Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

भारतवंशी छात्र को अमेरिका में छात्रवृत्ति

Published

on

Loading

न्यूयार्क| अमेरिका के एक कॉलेज में शिक्षा में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने के लिए और पाक कला में निपुण भारतीय मूल के एक अमेरिकी विद्यार्थी को राष्ट्रपति छात्रवृत्ति (प्रेसिडेंशियल स्कॉलरशिप) से नवाजा गया है। शिकागो के केंडल कॉलेज स्कूल ऑफ कलिनरी आर्ट्स की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कॉलेज अध्यक्ष एमिली विलियम्स नाइट के साथ निर्णायक साक्षात्कार के बाद छात्र आश्रित अभिनव सुंदर को छात्रवृत्ति देने का फैसला किया गया।

नाइट ने कहा, “अपने पूरे समय में आश्रित ने होटल और पाक कला उद्योग के प्रति एक खास लगाव जाहिर किया है और बेकिंग एवं पेस्ट्री के क्षेत्र में एक उम्दा कॅरियर की इच्छा जताई है।”

सुंदर कॉलेज में ‘एसोसिएट ऑफ अप्लाइड साइंस इन बेकिंग एंड पेस्ट्री’ में अध्ययनरत हैं।

यूएस प्रेसिडेंशियल स्कालर्स प्रोग्राम शिक्षा विभाग का एक कार्यक्रम है। इसे शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रदर्शन के साथ हाईस्कूल करने वाले अमेरिकी नागरिकों को दिया जाता है।

केंडल कॉलेज में यह छात्रवृत्ति हर शैक्षिक सत्र में एक ऐसे विदेशी छात्र को भी दी जाती है, जिसने अपने अध्ययन के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया हो।

इस छात्रवृत्ति के तहत छात्र को अध्ययन पर होने वाले खर्च का 50 फीसदी हिस्सा सरकार से मिलता है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तानी सेना में अल्पसंख्यक समुदाय की महिला बनी वन स्टार जनरल, पीएम शाहबाज ने दी बधाई

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तानी सेना में एक ईसाई महिला को ब्रिगेडियर के पद पर प्रमोट किया गया है। वह अल्पसंख्यक समुदाय से वन स्टार जनरल रैंक तक पहुंचने वाली पहली महिला बन गई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, सेना चिकित्सा कोर में सेवारत हेलेन मैरी रॉबर्ट्स उन अधिकारियों में शामिल हैं, जिन्हें चयन बोर्ड ने ब्रिगेडियर और पूर्ण कर्नल के रूप में पदोन्नत किया।

द न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, हेलेन की कामयाबी इस लिहाज से भी अहम है क्योंकि बीते साल रावलपिंडी के क्राइस्ट चर्च में क्रिसमस समारोह के दौरान पाक आर्मी चीफ असीम मुनीर पहुंचे थे। इस दौरान मुनीर ने पाकिस्तान के विकास में ईसाई समुदाय की भूमिका की सराहना की। मुनीर ने ईसाई समुदाय के लिए गहरा सम्मान व्यक्त करते हुए अंतर-धार्मिक सद्भाव को बढ़ावा देने के महत्व को रेखांकित किया था।

हेलेन रॉबर्ट्स को आर्मी मेडिकल कोर में ब्रिगेडियर के पद पर पदोन्नति के लिए पाकिस्तान के प्रधान मंत्री मुहम्मद शहबाज शरीफ ने बधाई दी है। शरीफ ने कहा, ‘पाकिस्तानी ईसाई समुदाय की सदस्य ब्रिगेडियर रॉबर्ट्स ने यह प्रतिष्ठित रैंक हासिल करने वाली अल्पसंख्यक पृष्ठभूमि से पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया है। पूरे देश को ब्रिगेडियर रॉबर्ट्स और उनके जैसी अल्पसंख्यक समुदाय की हजारों मेहनती महिलाओं पर गर्व है, जो विशिष्टता के साथ देश की सेवा कर रही हैं।’

पाकिस्तान के दूसरे भी कई नेताओं ने ब्रिगेडियर रॉबर्ट्स की कड़ी मेहनत और समर्पण की सराहना करते हुए की है। सोशल यूजर्स ने कहा कि हेलेन की सफलता दिखाती है कि पाकिस्तानी महिलाएं किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल कर सकती हैं और किसी से पीछे नहीं हैं।

 

Continue Reading

Trending