Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

भारतीय इतिहास का वो पन्ना, जहां 200 महिलाओं ने खुद ‘रेपिस्ट’ को उतारा था मौत के घाट

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कहते हैं ‘अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती। अक्सर अपराधी किसी जुर्म को अंजाम देने से पहले या बाद में उसपर पछतावा नहीं करता क्योंकि वह सोचता है कि वह जो कर रहा है, या जो किया वो सही है, और उसपर से अगर कानून भी उन पर रियायत बरते तो अपराध के लिए उनके इरादे और मजबूत हो जाते हैं।

Lucky Friday The 13th

कुछ ऐसा ही एक काला किस्सा इतिहास के पन्नों पर ‘भरत कालीचरण’ उर्फ़ ‘कल्लू यादव’ के नाम से दर्ज है। अक्कू यादव भारत का एक 32 वर्षीय कथित ‘बलात्कारी’ और ‘हत्यारा’ था। अक्कू यादव अपराधी छवि का आदमी था और उस पर महिलाओं से छेड़खानी करने और उनपर यौन आक्रमण करने के कई आरोप थे।

Image result for rapist akku yadavस्थानीय वकील योगेश मंडके के मुताबिक़, अक्कू यादव ने उनके एक रिश्तेदार का अपहरण करने की कोशिश की। जिस पर स्थानीय महिलाएँ भड़क उठीं।

अक्कू के इशारे पर नाचती थी पुलिस-

पुलिस पर आरोप था कि वो अक्कू यादव के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने से बचती थी, इसलिए इस घटना के बाद स्थानीय महिलाओं का ग़ुस्सा और बढ़ गया। इस असंतोष को देखते हुए पुलिस ने अक्कू यादव को गिरफ़्तार कर लिया।

Image result for rapist akku yadav

200 महिलाओं ने भरी कोर्ट में उतारा था अक्कू को मौत के घाट-

13, अगस्त 2004 के दिन जब उसे स्थानीय अदालत में पेश किया जाने वाला था, तभी महिलाओं का एक उग्र समूह वहां पहुँच गया और कस्तूरबा नगर की लगभग 200 महिलाओं की एक भीड़ ने उसे मार दिया। यादव को सत्तर से अधिक बार चाकू मारा गया और मिर्च पाउडर और पत्थर उसके चेहरे पर फेंके गए थे। इतना ही नहीं बल्कि उसके कथित पीड़ितों में से एक ने तो उसका गुप्तांग तक काट दिया था।

महिलाओं को देता था गाली-

उसे मारने वाली महिलाओं का दावा है कि यादव एक दशक से अधिक के लिए दण्ड-मुक्ति रहकर बलात्कार और स्थानीय महिलाओं को गाली दे रहा था और स्थानीय पुलिस उसकी पीड़ितों की मदद या यादव पर मुकदमा चलाने से इनकार कर रही थी। क्योंकि यादव उन्हें रिश्वत दे रहा था। यादव ने कथित तौर पर कम से कम तीन लोगों की हत्या कर दी थी और रेल पटरियों पर उनके शरीरों को फेंक दिया था। हत्या उस समय हुई जब यादव ने गुस्से में आई भीड़ में बलात्कार-पीड़ित औरत को देखा और उसे एक ‘वेश्या’ कहा।

Related image

5 महिलाएं हुई थी गिरफ्तारी-

इस मामले में 5 महिलाओं को तुरंत गिरफ़्तार कर लिया गया था लेकिन शहर में प्रदर्शनों के बाद छोड़ा गया क्योंकि झुग्गी-झोपड़ी की हर महिला ने गौरवमय तरीक़े से इस हत्या की ज़िम्मेदारी ली थी। ऊषा नारायण नामक समाज सेविका को हिरासत में लिया गया जिन्हें कुछ और महिलाओं के साथ 2012 में छोड़ दिया गया था।

Image result for rapist akku yadav caseजबकि स्थानीय अदालत में अब भी पाँच महिलाओं के खिलाफ़ हत्या का मुकद्दमा चल रहा है।

Related image

Continue Reading

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending