Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

बैडमिंटन : सिंधू, कश्यप एशिया चैम्पियनशिप के तीसरे दौर में

Published

on

वुहान-चीन,विश्व-चैम्पियनशिप,बैंडमिंटन,राष्ट्रमंडल,चैम्पियन-भारत,जापान

Loading

वुहान (चीन) | विश्व चैम्पियनशिप में दो बार कांस्य पदक जीत चुकीं और लंबे समय बाद वापसी कर रहीं पी. वी. सिंधू ने 200,000 डॉलर इनामी राशि वाले बैंडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप में बुधवार को उज्बेकिस्तान की एनेत कुरशुडयान को हराकर महिला एकल वर्ग के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया। आठवीं वरीय सिंधू पैर की चोट के कारण जनवरी से ही कोर्ट से बाहर चल रही थीं। तीन महीनों में अपना पहला मैच खेल रहीं सिंधू ने दूसरे दौर के मुकाबले में एनेत को केवल 16 मिनट में 21-6, 21-5 से हराया।

विश्व की 12वीं वरीय खिलाड़ी सिंधू को पहले दौर में बाइ मिला था। वह अब मकाउ की तेंग इयोक यू से भिड़ेंगी। दोनों खिलाड़ी पहली बार एक-दूसरे का सामना करेंगे। दूसरी ओर, मौजूदा राष्ट्रमंडल खेल चैम्पियन भारत के पारुपल्ली कश्यप भी पुरुष एकल वर्ग के तीसरे दौर में प्रवेश कर गए हैं। कश्यप ने एक घंटे 53 मिनट चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में चीनी ताइपे के जेन हाओ ह्सू को 15-21, 21-18, 21-19 से हराया। कश्यप अब सातवें वरीय चीन के झेंगमिंग वांग से भिड़ेंगे। दोनों खिलाड़ी पूर्व में चार बार एक-दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं। कश्यप अपने करियर में केवल एक बार वांग के खिलाफ जीत हासिल कर सके हैं।

बहरहाल, पुरुष युगल वर्ग से भारतीय प्रशंसकों के लिए बुरी खबर आई। जापान के हिरोयुकी एंडो और केनिचि हायाकावा की चौथी वरीय जोड़ी ने भारत के अक्षय देवाल्कर और प्रणव चोपड़ा को दूसरे दौर में 36 मिनट में 21-15, 21-17 से हराया।

खेल-कूद

NADA ने रेसलर बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए किया निलंबित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई से बजरंग के पेरिस ओलंपिक में खेलने के सपने पर संकट के बादल छाए हैं। जानकारी के अनुसार बजरंग पुनिया 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल के लिए अपना सैंपल देने में विफल रहे, जिसके बाद नाडा ने उन्हें भविष्य के किसी भी कार्यक्रम में भाग लेने से निलंबित करने का आदेश जारी किया।

भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वालों में पुनिया, ओलंपियन साक्षी मलिक और विनेश सहित अन्य शीर्ष पहलवानों की कतार में सबसे आगे थे। निलंबन के बाद टोक्यो ओलंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले पुनिया को इस महीने के अंत में होने वाले चयन ट्रायल में भाग लेने से रोक दिए जाने की संभावना है। 65 किग्रा वर्ग में अभी तक किसी भी भारतीय ने ओलंपिक कोटा नहीं जीता है।

निलंबन पत्र वर्ल्ड यूनाइटेड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की भंग हो चुकी तदर्थ समिति को भेजा गया था। वहीं, बजरंग ने कुछ महीने पहले एक वीडियो जारी कर डोप कलेक्शन किट के एक्पायर होने का आरोप लगाया था। उन्होंने डोप नियंत्रण अधिकारी के निर्देश की अवहेलना की और दावा किया कि नाडा अधिकारियों ने अभी तक उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है।

Continue Reading

Trending