लोडिंग का कीर्तिमान बनाया है।

भिलाई इस्पात संयंत्र के उपमहाप्रबंधक (जनसंपर्क) विजय मेरॉल ने बताया कि संयंत्र ने वर्ष 2012 के अप्रैल से सितंबर माह की प्रथम की छमाही में दौरान 3,94,600 टन यूटीएस-90 रेल के बेस्ट उत्पादन को पार किया। वर्ष 2017 में अप्रैल से सितंबर की अवधि के दौरान 4,24,200 टन यूटीएस-90 रेल्स की सर्वश्रेष्ठ उत्पादन किया।

संयंत्र ने वर्ष 2012 के अप्रैल से सितंबर माह (प्रथम छमाही) के दौरान 3,85,300 टन यूटीएस-90 रेल्स के बेस्ट लोडिंग को पार करते हुए वर्ष 2017 के अप्रैल से सितंबर की अवधि के दौरान 4,20,100 टन यूटीएस-90 रेल की बेस्ट लोडिंग की है। संयंत्र ने एसएमएस-2 में प्रथम छमाही में रेल मिल और यूआरएम के लिए कास्ट ब्लूम्स उत्पादन का सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा दर्ज किया है।

संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शॉप-2 ने वर्ष 2008 के अप्रैल से सितंबर की अवधि के दौरान 5,32,900 टन कास्ट ब्लूम्स के उत्पादन के कीर्तिमान को ध्वस्त करते हुए एसएमएस-2 ने वर्ष 2017 में इसी समान अवधि में 5,67,100 टन कास्ट ब्लूम्स का बेस्ट उत्पादन किया।

इसी तरह बीएसपी ने वर्ष 2014 में अप्रैल से सितंबर की अवधि के दौरान 8,92,000 टन इस्पात के डायरेक्ट डिस्पैच के रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए वर्ष 2017 के इसी अवधि में संयंत्र ने 9,19,900 टन लोडिंग कर इस्पात का डायरेक्ट डिस्पैच किया है।

सितंबर में यूटीएस रेल्स का उत्पादन 75,000 टन और 74,336 टन यूटीएस 90 रेल्स का डिस्पैच किया गया। सितंबर में ही ब्लास्ट फर्नेस-6 से 82,500 टन हॉट मेटल का उत्पादन हुआ, जो अब तक का सितंबर महीने का सर्वश्रेष्ठ रहा।

वहीं ब्लास्ट फर्नेस-6 की उत्पादकता 1.854 टन/क्यूबिक मीटर/प्रतिदिन रही। ब्लास्ट फर्नेस-6 में सितंबर में 106.5 किग्रा/टीएचएम का सीडीआई दर बेस्ट रहा। वहीं वर्तमान ब्लास्ट फनेर्सेस का हॉट मेटल उत्पादन एबीपी का 112.9 प्रतिशत रहा। राजहरा खदान में लौह अयस्क का उत्पादन, नंदिनी में लाइमस्टोन का उत्पादन, रेल और स्ट्रक्चरल मिल में रेल्स का उत्पादन, मर्चेट मिल में लाइट स्ट्रक्चरल का उत्पादन और वायर रॉड्स के निर्यात की लोडिंग में भिलाई इस्पात संयंत्र ने सितंबर में अपने एबीपी लक्ष्यों को पार कर लिया है।

वहीं टीपीएल ने सितंबर, 2016 के दौरान 1,06,600 टन के उत्पादन को पीछे छोड़ते हुए सितंबर, 2017 में 1,07,300 टन का अब तक का बेस्ट उत्पादन किया है। बिक्री योग्य इस्पात की तुलना में विशेष इस्पात का उत्पादन 60.0 प्राप्त हुआ।

Continue Reading

नेशनल

सामने आई स्वाति मालीवाल की मेडिकल रिपोर्ट, शरीर के इन हिस्सों पर चोट के निशान

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष और आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ हुई मारपीट के बाद उनका एम्स में मेडिकल टेस्ट कराया गया था, जिसकी रिपोर्ट आ गई हैं। रिपोर्ट देखकर पता चलता है कि स्वाति के शरीर पर चार जगह चोट लगी थी। एम्स की रिपोर्ट में सामने आया है कि स्वाति मालीवाल को ‘बाएं पैर के थाइस’ पर 3×2 सेंटीमीटर के आकार की चोट थी और उनके ‘दाहिनी आंख के नीचे दाहिने गाल’ पर 2×2 सेंटीमीटर आकार की एक और चोट थी।

एम्स के डॉक्टर आनंद गंगदेव द्वारा बनाई गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मरीज द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सीएम के आवास पर 13 मई को उनपर परिचित व्यक्ति ने हमला किया था. उन्हें कई बार थप्पड़ मारे गए और उनके सिर पर कठोर वस्तु से हमला किया गया और वह जमीन पर गिर गईं. उनके पेट, पेल्विस और चेस्ट पर पैर से कई बार मारा गया. मरीज फिलहाल जांघ और पेल्विस एरिया में दर्द की शिकायत कर रहा है।

सीएम केजरीवाल के आवास से विभव कुमार गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने सीएम केजरीवाल के आवास से विभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें सिविल लाइन्स थाने लेकर जाया गया है। दिल्ली पुलिस को पहले ही बिभव कुमार के सीएम हाउस में होने का इनपुट मिला था। सूचना के बाद पुलिस टीम में एसएचओ सिविल लाइंस और एडिशनल डीसीपी नॉर्थ सीएम आवास पर पहुंचे थे। सूचना मिलने के बाद एक गाड़ी सीएम हाउस में पहुंची थी। दिल्ली पुलिस की टीम जब सीएम हाउस पर पहुंची तब वहां पर पहले से ही गेट खुले हुए थे। इस गाड़ी को गेट पर नहीं रोका गया और गाड़ी सीधा सीएम हाउस में चली गई। गाड़ी के लिए पहले से सीएम हाउस में मैसेज था। इसके बाद दिल्ली पुलिस की टीम सीधे सीएम हाउस में गई और फिर वहां से बिभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया।

बता दें कि गिरफ्तारी से पहले ही बिभव कुमार ने एक मेल किया था, जिसमें उसने हर जांच के लिए साथ देने की बात कही थी। अपने मेल में बिभव कुमार ने लिखा कि ‘मैं हर जांच में सहयोग को तैयार हूं। मुझे मीडिया के माध्यम से FIR दर्ज होने के बारे में जानकारी हुई। अभी तक मुझे एफआईआर के बाद कोई नोटिस नहीं दिया गया है। मेरी शिकायत पर भी दिल्ली पुलिस संज्ञान ले।’

Continue Reading

Trending