Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

लाइफ स्टाइल

बेड टी लेने से हो सकते हैं ये नुकसान

Published

on

Loading

bed-teaनई दिल्‍ली। दिन की शुरूआत चाय की चुस्की के साथ करने वालों को सावधान होने की जरूरत है। एक अध्ययन के मुताबिक, सुबह उठते ही बेड टी लेना स्वास्थ्य के लिहाज से एक गलत आदत है। इसमें कैफीन होती है और साथ ही इसमें एल-थायनिन, थियोफाइलिन भी होता है जो सक्रिय तो बनाता है लेकिन कुछ गंभीर परिणामों के साथ।

अगर आपको सुबह उठकर बेड टी की लत लग चुकी है तो बेहतर यही होगा कि आप पहले कुछ हल्का खा लें। इसके साथ ही अगर आप बहुत अधिक चाय पीते हैं तो भी संभल जाएं। ब्लैक टी पीना भी नुकसानदेह है।

जानें, खाली पेट चाय पीने के नुकसान:

  1. खाली पेट बेड टी पीने से पित्त रस के बनने और काम की प्रक्रिया पर असर पड़ता है। इसकी वजह से मिचली आ सकती है और घबराहट महसूस हो सकती है।
  2. माना जाता है कि ब्लैक टी पीने से वजन कम होता है लेकिन ब्लैक टी पीने से पेट फूल जाता है और भूख नहीं लगती। इस वजह से वजन कम होता जाता है।
  3. खाली पेट दूध वाली चाय पीने से जल्दी थकान महसूस होती है साथ ही मूड-स्विंग की प्रॉब्लम भी बढ़ जाती है।
  4. खाली पेट चाय पीने वालों को अल्सर होने का खतरा रहता है।
  5. बार-बार गर्म करके चाय पीना खतरनाक हो सकता है। जितनी बार हम चाय गर्म करते हैं उतनी बार चीनी भी पकती है, जो खतरनाक है।
Continue Reading

लाइफ स्टाइल

दिल से जुड़ी बीमारियों को न्योता देता है जंक फूड, इन खाद्य पदार्थों से करें परहेज  

Published

on

By

Junk food invites heart related diseases, avoid these foods

Loading

नई दिल्ली। अनियमित लाइफ स्टाइल व तला भुना जंक फूड दिल से जुड़ी बीमारियों की मुख्य वजह बन गया है। स्टडीज़ के अनुसार, अगर आप अपने दिल की सेहत में सुधार करना चाहते हैं, तो इन 4 तरह के खाने से दूरी बना लें।

तला हुआ खाना

कई शोध से पता चला है कि सैचुरेटेड फैट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्ऱॉल की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं। रेड मीट, फ्रेंच फ्राइज़, सैंडविच, बर्गर आदि जैसे फूड्स LDL यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाते हैं, जिससे स्ट्रोक और दिल के दौरे का ख़तरा बढ़ जाता है।

चीनी युक्त सोडा या फिर केक

चीनी को मीठा ज़हर ही कहा जाता है। केक, मफिन, कुकीज़ और मीठी ड्रिंक्स शरीर में सूजन का कारण बनते हैं। चीनी का ज़्यादा सेवन शरीर में फैट्स बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज़, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है।

लाल मांस

रेड मीट सैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होता है, जिसकी वजह से धमनियों में प्लाक जम सकता है। जिनको मटन खाने का शौक है, उन्हें वह हिस्सा खाना चाहिए जिसमें ज़्यादा प्रोटीन और कम फैट हो। अगर आप चिकन खा रहे हैं तो ब्रेस्ट, विंग्ज़ वाला हिस्सा में ज़्यादा प्रोटीन होता है और कम फैट। वहीं, मछली सबसे हेल्दी और अच्छा ऑप्शन है।

सफेद चावल, ब्रेड या फिर पास्ता

सफेद ब्रेड, मैदे, चीनी और प्रोसेस्ड तेल को मिलाकर तैयार किए जाने वाले फूड्स में किसी भी तरह का फायदा नहीं होता। ऐसा ही सफेद पास्ता के साथ भी है। सफेद चावल में फाइबर की मात्रा कम होती है, इसलिए दिल की सेहत के लिए इसका ज़्यादा सेवन नहीं किया जाना चाहिए।

 

Continue Reading

Trending