Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

सचिन, गांगुली और लक्ष्मण बने बीसीसीआई के सलाहकार

Published

on

sachin-tendulkar-sourav-ganguly-vvs-laxman

Loading

मुंबई। पूर्व क्रिकेट सितारे सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की नवगठित क्रिकेट सलाहकार समिति में सोमवार को शामिल किया गया। बीसीसीआई ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने तेंदुलकर, गांगुली और लक्ष्मण को तत्काल प्रभाव से बीसीसीआई की प्रतिष्ठित सलाहकार समिति के लिए नामांकित किया।

वक्तव्य में कहा गया है कि तीनों भारतीय दिग्गजों का तत्काल मुख्य उद्देश्य विदेशी जमीन पर भारतीय टीम के प्रदर्शन में सुधार लाने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करना, युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के राष्ट्रीय टीम से जुड़ने की प्रक्रिया में सुधार करना और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के प्रति बेहतर तरीके से तैयार करने के उद्देश्य से घरेलू क्रिकेट को मजबूती प्रदान करना होगा।

तीनों दिग्गजों के सलाहकार समिति में शामिल किए जाने को हालांकि अनेक लोगों ने सही कदम बताया है, खासकर तब जब भारतीय टेस्ट टीम की कमान युवा विराट कोहली के हाथों में आ गई है। पिछले कुछ वर्षों में विदेशी धरती पर भारतीय टीम की टेस्ट मैचों के प्रदर्शन में गिरावट आई है। इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में मिली हार के बाद भारतीय टीम विश्व रैंकिंग में फिसल कर चौथे पायदान पर पहुंच गई।

गौरतलब है कि दिसंबर, 2009 से अगस्त, 2011 के बीच भारतीय टेस्ट टीम सर्वोच्च विश्व वरीय थी। बीसीसीआई के अध्यक्ष डालमिया ने कहा, “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे दिग्गज खिलाड़ी अपने अनुभव और जानकारी के साथ योगदान देने के लिए आगे आए और हमारा साझा उद्देश्य भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है।”

उम्मीद की जा रही है कि भारतीय टीम के लिए 1989 से 2013 के बीच खेल चुके तीनों दिग्गज सलाहकार समिति के सदस्य के तौर पर कोच के चयन एवं क्रिकेट के विकास से जुड़े अन्य मुद्दों पर भी अपने सुझाव देंगे। रोचक बात यह है कि डंकन फ्लेचर के जाने के बाद बांग्लादेश दौरे से पहले भारतीय टीम के कोच पद की नियुक्ति अभी होनी है और सलाहकार समिति में राहुल द्रविड़ की अनुपस्थिति ने नई अटकलों का बाजार गर्म कर दिया है।

बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा कि बीसीसीआई के अपने सभी साथियों की तरफ से मैं सचिन, लक्ष्मण और गांगुली का बीसीसीआई की इस प्रतिष्ठित समिति से जुड़ने के लिए सहमत होने पर आभार व्यक्त करता हूं। और मुझे पूरा विश्वास है कि उनके मार्गदर्शन में भारतीय क्रिकेट सभी स्वरूपों में अपनी धाक फिर से कायम करेगा।

इससे पहले बीसीसीआई ने 26 अप्रैल को कहा था कि समिति के सदस्य क्रिकेट में आचार एवं खेल के विकास पर अपनी-अपनी सिफारिशें देंगे। हालांकि अब तक स्पष्ट नहीं हो सका है कि इन दिग्गज खेल सितारों की समिति में क्या भूमिका होगी। गांगुली के भारतीय टीम का उच्च गुणवत्ता प्रबंधक बनाए जाने की अटकलें लगाई जा रही थीं और अब यह देखना मजेदार होगा कि यह भूमिका किसे सौंपी जाती है।
क्रिकेट विशेषज्ञ एवं कमेंटेटर हर्षा भोगले ने ट्वीट किया, “सचिन, गांगुली और लक्ष्मण का बीसीसीआई की सलाहकार समिति में शामिल होना अच्छी बात है। उन्हें विशेष भूमिकाओं में देखने का इंतजार है।”

खेल-कूद

ऋषभ पंत पर लगा बैन, अगले मैच में नहीं आएंगे नजर, जानें वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर एक मैच का बैन लग गया है। ऐसे में अब पंत अब अगले मैच में नहीं खेल पाएंगे। पंत पर ये बैन स्लो ओवर रेट के चलते लगा है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात मई को दिल्ली कैपिटल्स की 20 रन की जीत के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन के लिए पंत पर 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था। दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस मैच के आखिरी ओवर में तय समय से 10 मिनट पीछे थी।

आईपीएल से जारी बयान के मुताबिक, “दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर सात मई 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ धीमी ओवर गति के कारण आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया गया है और उन्हें एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है।’”

दिल्ली की टीम को इससे पहले सत्र की शुरुआत में चेन्नई सुपर किंग्स (31 मार्च) और कोलकाता नाइट राइडर्स (तीन अप्रैल) के खिलाफ धीमी ओवर का दोषी पाया गया था। आईपीएल के बयान के मुताबिक,‘‘न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आईपीएल की आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का मौजूदा सत्र का तीसरा अपराध है, इसलिए ऋषभ पंत पर 30 लाख रुपये के जुर्माना लगाया गया है और एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया।’’ इस मामले में दिल्ली की टीम के अन्य खिलाड़ियों को पर भी इस मामले में जुर्माना लगाया गया है।

Continue Reading

Trending