Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

‘भारत में पड़ सकता है भयावह अकाल’

Published

on

Draught in india

Loading

नई दिल्ली। देश में भीषण गर्मी के कारण लगातार हो रही मौतों के बाद एक और दिल दहला देने वाली खबर आई है। अमेरिकी एजेंसी एक्यूवेदर ने आशंका जताई है कि भारत में बहुत बड़ा अकाल पड़ सकता है। एजेंसी ने कहा है कि भारत में मॉनसून आने में परेशानी होगी और पानी के अभाव में फसलों को भारी नुकसान होगा।

एजेंसी का कहना है कि बहुत बड़े चक्रवाती तूफान सक्रिय हैं जो मानसून को रोक सकते हैं। ऐक्यूवेदर का अनुमान है कि इसकी वजह से भारत के बड़े हिस्से में खेती प्रभावित होगी। अकाल की स्थिति की आशंका जताने के पीछे अमेरिकी एजेंसी का दावा है कि यह एल नीनो प्रभाव के कारण पैदा होगा। समुद्र में तापमान का उतरा चढ़ाव बना रहता है, इसे एल नीनो कहते हैं। इसी के कारण चक्रवातीय तूफान आता है। ऐक्युवेदर ने अपने एशिया समर फोरकास्ट में स्पष्ट कहा है कि यह एक ऐसा समय है जब तूफान बहुत ज्यादा सक्रिय होंगे और भारत के कई हिस्सों में अकाल पड़ेगा। इससे 2015 की गर्मियों में अरबों लोगों की जिंदगी पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।

भारतीय मौसम विभाग ने पिछले महीने ही आशंका जताई थी कि इस बार मानूसन सामान्य से कम रहेगा। विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा गया कि देश में 93 फीसदी औसतन बारिश होगी। एक वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ने ऐक्युवेदर की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि एल नीनो की वजह से तूफान आते हैं लेकिन अभी से घबराहट फैलाने की क्या जरूरत है। हमने जरूरी सूचनाएं संबंधित मंत्रालयों के साथ साझा कर दी हैं। सरकार जरूरी उपायों पर काम कर रही है।

हालांकि भारतीय उपमहाद्वीप में पहले ही बेमौसम बारिश से किसानों की कमर टूट चुकी है। महंगाई पर कोई लगाम नहीं है। ऐसे में अकाल की आशंका एक बड़े खतरे की घंटी है।

Continue Reading

नेशनल

सामने आई स्वाति मालीवाल की मेडिकल रिपोर्ट, शरीर के इन हिस्सों पर चोट के निशान

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष और आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ हुई मारपीट के बाद उनका एम्स में मेडिकल टेस्ट कराया गया था, जिसकी रिपोर्ट आ गई हैं। रिपोर्ट देखकर पता चलता है कि स्वाति के शरीर पर चार जगह चोट लगी थी। एम्स की रिपोर्ट में सामने आया है कि स्वाति मालीवाल को ‘बाएं पैर के थाइस’ पर 3×2 सेंटीमीटर के आकार की चोट थी और उनके ‘दाहिनी आंख के नीचे दाहिने गाल’ पर 2×2 सेंटीमीटर आकार की एक और चोट थी।

एम्स के डॉक्टर आनंद गंगदेव द्वारा बनाई गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मरीज द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सीएम के आवास पर 13 मई को उनपर परिचित व्यक्ति ने हमला किया था. उन्हें कई बार थप्पड़ मारे गए और उनके सिर पर कठोर वस्तु से हमला किया गया और वह जमीन पर गिर गईं. उनके पेट, पेल्विस और चेस्ट पर पैर से कई बार मारा गया. मरीज फिलहाल जांघ और पेल्विस एरिया में दर्द की शिकायत कर रहा है।

सीएम केजरीवाल के आवास से विभव कुमार गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने सीएम केजरीवाल के आवास से विभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें सिविल लाइन्स थाने लेकर जाया गया है। दिल्ली पुलिस को पहले ही बिभव कुमार के सीएम हाउस में होने का इनपुट मिला था। सूचना के बाद पुलिस टीम में एसएचओ सिविल लाइंस और एडिशनल डीसीपी नॉर्थ सीएम आवास पर पहुंचे थे। सूचना मिलने के बाद एक गाड़ी सीएम हाउस में पहुंची थी। दिल्ली पुलिस की टीम जब सीएम हाउस पर पहुंची तब वहां पर पहले से ही गेट खुले हुए थे। इस गाड़ी को गेट पर नहीं रोका गया और गाड़ी सीधा सीएम हाउस में चली गई। गाड़ी के लिए पहले से सीएम हाउस में मैसेज था। इसके बाद दिल्ली पुलिस की टीम सीधे सीएम हाउस में गई और फिर वहां से बिभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया।

बता दें कि गिरफ्तारी से पहले ही बिभव कुमार ने एक मेल किया था, जिसमें उसने हर जांच के लिए साथ देने की बात कही थी। अपने मेल में बिभव कुमार ने लिखा कि ‘मैं हर जांच में सहयोग को तैयार हूं। मुझे मीडिया के माध्यम से FIR दर्ज होने के बारे में जानकारी हुई। अभी तक मुझे एफआईआर के बाद कोई नोटिस नहीं दिया गया है। मेरी शिकायत पर भी दिल्ली पुलिस संज्ञान ले।’

Continue Reading

Trending