Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

भारतीय हॉकी टीम में शामिल नहीं किए गए चोटिल निकिन

Published

on

Loading

बंगलुरु| आस्ट्रेलिया के साथ तीन मैचों की श्रृंखला और हाकी वर्ल्ड लीग (एचडब्ल्यूएल) फाइनल के लिए बुधवार को चुनी गई हाकी टीम में धुरंधर फारवर्ड निकिन थिमैया को चोट की वजह से शामिल नहीं किया गया। उनकी जगह अनुभवी मिडफील्डर दानिश मुज्तबा को टीम में शामिल किया गया है।

18 सदस्यीय टीम में डिफेंडर गुरमैल सिंह, फारवर्ड सतबीर सिंह और युवराज वाल्मिकी को भी जगह नहीं मिल सकी है। अदालत के आदेश के बाद प्रतिबंध से बरी हुए गुरबाज सिंह को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है।

गुरबाज को अनुशासनहीनता के आरोप में हॉकी इंडिया (एचआई) ने अगस्त में नौ महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया था।

आक्रमण को मजबूत करने के लिए मुज्तबा के अलावा ललित उपाध्याय और तलविंदर सिंह को टीम में शामिल किया गया है।

चयन समिति के सदस्य हरबिंदर सिंह ने  कहा, “अक्टूबर में न्यूजीलैंड दौरे पर निकिन को कंधे में चोट लग गई थी। उन्हें चिकित्सकों ने छह हफ्ते तक आराम की सलाह दी है।”

उन्होंने कहा, “पिछले मैचों में बाहर रहे कोथाजीत सिंह और एस. वी. सुनील पहले ही न्यूजीलैंड दौरे से टीम में वापसी कर चुके हैं। हमारी कोशिश सबसे बेहतर टीम बनाने के लिए सभी को समान अवसर देने की है।”

भारतीय हाकी टीम का अभ्यास सत्र इस समय भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) केंद्र में चल रहा है।

टीम के मुख्य कोच रोएलांट ओल्टमैंस ने कहा, “टीम एक अर्से से कैंप में साथ है। खिलाड़ी काफी बेहतर दिख रहे हैं। एचडब्ल्यूएल फाइनल से पहले आस्ट्रेलिया के साथ होने वाली श्रृंखला से हमें अपनी ताकत और कमजोरियों को परखने का मौका मिलेगा।”

आस्ट्रेलिया-भारत श्रृंखला का पहला मैच राजनांदगांव में 19 नवंबर को होगा। बाकी दो मैच रायपुर में 22 और 23 नवंबर को होंगे।

एचडब्ल्यूएल फाइनल मुकाबले रायपुर के अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में 27 नवंबर से 6 दिसंबर के बीच होंगे। इसमें दुनिया की आठ शीर्ष टीमें हिस्सा लेंगी।

 

खेल-कूद

BCCI ने लगाया बैन, IPL के अगले सीजन का पहला मैच नहीं खेल पाएंगे हार्दिक पांड्या, जानें वजह

Published

on

Loading

मुंबई। लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में स्लो ओवर रेट के कारण हार्दिक पर एक मैच का बैन और 30 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। हार्दिक अब आईपीएल के अगले सीजन का पहला मैच नहीं खेल पाएंगे। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम ने इस सीजन अपने लीग स्टेज के सभी मुकाबले खेल लिए हैं और अब उन्हें इस सीजन के भी मैच नहीं खेलना है, ऐसे में हार्दिक पांड्या अगले सीजन में अपना पहला मैच मिस करेंगे और उन्हें उस मैच में खेलने का मौका नहीं मिल सकेगा।

दरअसल हार्दिक की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम इस सीजन पहले ही दो मैचों में स्लो ओवर रेट के नियमों को तोड़ चुकी है। ऐसे में तीसरी बार ऐसा करने पर टीम के कप्तान पर बैन लगाया जाता है।

आईपीएल 2024 के लिए हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस का नया कप्तान बनाया गया था। उनके लिए मुंबई इंडियंस के मैनेजमेंट ने रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाया। हार्दिक की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन इस सीजन बेहद निराशाजनक रहा। हार्दिक पांड्या ने बतौर कप्तान इस सीजन से पहले तक काफी शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन 2024 में उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम 14 मैचों में से सिर्फ चार मुकाबले ही जीत सकी और वह अंक तालिका में आखिरी स्थान पर रहे। उन्हें अपने आखिरी मैच में भी लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ अपने होम ग्राउंड पर हार का सामना करना पड़ा है।

Continue Reading

Trending